---विज्ञापन---

सांवले रंग की सुंदरी कहलाईं ‘मिस वर्ल्ड’, फिल्मों में पिटी, तीन बच्चों की बनीं मां, कौन हैं हसीना?

Diana Hayden Birthday: डायना हेडन को अपने काले रंग की वजह से कई सारे लोगों के तानों को सुनना पड़ा, फिर भी दुनिया ने उनकी खूबसूरती को पहचाना और उन्होंने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया।

Diana Hayden Birthday: एक लड़की के लिए सुंदरता का पैमाना क्या होता है अगर किसी से पूछा जाए तो कहेंगे कि वो गोरी होनी चाहिए। क्या सिर्फ रंग के आधार पर किसी की खूबसूरती को आंका जा सकता है… शायद नहीं। लेकिन हमारे देश में कई बार ऐसा हुआ है, ये न सिर्फ आम लड़कियों के साथ बल्कि खास के साथ भी हुआ है। जी हां,आप सही पढ़ रहे हैं, आज हम आपको एक ऐसी ही लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने काले रंग की वजह से कई बार ताने सुने। लेकिन हीरे को जब असली जौहरी मिला तो किस्मत बदली और वो बन गईं मिस वर्ल्ड। जी हां, आप सही समझे हम बात कर रहे हैं डायना हेडन (Diana Hayden) की। एक्ट्रेस का आज बर्थडे है, इस खास दिन पर हम उनके बारे में कुछ खास बातें जानते हैं।

1997 में जीता ‘मिस वर्ल्ड’ का खिताब

डायना हेडन को लोगों ने बेशक उनके रंग की वजह से परेशान किया, लेकिन असली खूबसूरती को दुनिया ने पहचाना। डायना ने  ब्यूटी पेजेंट्स में हिस्सा लिया और साल 1997 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया।

वो ब्यूटी विद ब्रेन का परफेक्ट उदाहरण हैं, एक्ट्रेस ने  ‘लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स’ से अपनी पढ़ाई पूरी की है। शुरुआत में आम सी नौकरी की लेकिन फिर किसी के कहने पर ‘फेमिना मिस इंडिया’ में पार्टिसिपेट किया।

इस प्रश्न के जवाब ने बनाया मिस वर्ल्ड

डायना ने जब मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया तो लास्ट राउंड में उनसे एक सवाल पूछा, जिसका जवाब दे उन्होंने खिताब अपने नाम किया। हेडन से पूछा कि- “आप मिस वर्ल्ड क्यों बनना चाहती हैं?” इसका जवाब उन्होंने बहुत ही शानदार दिया वो बोलीं- मैं प्रसिद्ध लेखक और कवि, विलियम बटलर येट्स से प्रेरणा लेती हूं , जिन्होंने एक बार लिखा था – ‘सपनों के साथ जिम्मेदारी शुरू होती है।’ खैर, मेरे लिए यह टाइटल वो सपना है और जो जिम्मेदारी लेकर आता है, मैं इस बात को संजोकर रखती हूं कि एक छोटे से तरीके से मैं बदलाव ला सके और दूसरों के सपनों में मदद कर सकूं।

इस फिल्म से किया बॉलीवुड डेब्यू

डायना ने मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने के बाद एक्टिंग के गुण सीखे और फिर साल 2003 में फिल्म ‘तहजीब’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। डायना ने इस फिल्म में शबाना आजमी, दीया मिर्जा, उर्मिला मातोंडकर और अर्जुन रामपाल संग स्क्रीन शेयर की। हालांकि पहली ही फिल्म बड़े पर्दे पर कुछ खास कमाल न कर सकी।

शादी कर एक्टिंग से बना ली दूरी

डायना को फिल्मों में कुछ खास सफलता न मिली ऐसे में उन्होंने साल 2013 में कोल्लिन डिक से शादी कर विदेश में अपना घर बसा लिया। एक्ट्रेस ने अपने बच्चे का जन्म भी बड़े ही यूनिक तरीके से दिया था।

जी हां, डायना ने 8 साल पहले फ्रीज किए गए अंडे से साल 2016 में बेटी को जन्म दिया। वहीं उसी तकनीक की मदद से साल 2018 में उन्होंने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया।

यह भी पढ़ें: बेहद छोटी ड्रेस में Mouni Roy ने पति संग दिए पोज

First published on: May 01, 2024 07:54 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.