---विज्ञापन---

भूत कह उड़ाया मजाक, नाइट क्लब में गाने गाकर चलाया गुजारा, ड्रेसिंग स्टाइल से बटोरी सुर्खियां

Usha Uthup Birthday: ‘डाााााााार्लिंग…. आंखों से आंखें चार करने दो…’ गाना गाने वाली ऊषा उत्थप (Usha Uthup) ने अपनी आवाज का ऐसा जादू चलाया कि लाखों लोग दीवाने हो गए। आज जिस आवाज को सुनकर लोग मदहोश हो जाते हैं, लेकिन कभी इसी भारी आवाज की वजह से उन्हें म्यूजिक टीचर ने क्लास से बाहर […]

Usha Uthup Birthday, Singer Usha Uthup, Usha Uthup Hit Song List

Usha Uthup Birthday: ‘डाााााााार्लिंग…. आंखों से आंखें चार करने दो…’ गाना गाने वाली ऊषा उत्थप (Usha Uthup) ने अपनी आवाज का ऐसा जादू चलाया कि लाखों लोग दीवाने हो गए। आज जिस आवाज को सुनकर लोग मदहोश हो जाते हैं, लेकिन कभी इसी भारी आवाज की वजह से उन्हें म्यूजिक टीचर ने क्लास से बाहर कर दिया। बिना किसी प्रोफेशनल ट्रेनिंग के ही उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री मारी। हालांकि उनका ये सफर आसान न था। आज ऊषा का बर्थडे है, तो इस खास मौके पर हम जानते हैं उनके बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स।

यह भी पढ़ें: हनी सिंह-शालिनी तलवार का हुआ तलाक! सिंगर पर लगे थे घरेलू हिंसा के आरोप

 पॉप सिंगिंग में बनाई खास पहचान  (Usha Uthup Birthday)

ऊषा उत्थुप का जन्म 8 नवंबर 1947 को मुंबई में तमिल अय्यर फैमिली में (Usha Uthup Birthday) हुआ था। सिंगर ने बचपन से ही अपनी आंखों में गायिका बनने का सपना सजाया। इसके लिए वो म्युजिक क्लास भी गईं, लेकिन अपनी भारी भरकम मोटी आवाज के कारण म्युजिक टीचर ने उन्हें क्लास से बाहर निकाल दिया।

लेकिन एक्ट्रेस ने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत के दम पर इंडस्ट्री की फेमस सिंगर के रूप में उभरकर सामने आईं। सिंगर ने न केवल हिंदी गानों में बल्कि मलयालम सिनेमा के साथ-साथ तेलुगु, तमिल, अंग्रेजी और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। इसके अलावा ऊषा ने पॉप सिंगिंग में अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

9 साल की उम्र में गाया पहला गाना

ऊषा ने बचपन से ही सिंगर बनने का सपना देखा। ऐसे में उन्होंने महज 9 साल की उम्र में एक नाइट क्लब में अपना पहला गाना गाया। पहली सैलरी के रूप में उन्हें  750 रुपये मिले। इसके बाद वो दिल्ली आ गईं, और वहां के एक नाइट क्लब में गाने लगीं।

इस दौरान ऊषा पर एक फिल्म क्रू की नजर पड़ी। फिर क्या था, वहीं से उनकी किस्मत चमकी और देव आनंद ने ऊषा को मूवी में गाने का मौका दिया। सिंगर ने ‘बॉम्बे टॉकीज’ के लिए इंग्लिश नंबर गाए।

इस गाने से बन गईं रातों रात स्टार

ऊषा उत्थुप  ने 1970 में उषा ने ‘बॉम्बे टॉकीज’ के लिए शंकर-जयकिशन के साथ इंग्लिश गाना गाया और हरे राम हरे कृष्णा गाया। इन गानों के बाद वो रातों-रात स्टार बन गई और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1970 और 1980 के दशक में उन्होंने बप्पी लहरी और आरडी बर्मन के लिए कई गाने गाए।

अपने निराले लुक से बनाई अलग पहचान  (Usha Uthup Birthday)

ऊषा उत्थुप ने सिंगिंग के साथ ही अपने लुक से भी एक अलग पहचान बनाई। सिंगर का माथे पर बड़ी सी बिंदी लगाना, कांजीवरम साड़ी पहनना और गले में मोतियों वाली मोटी सी ज्वेलरी पहनना सभी को बहुत पसंद आया। अगर उनके लुक को डिस्क्राइब किया जाए तो कोई भी आसानी से ऊषा को पहचान सकता है।

First published on: Nov 08, 2023 05:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.