---विज्ञापन---

जिस क्रैश डाइट ने ले ली श्रीदेवी की जान उसके नुकसान जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Shridevi Death Over Crash Diet: बॉलीवुड की जबरदस्त अदाकारा श्रीदेवी ने 24 फरवरी साल 2018 में दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी मौत से सिर्फ परिवार ही नहीं बल्कि पूरा देश ही सदमें में था। इतनी फिट और फाइन दिखने वाली एक्ट्रेस का यूं अचानक चले जाना हर किसी के लिए रहस्य था। अब […]

Shridevi Death Over Crash Diet
Shridevi Death Over Crash Diet

Shridevi Death Over Crash Diet: बॉलीवुड की जबरदस्त अदाकारा श्रीदेवी ने 24 फरवरी साल 2018 में दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनकी मौत से सिर्फ परिवार ही नहीं बल्कि पूरा देश ही सदमें में था। इतनी फिट और फाइन दिखने वाली एक्ट्रेस का यूं अचानक चले जाना हर किसी के लिए रहस्य था। अब उनकी मौत के 5 साल बाद खुद उनके पति और फिल्म मेकर बोनी कपूर ने एक्ट्रेस की मौत के राज से पर्दा उठाते हुए बताया कि श्रीदेवी की मौत क्रैश डाइट के चलते हुई थी।

श्रीदेवी की मौत से उठा पर्दा (Shridevi Death Over Crash Diet)

द न्यू इंडियन को दिए एक इंटरव्यू में डायरेक्टर ने बताया कि श्रीदेवी हमेशा डाइट पर रहती थीं। वो अक्सर भूखी रहा करती थी क्योंकि वह अच्छी दिखना चाहती थी। डायरेक्टर ने खुलासा किया कि जबसे उसकी मुझ से शादी हुई थी तब से मैंने उसे कुछ मौकों पर ब्लैकआउट होते हुए देखा था और डॉक्टर कहते थे कि उसे लो बीपी की प्रॉब्लम है। श्रीदेवी खुद को अच्छा दिखाने के लिए क्रैश डाइट फॉलों करती थीं जिसने उनकी जान ले ली। अब ऐसे में ये जानना बेहद जरूरी है कि आखिर क्रैश डाइट होती क्या है ?

क्या है क्रैश डाइट ?

छोटे शब्दों में कहें तो वजन कम करने की तकनीक को क्रैश डाइट कहा जाता है जिसमें लोग अपनी जरूरत से बेहद कम कैलोरी का सेवन करके कुछ ही हफ्तों में अपना वजन कम कर सकते हैं। दरअसल जहां एक आम आदमी को दिन भर में लगभग 2500 कैलोरी की जरूरत होती है वहीं क्रैश डाइट को फॉलो करने वाले शख्स को सिर्फ 700 से 900 कैलोरी ही लेनी होती है और ऐसा करके एक शख्स हफ्तों में ही तेजी से वजन घटा सकता है।

हो सकती हैं ये प्रॉब्ल्म

इन दिनों फिट और यंग दिखने के चक्कर में लोगों के बीच क्रैश डाइट काफी पॉपुलर हो गई है हालांकि यह बेहद खरतनाक भी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रेश डाइट जानलेवा साबित हो सकती है और अगर नहीं तो ये आपको कई और तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है जैसे-डायबिटीज, ईटिंग डिसऑर्डर, कमजोरी, नींद की परेशानी, कमजोर हड्डियों, हेयर लॉस, एंजाइटी, डिहाइड्रेशन और एनीमिया।

First published on: Oct 04, 2023 09:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.