-विज्ञापन-

Foods For Blood Deficiency: शरीर में हो गई है खून की कमी, तो इन चीजों को करें डाइट में शामिल

Foods For Blood Deficiency: अगर शरीर में मौजूद एक भी तत्व की कमी हो जाये तो सेहत के ख़राब होने के चांस बढ़ जाते हैं। सभी के शरीर में ब्लड का अहम रोल होता है

Foods For Blood Deficiency: हमारे शरीर (Body) में कई सारे तत्व मौजूद होते हैं जिनकी मदद से शरीर ठीक से काम करता है। अगर शरीर में मौजूद एक भी तत्व की कमी हो जाये तो सेहत के ख़राब होने के चांस बढ़ जाते हैं। सभी के शरीर में ब्लड (Blood) का अहम रोल होता है ,अगर शरीर में ब्लड की कमी (Blood Deficiency) हो जाये तो कई सारे रोग आकर शरीर को घेर लेते हैं। यंहा तक की इंसान की जान जाने का खतरा भी बढ़ जाता है क्योंकि ब्लड का हमारे शरीर में अहम् रोल है। ऐसे में आपको चाहिए की शरीर में खून का लेवल अच्छा रहे,ताकि आपको कभी भी खून की कमी की परेशानी का सामना न करना पड़े। जब शरीर में खून की कमी हो जाती है तो डॉक्टर कई प्रकार की दवाइयां देते हैं जिनसे खून बढ़े, और जरूरत पड़ने पर खून भी चढ़ाते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ खास चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपने डाइट में शामिल कर के खून के कमी को पूरा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि वो कौन कौन सी चीजें हैं।

चुकंदर का सेवन करें
चुकंदर एक फल होता है जो बाजार में आसानी से मिल जाता है, साथ ही ये हर किसी के बजट में आता है। यदि किसी के शरीर में खून की कमी हो जाये तो उन्हें अपनी डाइट में चुकंदर को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में खून की उचित मात्रा बनी रहती है। बता दें कि, चुंकदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, और आयरन खून बढ़ानेके लिए बहुत जरूरी होता है। यह विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से इसको खाने से खून साफ होने के साथ-साथ आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है।

और पढ़िए –Knee Pain Problem: घुटनों के दर्द से हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा जल्द आराम

अनार का सेवन करें
अनार के बारे में तो सभी ने सुना होगा कि ‘एक अनार सौ बीमार’ जब शरीर में खून की कमी हो जाये तो डॉक्टर भी अनार खाने की सलाह देते हैं। वैसे भी लोगों को अनार खाना चाहिए, क्योंकि इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती और सेहत ठीक बनी रहती है। आपको बता दें कि अनार खाने से एनीमिया की समस्या दूर होती है, इसका जूस आंतों की सूजन कम करता है और पाचन में सुधार करता है। ये दिल की सेहत के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है।

दाल और अनाज का सेवन करें
दालों और साबुत अनाजों का सेवन करने भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। दरअसल, दालों और अनाजों में प्रोटीन, विटामिन्स, फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। जिससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है और खून बढ़ता है। इसके साथ ही रोजाना रात में भीगे हुए चने और स्प्राउट्स खाने से भी शरीर में खून तेजी से बनता है।

और पढ़िएSymptoms of Vitamin-D Deficiency: शरीर में हो गई है विटामिन-डी की कमी तो ऐसे करें दूर, जानें इसके लक्षण

पालक का सेवन करें
पालक का सेवन करने से भी शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है, जब शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है तो खून की कमी नहीं होती। हमें पालक से विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है, जो शरीर में खून बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सहायक साबित होता है। इसलिए पालक का सेवन हर किसी को जरूर करना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें
ड्राई फ्रूट्स का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। आपको बता दें कि बादाम, अखरोट, काजू और खुबानी में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। ऐसे में जो भी व्यक्ति रोजान ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करता है उसे खून कि कामिकी समस्या से नहीं जूझना पड़ता।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6...

Sid-Kiara Wedding Details: सूर्यगढ़ पैलेस में बुक 84 कमरे, मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन की तैयारी

Sid-Kiara Wedding Details: सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी 6 फरवरी 2023 को शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं। वहीं इस बिग फैट...

Karan Johar Party: करण जौहर के बच्चों की प्री-बर्थडे पार्टी में पहुंचे सितारे, करीना-शाहिद ने जीते दिल

Karan Johar Party: करण जौहर बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर फिल्म मेकर हैं। करण अक्सर किसी ना किसी वजह से अपने इंडस्ट्री फ्रेंड्स के लिए...

Actress Shraddha Kapoor: श्रद्धा कपूर के बिंदास लुक पर फैंस हुए बोल्ड, देखें शानदार तस्वीरें

Actress Shraddha Kapoor: एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर (Actress Shraddha Kapoor) अपनी एक्टिंग और क्यूटनेस के लिए जानी जाती हैं। शक्ति कपूर की लाड़ली बेटी (Shakti...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here