---विज्ञापन---

Home Remedies for Viral Fever: अगर हो गया है वायरल फीवर तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जानें इसके लक्षण और इलाज

Home Remedies for Viral Fever: जब भी मौसम बदलता है कई प्रकार की बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। इन दिनों बदलते मौसम के साथ वायरल फीवर ने अपने पैर पसार लिए हैं। हर जगह वायरल से पीड़ित लोग दिखाई दे रहे हैं। अस्पतालों में भी इस फीवर से ग्रस्त मरीजों की लंबी लंबी […]

Home Remedies for Viral Fever: अगर हो गया है वायरल फीवर तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जानें इसके लक्षण और इलाज
Home Remedies for Viral Fever: अगर हो गया है वायरल फीवर तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, जानें इसके लक्षण और इलाज

Home Remedies for Viral Fever: जब भी मौसम बदलता है कई प्रकार की बीमारियां हमें अपना शिकार बना लेती हैं। इन दिनों बदलते मौसम के साथ वायरल फीवर ने अपने पैर पसार लिए हैं। हर जगह वायरल से पीड़ित लोग दिखाई दे रहे हैं। अस्पतालों में भी इस फीवर से ग्रस्त मरीजों की लंबी लंबी लाइन देखने को मिल रही है। ये वायरल बहुत तेजी से एक दूसरे को फैल रहा है, जो बड़ी समस्या है।

दरअसल जब भी मौसम बदलता तो उस टाइम हमारी इम्मुनिटी वीक हो जाती है। इसकी वजह से बहुत जल्दी कोई भी बीमारी हमें घेर लेती है। इस फीवर की वजह से लोग बहुत परेशान हो रहे हैं लगभग 7 से 8 दिन लग रहे हैं इससे ठीक होने में उसके बाद भी दर्द है की जाने का नाम नहीं ले रहा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको वायरल फीवर के लक्षण और कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के हो सकते हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

और पढ़िए –Symptoms of Iron Deficiency: आंखो के नीचे काले घेरे और स्किन पर सफेद दाग, इशारा है आयरन की कमी का, जानें अन्य लक्षण

वायरल फीवर के लक्षण

बहुत तेज फीवर होना
खांसी
गले में दर्द
जोड़ों में दर्द
सर्दी लगना
उल्टी और दस्त की शिकायत होना
सिर दर्द
आंखे लाल और जलन की शिकायत होना

वायरल फीवर के घरेलू उपाय

तुलसी से दूर होगा फीवर

बता दें कि तुलसी की पत्तियों में एंटीबायोटिक गुण पाया जाता है। जिससे वायरल फीवर ठीक हो सकता है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल लें और उसे छान लें, फिर गुनगुना होने पर इस पानी को पिएं। ऐसा आपको दिन में 2 बार करना है जिससे बुखार जल्दी उतर जाये।

अदरक से होगा सर्दी जुकाम में लाभ

सबकी रसोई में पाया जाने वाला अदरक सर्दी-जुकाम को दूर करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत का ख्याल रखने का काम बखूबी करते हैं। इसके लिए आप अदरक का पेस्ट बना लें और उसमें थोड़ा शहद डालें। फिर इसका सेवन करें, चाहें तो आप अदरक को पका कर भी खा सकते हैं, और इसकी चाय भी लाभ पहुंचाता है।

दालचीनी से मिलेगा लाभ

दालचीनी एक प्रकार का मसाला है जो कई प्रकार के पोषक तत्व से परिपूर्ण है। इसे खाने से गले के दर्द, खांसी और सर्दी-जुकाम में राहत मिलती है। आप एक कप पानी में एक छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें। इस पानी को उबाल लें, फिर इसे छान लें। गुनगुना होने पर इस पानी को पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

और पढ़िए –Health Tips: खाली पेट खीरा खाने से मिलते हैं कई लाभ, जानें विस्तार से

गिलोय है वायरल में लाभदायक

ये वायरल फीवर में होने पर उससे निजात दिलाने के लिए रामबाण इलाज है। गिलोय के सेवन से दर्द में राहत मिलती है। इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक बड़े बाउल में पानी लें, इसमें गिलोय मिलाकर उबाल लें। हल्का ठंडा होने पर दिन में 3-4 बार इस काढ़े को पी लें।

अजवाइन से दूर होगा बुखार

रसोई में मौजूद अजवाइन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यदि वायरल फीवर हो जाए तो अजवाइन के सेवन से जल्दी आराम मिलता है। इसके लिए आप पानी में अजवाइन को डालकर उबालें। फिर इस पानी को गुनगुना होने पर पी लें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

और पढ़िए – हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 21, 2023 09:04 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.