---विज्ञापन---

क्या आपके भी नाखूनों में दिख रहे हैं सफेद निशान? जानिए इसका कारण

Nails White Spots: अक्सर देखने को मिलता है कि नाखूनों पर सफेद निशान पड़ जाते हैं जिनसे कोई परेशानी तो नहीं होती लेकिन ये देखने में अजीब लग सकते हैं। इससे हमे ऐसा लगता है कि कहीं ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण तो नहीं हैं। तो क्या नाखूनों पर सफेद निशान वाकई किसी बीमारी […]

white spots causes, nails white spots diseases, nails white spots reasons, white spots on nails
Image Credit : Google

Nails White Spots: अक्सर देखने को मिलता है कि नाखूनों पर सफेद निशान पड़ जाते हैं जिनसे कोई परेशानी तो नहीं होती लेकिन ये देखने में अजीब लग सकते हैं। इससे हमे ऐसा लगता है कि कहीं ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण तो नहीं हैं। तो क्या नाखूनों पर सफेद निशान वाकई किसी बीमारी के संकेत हैं या ये सिर्फ एक निशान हैं जिसका स्वास्थ्य से कोई लेना-देना नहीं है? आइए जानते हैं कि नाखूनों पर सफेद निशान होने का क्या मतलब होता है।

नाखूनों पर पाए जाने वाले छोटे-छोटे सफेद निशानों को ल्यूकोनीचिया कहा जाता है। यह तीन प्रकार का होता है-

1. पंक्चुएट
2. लॉन्गिट्यूडिनल
3. ट्रांसवर्स

नाखून केराटिन की दर्जनों परतों से बने होते हैं। यदि इनमें से कोई भी परत क्षतिग्रस्त हो जाए, या दो परतों के बीच हवा बंद हो जाए या दो परतें एक-दूसरे से अलग हो जाएं, तो वह हिस्सा सफेद हो जाता है।

white spots on nails, nails white spots, nails white spots causes, nails white spots reasons, nails white spots diseases

इसलिए नाखूनों पर सफेद निशान हो सकते हैं

पोषक तत्वों की कमी– आहार में जिंक, प्रोटीन और कैल्शियम की कमी के कारण नाखूनों पर सफेद निशान दिखाई दे सकते हैं।

फंगल इन्फेक्शन– कई बार त्वचा गीली होने के कारण भी संक्रमण हो जाता है। त्वचा पर बचा पानी फंगल संक्रमण का कारण बन सकता है, जिसके कारण नाखूनों पर सफेद धब्बे हो सकते हैं।

चोट– किसी प्रकार की चोट के कारण नाखून के तल पर सफेद निशान दिखाई दे सकते हैं। यह चोट किसी भी प्रकार से लग सकती है। जैसे- नाखून चबाने की आदत, उंगली चूसने की आदत आदि।

एलर्जी– नेल पॉलिश या रिमूवर में मौजूद कैमिकल्स से किसी भी प्रकार की एलर्जी के कारण भी नाखूनों पर सफेद निशान पड़ सकते हैं।

मेडिकल परिस्थिति– कभी-कभी अगर नाखूनों पर कुछ अन्य लक्षणों के साथ सफेद निशान भी मौजूद हों तो ये किडनी, लिवर या हृदय संबंधी या एनीमिया जैसी किसी आंतरिक बीमारी के लक्षण हो सकते हैं।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है

First published on: Sep 10, 2023 06:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.