Thursday, December 1, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Hair tips: सर्दियों में बालों की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये होम-मेड तरीका

सर्दियां आते ही कई सारी परेशानियां भी आ जाती हैं। जैसे रूसी बाल झड़ना ऐसी कई सारी समस्या देखने को मिलती हैं। डैंड्रफ एक ऐसी दिक्कत है

- Advertisement -

Hair tips:सर्दियां आते ही कई सारी परेशानियां भी आ जाती हैं। जैसे रूसी बाल झड़ना ऐसी कई सारी समस्या देखने को मिलती हैं। डैंड्रफ एक ऐसी दिक्कत है जिसके कारण हम सभी बहुत परेशान रहते हैं और कभी-कभी लोगों के बिच शार्मिंदा भी होना पड़ता है। वहीं डैंड्रफ अगर पुरे बालों में फैल जाता है तो उसकी वजह से बाल कमजोर होकर टूटना शुरू हो जाते हैं।

अक्सर लोग इन परेशानी से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में मिल रहे केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं। जिसके कारण बाल और तेजी से खराब होने लगते हैं। वहीं, पुराने जमाने में ब्यूटी हेयर प्रोडक्ट नही मिलते थे और लोग अपने बालों की केयर घरूलू नुस्खे से किया करते थे। आज हम आपको बताएगें कि घरूलू नुस्खे से डैंड्रफ फ्री हेयर और झड़ते बालों से छुटकारा कैसे पाएं।

ऐसे बनाएं घर पर दही से हेयर स्पा क्रीम

1. एक कटोरी में दही लेकर इसके बाद 1 चम्मच सरसों के तेल को गर्म कर लें। फिर दही में एक अंडा डाल लें वहीं 2 चम्मच शहद और गाय का दूध लेकर अच्छें से मिक्स करके पेस्ट बना लें। पेस्ट बनने के बाद उसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर पेस्ट तैयार होने के बाद इसे हेयर स्पा क्रीम कि तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। पेस्ट को बालों में लगाने से पहले अपने बालों को अच्छी तरह धो लें इसके बाद बालों को सुखाकर फिर पेस्ट को हल्का मसाज करते हुए बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 40 मिनट बाद बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से बालों को अच्छा पोषण मिलेगा ।

2. बालों की रूसी हटाने के लिए ग्रीन टी भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए पहले ग्रीन टी को 20 मिनट तक पानी में डाल कर गर्म कर लें और थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। वहीं ग्रीन टी के पानी को सिर के जड़ों पर रूई से लगाएं। फिर इसे 35 मिनट के छोड़ें, छोड़ने के बाद सिर्फ पानी से धोएं। इसे भी आपके बालों को फायदा हो सकता है।

3. बालों की रूसी हटाने के लिए रोजाना खूब पानी पिएं और विटामिन-सी वाली चीजें खाएं जैसे दाल, हरी सब्जियां, फल, आदि को भोजन में शामिल करें। खाने के साथ सलाद का भी प्रयोग करें। अगर रूसी की अधिक समस्या है तो ओजोन ट्रीटमेंट भी ले सकते हैं। रूसी के लिए उबले हुए नीम के पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर इन सभी नुस्खों के लगाने के बाद भी बालों की दिक्कत कम नहीं हो रही है, तो फिर किसी डॉक्टर की सलहा लें।

- Advertisement -

Latest Posts