-विज्ञापन-

Bappi Lahiri Birth Anniversary: महज 17 साल में की थी करियर की शुरुआत, 9 हजार गाने लिखकर बनाया था रिकॉर्ड

Bappi Lahiri Birth Anniversary: : बाप्पी लाहिरी भले ही इस दुनिया के चले गए हों, लेकिन उनकी यादें आज भी जिंदा है। दिवंगत सिंगर ने अपनी जिंदगी में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए हैं।

Bappi Lahiri Birth Anniversary: बप्पी लहरी भले ही इस दुनिया के चले गए हों, लेकिन उनकी यादें आज भी जिंदा है। दिवंगत सिंगर ने अपनी जिंदगी में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने दिए हैं। लोग उनकी आवाज के कायल होते हैं। सोने के गहनों से लदे बप्पी लहरी के संगीत में अगर डिस्को की चमक-दमक नजर आती थी तो उनके कुछ गाने सादगी और गंभीरता से परिपूर्ण हैं। आज इस दिवंगत सिंगर की बर्थ एनिवर्सरी है। ऐसे में आज हम बात करेंगे उनके लाइफ से जुड़ी कुछ किस्सों पर।

और पढ़िएAap Jaisa Koi Song: मलाइका अरोड़ा का फिर चला जादू, ‘आप जैसा कोई’ गाने में आयुष्मान खुराना संग लगाए ठुमके

क्या था बप्पी दा का असली नाम?

बप्पी दा का जन्म 27 नवंबर, 1952 को वेस्ट बंगाल में हुआ था। उनके पिता अपरेश लहरी फेमस बंगाली सिंगर थे। उनकी माता बनशोरी लहरी म्यूजिशियन सिंगर थीं, जिन्हें क्लासिकल गानों और श्याम संगीत की बहुत अच्छी जानकारी थी। वहीं बप्पी दा का असली नाम आलोकेश लहरी है।

ये सॉन्ग है सबसे फेमस

बप्पी दा (Bappi Lahiri) के गानों को दुनियाभर के लोग पसंद करते हैं। उनके गाए सभी गानों में से ‘जिमी जिमी आजा आजा’ बहुत फेमस सॉन्ग है। यह गाना इतना पसंद किया गया कि इसे 45 विदेशी भाषाओं में डब किया गया था। यहां तक कि हाल ही में चाइना में कोविड-19 प्रोटेस्ट के लिए यह वहां का नया एंथम बन गया।

गिनीज बुक में नाम दर्ज

इसके अलावा कम ही लोग इस बात को जानते होंगे कि बप्पी लहरी के नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज हो चुका है। सबसे ज्यादा गानों को लिखने और गाने के लिए यह रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हुआ है। साल 1986 में बप्पी दा ने 9000 गाने लिखे थे। इसी साल कम से कम 33 फिल्मों में उन्होंने 180 गाने गाए थे।

और पढ़िएKatrina Kaif Video: मुंबई एयरपोर्ट पर देसी लुक में दिखीं कटरीना कैफ, सादगी देख हार बैठेंगे दिल

17 साल की उम्र में करियर की शुरुआत

आपको बता दें कि बप्पी दा ने महज 17 साल की उम्र में बतौर संगीतकार अपने करियर की शुरुआत बांग्ला फिल्म ‘दादू’ से की थी। इसके बाद साल 1975 में रिलीज हुई फिल्म ‘जख्मी’ से उनकी किस्मत चमकी। इस फिल्म के गाने ‘आओ तुम्हें चांद पे ले जाएं’ और ‘जलता है जिया मेरा’ को लोगों ने खूब पसंद किया। इसके बाद अमिताभ बच्चन (Amitabh bachchan) की फिल्म नमक हलाल का गाना ‘पग घुंघरू बांध मीरा नाची थी’ हिट रहा।

इसी तरह साल 1983 में रिलीज हुई मशहूर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म ‘डिस्को डांसर’ उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई। इसमें उनका गाना ‘आइ एम ए डिस्को डांसर’, ‘जिमी जिमी आ जा’ काफी फेमस हुआ। इस गाने को आज भी लोग काफी पसंद करते हैं। इसके अलावा तम्मा तम्मा लोगे, दे दे प्यार दे, रात बाकी बात बाकी, आज रपट जाएं, ऊ ला ला, इंतहा हो गई इंतजार की जैसे गानों ने बप्पी दा को लोकप्रिय बनाया।

हालांकि, पूरी दुनिया को अपनी आवाज से दीवाना बनाने वाले बप्पी दा ने 15 फरवरी 2022, को दुनिया को अलविदा कह दिया था।

 

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

घमंडी निकले Ranbir Kapoor! सेल्फी लेने पर फेंक दिया फैंस का फोन, वीडियो वायरल

Ranbir Kapoor Viral video: बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में एक फैंस...

Motorola 5G Phone: मात्र 999 रुपये में खरीदें मोटोरोला के धाकड़ 5जी फोन, मिल रहा बंपर ऑफर

Motorola 5G Phone: ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट पर इस समय इलेक्ट्रॉनिक सेल चल रही है। इस सेल में कई स्मार्टफोन को भारी डिस्काउंट के...

How To Make Potato Pancakes: ब्रेकफास्ट में है कुछ अलग खाने का मन तो ट्राई करें ‘Potato Pancakes’, ये है बनाने की रेसिपी

How To Make Potato Pancakes: जो लोग ब्रेकफास्ट (Breakfast) में कुछ अच्छा खाने के बारे में सोच रहे हैं हम आज उनके लिए एक...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here