Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Herbal Benefits In Diabetes: डायबिटीज से हैं ग्रसित तो अपनाएं ये तीन हर्बल पत्तियां, अन्य रोगों के लिए भी करेगा काम

Herbal Benefits In Diabetes: आज के समय में डायबिटीज स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बन गई है।डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे ‘साइलेंट किलर’ के रूप में जाना जाता है। डायबिटीज में बल्ड शुगर बढ़ जाता है, क्योंकि शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। चूंकि यह एक पुरानी बीमारी है, इसलिए पूरे […]

Herbal Benefits In Diabetes

Herbal Benefits In Diabetes: आज के समय में डायबिटीज स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा खतरा बन गई है।डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे ‘साइलेंट किलर’ के रूप में जाना जाता है। डायबिटीज में बल्ड शुगर बढ़ जाता है, क्योंकि शरीर में इंसुलिन की कमी हो जाती है। चूंकि यह एक पुरानी बीमारी है, इसलिए पूरे जीवन के लिए डॉक्टर के पर्चे वाली दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है और यह बीमारी आर्थिक स्थिति को भी खराब कर सकता है। वहीं इन दवाओं में से अधिकांश के कुछ अन्य दुष्प्रभाव होते हैं और उनके लंबे समय तक उपयोग से अन्य अंगों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ हर्वल दवाइयों के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे आप इस्तेमाल में लाकर दवाइयों के भारी खर्चे और शरीर में होने वाले अन्य अंगों की सम्सया से बच सकते हैं।

और पढ़िएWomen’s Health Tips: महिलाओं के लिए ‘रामबाण’ ये तीन जूस, हमेशा रहेंगी फिट

एलोवेरा

एलोवेरा पौधा औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। यह शरीर में सूजन को कम करता है और उसका इलाज करता है। अगर आप रोजाना सुबह-सूबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करेंगे तो इससे आपकी डायबिटीज लेवल कम हो सकती है। एलोवेरा में कई पोषक तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। वहीं ये खून में ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

नीम की पत्ती

नीम एक बेहद ही फायदेमंद औषधीय गुणों से युक्त हर्वल प्लांट माना जाता है। जिसका इस्तेमाल वर्षों से आयुर्वेद में कई रोगों को दूर करने के लिए किया जा रहा है। ये कई शारीरिक समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर साबित होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर आप बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं और यह डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत हद तक लाभकारी साबित हो सकता है। नीम की पत्तियों में ग्लाइकोसाइट्स और एंटी वायरल तत्व होते हैं। इसके सेवन करने से ग्लुकोज की मात्रा कम हो जाती है।

और पढ़िएMental health tips: क्या आप भी हो रहे हैं मानसिक तनाव का शिकार, तो तुरंत अपनाएं ये 5 टिप्स

तुलसी के पत्ते का सेवन

तुलसी एक हर्वल पौधा है, जिसके सेवन से कई गंभीर रोगों का इलाज किया जा सकता है। तुलसी का सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है और गुणों के खाजाना होने के कारण ये शुगर से ग्रसित लोगो के लिए भी लाभदायक माना जाता है। तुलसी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पैक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है। सुबह उठकर खाली पेट दो से तीन तुलसी के पत्ते चबाएं। आप तुलसी के पत्ते के रस का सेवन भी कर सकते हैं। ऐसा करने से बल्ड शुगर लेवल कम होता है।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 03, 2022 02:10 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.