---विज्ञापन---

शाहरुख खान का धमाकेदार कैमियों भी नहीं बचा पाया भाईजान की लाज! फिल्म की कहानी का निकला दम

Tiger 3 Twisted Movie Review / Ashwani Kumar : रिव्यू तो बहुत सुन लिए होंगे टाइगर 3 के, भाई के फैंस कह रहे हैं कि आग लगा देंगे, तो थियेटर में बम ही फोड़ने लगें। वो इसलिए भी कहानी में पटाखे और धमाके वाली बात, राइटर-डायरेक्टर साहब ने पूरी मिस कर दी, तो फैंस ने […]

Tiger 3 Twisted Movie Review
Image Credit : Google

Tiger 3 Twisted Movie Review / Ashwani Kumar : रिव्यू तो बहुत सुन लिए होंगे टाइगर 3 के, भाई के फैंस कह रहे हैं कि आग लगा देंगे, तो थियेटर में बम ही फोड़ने लगें। वो इसलिए भी कहानी में पटाखे और धमाके वाली बात, राइटर-डायरेक्टर साहब ने पूरी मिस कर दी, तो फैंस ने सोचा ये कमी – वो थियेटर में पटाखों की आग लगाकर ही पूरी कर दें, सोशल मीडिया पर भाई के चाहने वाले आग लगा रहे हैं। पिक्चर ने बड़ी ओपनिंग दे दी है साथ – अगर, मगर, किंतु – परंतु, लेकिन, शायद वाले इतने सवाल सामने रख दिए हैं कि टाइगर का धमाका देखने गए फैंस को पठान के कैमियो और कैटरीना के एक्शन से संतोष करना पड़ रहा है।

कमज़ोर पिक्चर (Tiger 3 Twisted Movie Review)

2 घंटे 36 मिनट वाली – टाइगर थ्री, टाइगर सीरीज या YRF SPY UNIVERSE की सबसे कमज़ोर पिक्चर है। और इसकी सबसे बड़ी कमज़ोरी इसकी कहानी है। मगर, उससे पहले ये ना कहने लगिएगा कि हम Spoiler दे रहे हैं। क्योंकि राइटर और डायरेक्टर ने जब कहानी को बताने लायक ना छोड़ा हो, और सब कुछ एक्शन प्लस कैमियो कॉम्बिनेशन पर डाल दिया हो तो Spoiler बताकर ही, हम कौन सा गुनाह कर देंगे।

ये बात नहीं हुई हज़म (Tiger 3 Twisted Movie Review)

पिक्चर शुरु होते ही – मिशन टाइमपास शुरु हो जाता है। ये हम नहीं कर रहे हैं, बल्कि रॉ की नई चीफ़ ने मिशन का नाम ही यही रखा है, जैसे मेकर्स ने फिल्म शुरु होने के पहले फैंस को बता देने मुनासिब समझा कि ज़्यादा सीरियसली मत लो, ये टाइमपास है। हां तो इस मिशन टाइमपास में एक रॉ एजेंट को बचाते हुए, टाइगर को पता चलता है कि ज़ोया डबल एजेंट है। तो टाइगर के फर्स्ट पार्ट में, जब ज़ोया सच में पाकिस्तानी एजेंट थी, तब टाइगर ने उस पर उतना शक़ नहीं किया जो अब, जोया के साथ प्यार की आइकॉनिक कहानी लिखने, शादी और बच्चा हो जाने के बाद मिनट भर में कर लिया। बताइए,…. हज़म होगा ये ?

आतिश के हाथ की कठपुतली बनी…

कोई नहीं हाज़मा खराब करने के लिए आगे – पता चलता है कि पाकिस्तान की नई वज़ीर-ए-आज़म यानि लेडी प्राइम मिनिस्टर, जो पाक का डिफेंस बजट आधा करके, उसे मुल्क के लोगों की बेहतरी में लगाना चाहती हैं उनसे पाकिस्तान की ऑर्मी और सीक्रेट सर्विस दोनो बिफरे हुए हैं वो तख़्ता पलट की साजिश रचते हैं। और इस साजिश को बुनता है – ज़ोया की पिछली ज़िंदगी से जुड़ा और पाकिस्तान का सज़ा याफ्ता – एक्स आईएसआई डिप्टी डायरेक्टर – आतिश रहमान। अब आतिश के हाथ की कठपुतली बनी – ज़ोया और फिर टाइगर परिवार और देश बचाने के लिए पहले न्यूक्लियर कोड्स चुराते हैं और फिर पाकिस्तान की पीएम को उसकी आर्मी से बचाने के लिए भिड़ जाते हैं।

