---विज्ञापन---

Vastu Tips For Tulsi: घर में लगा रहे हैं तुलसी का पौधा, तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना तिजोरी हो सकती है खाली

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में भी इसका बहुत महत्व माना जाता है। तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है, और इसकी पूजा की जाती है। तुलसी का पौधा हर घर में होता है। इसमें मां लक्ष्मी का वास होता […]

Vastu Tips For Tulsi: घर में लगा रहे हैं तुलसी का पौधा, तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना तिजोरी हो सकती है खाली
Vastu Tips For Tulsi: घर में लगा रहे हैं तुलसी का पौधा, तो भूलकर भी न करें ये काम, वरना तिजोरी हो सकती है खाली

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे का बड़ा महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में भी इसका बहुत महत्व माना जाता है। तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है, और इसकी पूजा की जाती है। तुलसी का पौधा हर घर में होता है। इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है।

माना जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है उस घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती। लेकिन तुलसी के पौधे को लगाने के कुछ नियम होते हैं। तुलसी के पौधे को लगाते समय वास्तु की कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि वास्तु की इन खा्स बातों को ध्यान न रखा जाए तो घर में दुर्भाग्य आता है। आइए जानते हैं वास्तु के कुछ खास नियमों के बारे में।

तुलसी के पौधे के कुछ खास नियम

1. भूलकर भी जमीन में तुलसी का पौधा न लगवाएं, हमेशा गमले में ही इसे लगाएं । वरना घर में कंगाली आती है।
2. रविवार के दिन भूलकर भी तुलसी के पौधे में जल नहीं देना चाहिए । और न ही उसके पत्ते तोड़ने चाहिए । माना जाता है कि, जो जातक इस दिन तुलसी में जल देते हैं या उसके पत्ते तोड़ते हैं उनके घर से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है ।
3 तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है । इसलिए कभी भी अपने घर में इस पौधे को अंधेरे में न रखें ।नियमित रूप से सुबह- शाम उसके पास घी का दीपक जलाना चाहिए । जो लोग तुलसी की पूजा नहीं करते उनके घर में हमेंशा कलह.कलेश रहता है ।

4. भूलकर भी अपने घर के अंदर तुलसी का सूखा पौधा ना रखें । क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है ।इससे घर में दुर्भाग्य आता है ।
5. कभी भी तुलसी का पौधा अपने घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में ना रखें .माना जाता है कि, इस दिशा में तुलसी रखने से नेगेटिव एनर्जी का वास होता है । क्योंकी ये दिशा अग्नि की दिशा होती है ।
6. तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र होता है । इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे के आसपास गंदगी नही होनी चाहिए । और न ही तुलसी के पौधे के पास कोई कांटेदार पौधा लगाना चाहिए ।

तुलसी होती है पूजनीय

7. कभी भी तुलसी के पत्तों को चाकू, कैंची या फिर नाखून की मदद से नहीं तोड़ना चाहिए । बल्कि उंगलियों की मदद से ही तोड़ें ।
8. जब जरूरत हो तभी तुलसी के पत्तों को तोड़ना चाहिए । वरना इससे पाप चढ़ता है ।
9. कभी भी बिना स्नान किए तुलसी के पौधे को ना तो छुए और ना ही उसके पत्ते तोड़े । वरना ये पत्ते पूजा में स्वीकार नहीं किए जाते ।
10. कभी भी सूरज ढ़लने के बाद तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए । जो लोग सूर्यास्त के बाद तुलसी के पत्ते तोड़ते हैं उनके घर में द्ररिद्रता छाई रहती है ।

First published on: Mar 25, 2023 07:32 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.