Monday, December 5, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Shammi Kapoor: शम्मी कपूर ने पत्नी की मौत के बाद 18 साल की एक्ट्रेस को किया था प्रपोज, जानें फिर क्या हुआ

बॉलीवुड के एक्टर शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) अपने समय के सुपरस्टार थे। उनकी कई हिट मूवीज के चलते लोग उनकी एक्टिंग के आज भी दीवाने हैं।

- Advertisement -

Shammi Kapoor: बॉलीवुड के एक्टर शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) अपने समय के सुपरस्टार थे। उनकी कई हिट मूवीज के चलते लोग उनकी एक्टिंग के आज भी दीवाने हैं। शम्मी कपूर ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1953 में की थी, जिसके दो साल बाद ही उन्होंने गीता बाली (Geeta Bali) के साथ भागकर शादी कर ली थी।

साल 1948 में सिनेमा की दुनिया में रखा था कदम

पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) और रामशरनी कपूर (Ramsharni Kapoor) के बेटे शमशेर राज कपूर (Shamsher Raj Kapoor) उर्फ शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई में हुआ था। शम्मी पृथ्वीराज के तीन बेटों में से दूसरे बेटे थे। उनके दो भाई राज कपूर (Raj Kapoor) और शशि कपूर (Shashi Kapoor) भी जाने माने एक्टर रहे हैं। शम्मी कपूर ने साल 1948 में 50 रुपये की सैलरी के साथ एक जूनियर कलाकार के रूप में अपने पिता के पृथ्वीराज थिएटर्स में शामिल होकर सिनेमा की दुनिया में पहला कदम रखा था। अपने जीवन के अगले चार साल एक्टर ने पृथ्वी थिएटर्स के साथ ही काम किया। फिर साल 1953 में उनके करियर की पहली फिल्म रिलीज हुई।

यहाँ पढ़िए – Parineeti Chopra B’Day: इस वजह से भारत लौटीं परिणीति चोपड़ा, दो साल तक नौकरी करने के बाद मिली ये पहली फिल्म

1953 में किया बॉलीवुड में डेब्यू

शम्मी कपूर ने साल 1953 में अपनी पहली फिल्म ‘जीवन ज्योति’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। महेश कौल (Mahesh Kaul) द्वारा निर्देशित की गई इस फिल्म में उनके साथ लीड रोल में लीला मिश्रा (Leela Mishra) भी नजर आई थीं। उन्होंने अपने करियर में इंडस्ट्री को ब्रह्मचारी, विधाता और प्यार किया तो डरना क्या जैसी काफी अच्छी फिल्में दी हैं, जिनके लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी दिए गए हैं। 1950 और 1970 के दशक के स्टार रहे एक्टर शम्मी कपूर को उनकी ऑन-स्क्रीन याहू और एल्विस जैसी फिल्मों में भूमिका के लिए याद किया जाता है। वह हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में एक नए अंदाज के साथ लवर बॉय का किरदार निभाया करते थे और अपनी असल जिंदगी में भी वह उतने ही फिल्मी रहे। फिल्म में करियर शुरू करने के दो साल बाद शम्मी की गीता बाली से फिल्म’रंगीन रातें’ के सेट पर मुलाकात हुई जिसके 4 महीने बाद ही दोनों ने भाग कर मंदिर में शादी कर ली।

18 साल की इस एक्ट्रेस पर आया था दिल

शम्मी और गीता की शादी के बाद एक बेटा और बेटी हुए जिनके साथ वह सुखी जीवन जी रहे थे। लेकिन शादी के 10 साल बाद उनकी पत्नी की मौत हो गई। पत्नी के जाने के बाद शम्मी तो जैसे अकेले से पड़ गए थे। लेकिन फिर उन्होंने साल 1969 में नीला देवी से दूसरी शादी कर ली। अपनी दूसरी शादी से पहले शम्मी का दिल एक 18 साल की एक्ट्रेस पर आया था। यह एक्ट्रेस और कोई नहीं बल्कि उस समय की शानदार एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) थी। इस बात का खुलासा मुमताज ने खुद एक इंटरव्यू में किया था।

इंटरव्यू में हुआ खुलासा

साल 2011 के अपने एक इंटरव्यू में मुमताज ने बताया कि शम्मी कपूर ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज किया था क्योंकि ब्रह्मचारी की शूटिंग के दौरान वे करीब आ गए थे। यह उनकी पहली पत्नी गीता बाली की मृत्यु के बाद की बात है लेकिन उन्होंने शादी के लिए मना कर दिया क्योंकि शम्मी कपूर चाहते थे कि वह शादी के बाद अपना करियर छोड़ दें। मुमताज ने यह बात बताते हुए कहा कि ‘मैं सिर्फ 18 साल की थी, जब उन्होंने मुझसे शादी के लिए पूछा तब मुझे कई फिल्मों के ऑफर मिल रहे थे और मैं अपनी लाइफ में इतनी जल्दी शादी नहीं करना चाहती थी।’ साथ ही उन्होंने बताया कि शादी के लिए मना करने के बाद भी उनका रिश्ता खराब नहीं हुआ था। इसके अलावा इंटरव्यू में मुमताज ने शम्मी की तारीफ करते हुए उन्हें हैंडसम भी बताया था। उन्होंने कहा कि ‘शम्मी बहुत हैंडसम थे इसमे कोई शक नहीं है’ साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि ‘आजकल के हीरो इतने अच्छे नहीं दिखते हैं’।

यहाँ पढ़िए – Video: इस शो के सेट पर कटरीना कैफ और ईशान खट्टर ने दिए पोज, एक्टर की ये बात सुनकर पैपराजी हो गए हैरान

2011 में शम्मी कपूर ने दुनिया को कहा अलविदा

7 अगस्त 2011 में शम्मी कपूर को क्रोनिक किडनी फेल्यर के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद अगले कुछ दिनों तक उनकी हालत काफी गंभीर बनी रही और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। उनको बचाने की लाख कोशिशों के बाद भी 14 अगस्त 2011 को क्रोनिक किडनी फेल्यर के कारण 79 साल की उम्र में उनकी मौत हो गई। अपनी एक्टिंग से दिलों पर राज करने वाले एक्टर शम्मी कपूर साल 2011 में सभी को पीछे छोड़कर दुनिया को अलविदा कह गए।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें  

- Advertisement -

Latest Posts