स्टोरी को पचाने में मदद करने के लिए क्लाइमेक्स

यानि हिंदुस्तानी सरकार, हिंदुस्तानी एजेंट्स – पाकिस्तान और उसके पीएम को बचाने के लिए पाक ऑर्मी और आईएसआई से टकरा रहे हैं। ये कॉन्सेप्ट – आपका हाज़मा पूरी तरह से खराब करता है। हांलाकि डायरेक्टर मनीष शर्मा ने – इस सारी स्टोरी को पचाने में मदद करने के लिए क्लाइमेक्स में – पाकिस्तानी पीएम और वहां के बच्चों से – जन गण मन गवा दिया है। हो सकता है कि ये कुछ लोगों के रौंगटे खड़े कर दे… मगर दिमाग़ वालो के बाल खड़े होने की ज़्यादा गुंजाइश हैं।

दीपिका पादुकोण और वाणी कपूर को छोड़ा पीछे

ख़ैर इन सबके बीच इंस्ताबुल के स्पा में ज़ोया यानि कि कैटरीना कैफ़ की टॉवल फाइट से लेकर फिनाले में कैटरीना के एक्शन को देखकर – आपको लगेगा कि कैटरीना ने एक्शन में स्पाई यूनीवर्स की तमाम दूसरी एक्ट्रेस यानि दीपिका पादुकोण और वाणी कपूर को मीलो पीछे छोड़ दिया है।

भाईजान सलमान इमोशनल सीन्स

एक्शन तो भाईजान सलमान ने भी पूरा किया है। मतलब ओपनिंग में बाइक के साथ पहाड़ी पर चेज सेक्वेस, फिर इंस्ताबुल मे सैकड़ों फीट ऊंचाई पर क्रेन से जंप लगाना और क्लाइमेक्स में घोड़े पर एक्शन वाला सेक्वेंस शानदार है। हांलाकि इन सबमें वीएफएक्स ज़्यादा है। कायदे से बोले तो स्पेशल इफेक्ट्स। हां, कोई भाई को बोलो कि इमोशनल सीन्स जब वो रोने की एक्टिंग करते हैं, तो परदे के दूसरी तरफ ये वाला रोना देखकर, सच में रोना आ जाता है। ( Satire)

शाहरुख-सलमान

पठान के मिशन में हेल्प के बदले, टाइगर ने पठान से जो वायदा लिया था, वो तो इस फिल्म में निभाना ही था तो शाहरुख ख़ान की एंट्री करवाई गई। वैसे भी शाहरुख-सलमान को एक साथ सिल्वर स्क्रीन पर देखना, बस पैसा वसूल मोमेंट है तो वो हुआ। एक्शन करना था, वो भी हुआ, यारी दिखनी थी, वो भी हुई, थोड़ी कॉमेडी भी हुई। मगर सच बताएं, पठान में शाहरुख-सलमान के कॉम्बिनेशन वाले इम्पैक्ट के कंपैरिज़न में ये टाइगर थ्री वाला कॉम्बिनेशन 40 परसेंट इफेक्टिव था। ऐसा नही था कि सलमान और शाहरुख ने कोशिश कम की, बस मनीष शर्मा भुना नहीं पाएं।

दिखाया गया वॉर-2 का टीजर

और हां, टाइगर में वॉर वाले कबीर का, कोई कैमियो नहीं है। क्लाइमेक्स के बाद वॉर-2 का 2 मिनट का टीजर चिपका दिया है, जिसका टाइगर थ्री से कोई लेना देना नहीं है। वो टीजर कमाल है, जो फैंस को फिलहाल – थियेटर में ही देखने को मिलने वाला है, उसे ऑन लाइन रिलीज नहीं किया गया है।

First published on: Nov 13, 2023 03:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.