Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Vastu Rules: चाहते हैं चैन की नींद तो भूलकर भी बिस्तर के पार न रखें ये चीजें, पड़ सकती है खलल

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया गया है जो हमे जीवन की परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। जब हम दिनभर की मेहनत के बाद रात को सोते हैं तो बड़ी सुकून वाली नींद आती […]

Vastu Rules
Vastu Rules

Vastu Rules: वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) का हमरे जीवन में बड़ा महत्व होता है। वास्तु (Vastu) में ऐसे कई नियमों के बारे में बताया गया है जो हमे जीवन की परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। जब हम दिनभर की मेहनत के बाद रात को सोते हैं तो बड़ी सुकून वाली नींद आती है।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें सोते समय भी चिंता सताती रहती है। वास्तु में बताया गया है की सोते समय किन बातों का ध्यान रखें की नीदं में खलल न पड़े। आइये जानते हैं उन बातों के बारे में।

सोते समय बिस्तर के पास पर्स न रखें  (Vastu Rules)

वास्तु (Vastu) के अनुसार, जब आप सोते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जो लोग सोते समय अपने बिस्तर के पास पर्स रखकर सोते हैं, उन्हें ठीक से नींद नहीं आती। दरअसल बिस्तर के आसपास पर्स रखने से आर्थिक तंगी की चिंता हमें सताती रहती है। इसके अलावा मानसिक तनाव भी बना रहता है। इसलिए अगर आप चैन की नींद सोना चाहते हैं तो पर्स को अलमारी के अंदर रखकर सोएं। या फिर अपने बिस्तर से दूर रखें।

यह भी पढ़ें:Vastu Tips for Study: नहीं लग रहा पढ़ाई में मन हो रह है आलस, तो करें ये पांच वास्तु उपाय

इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को रखें बिस्तर से दूर

वास्तु में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए भी कई नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र (Vaastu Shaastra) के अनुसार सोते समय अपने बिस्तर के पास मोबाइल, लैपटॉप, या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से सुकून की नींद नहीं आती और मन परेशां रहता है। दरअसल सभी इलेक्ट्रॉनिक नेगेटिव एनर्जी छोड़ते हैं।

कॉपी-किताब तकिये के नीचे न रखें

जब आप सोते हैं तो अपने कॉपी-किताब या कोई भी बुक तकिये के नीचे या बिस्तर पर रखकर न सोएं। ऐसा करने से विद्या का अपमान होता है। और साथ ही आप सोते समय भी आपको  कई प्रकार की चिंता घेरे रखती हैं। जो चैन की नींद न आने का कारण बनती हैं।

यह भी पढ़ें:Vastu Tips for Footwear: गलती से भी न रखें इस तरह जूते-चप्पल, भाग्य बदल सकता है दुर्भाग्य में

बिस्तर के पास जूते-चप्पल रखकर न सोएं

कई लोगों की आदत होती है कि बिस्तर के पास जूते-चप्पल उतारकर सो जाते हैं। लेकिन वास्तु में बताया गया है कि, कभी भी फुटवियर को बिस्तर के पास रखकर नहीं सोना चाहिए, इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है। अगर आप अपनी सेहत को दुरुस्त रखना चाहते हैं, और चैन की नींद सोना चाहते हैं तो वास्तु के नियमों का पालन करें।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

 

First published on: Feb 06, 2023 08:40 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.