---विज्ञापन---

Rashmika Mandanna डीपफेक वीडियो केस में दर्ज हुई FIR, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस

Rashmika Mandanna Deepfake Video Registers FIR: रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) डीपफेक बहुचर्चित मामला बढ़ता ही जा रहा है। जहां पहले इस मामले में सेलेब्स शामिल हुए थे वहीं अब पुलिस की भी एंट्री हो गई है। एआई-जनरेटेड वीडियो पर बवाल मचने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले को अपने हाथों में ले एफआईआर दर्ज […]

Rashmika Mandanna, Rashmika Mandanna Deepfake Video Viral, Police FIR

Rashmika Mandanna Deepfake Video Registers FIR: रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) डीपफेक बहुचर्चित मामला बढ़ता ही जा रहा है। जहां पहले इस मामले में सेलेब्स शामिल हुए थे वहीं अब पुलिस की भी एंट्री हो गई है। एआई-जनरेटेड वीडियो पर बवाल मचने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस मामले को अपने हाथों में ले एफआईआर दर्ज कर ली है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, इस संबंध में आईपीसी, 1860 की धारा 465 और 469 और आईटी अधिनियम, 2000 की धारा 66 सी और 66ई के तहत पीएस स्पेशल सेल, दिल्ली पुलिस में एक एफआईआर दर्ज की गई है। अब पुलिस इस मामले की तह से जांच में जुट गई है।

रश्मिका ने इस टेक्नोलॉजी गलत इस्तेमाल पर जताई थी चिंता

पता हो कि अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने वाली रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो आने के बाद दिल टूट गया। इस टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से एक व्यक्ति के चेहरे को दूसरे से बदल सकता है। ये एक डिजिटल तरीका है जिसके इस्तेमाल से व्यक्तिगत भावना आहत हो रही है।

एक्ट्रेस ने इस टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल पर अपनी चिंता व्यक्त की और इसके रोक की मांगी की।

रश्मिका मंदाना है परेशान  (Rashmika Mandanna Deepfake Video Registers FIR)

जब से एक्ट्रेस का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ है, वो बहुत परेशान है। हालांकि उनके सपोर्ट में कई लोग और बड़ी हस्तियां सामने आईं हैं। उन्होंने कहा कि, वह वीडियो देखकर आहत हुई हैं। उनके डीपफेक वीडियो में एक लिफ्ट के अंदर ब्लैक आउटफिट में महिला को दिखाया गया है।

मंदाना की तरह दिखने के लिए उसके चेहरे को एआई का इस्तेमाल कर एडिट किया गया था। हालांकि वो रश्मिका मंदाना नहीं हैं, लेकिन जैसे ही ये वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट हुआ आग की तरह फैल गया।

महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो जैसे ही वायरल हुआ अमिताभ बच्चन ने इस पर अपनी नाराजगी जताई। इसके बाद तो इस वीडियो पर बवाल ही मच गया।

पता हो कि, पिछले दिनों डीपफेक वीडियो (Rashmika Mandanna Deepfake Video Registers FIR) पर भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को एक सख्त रिमाइंडर जारी किया था।

इसके अनुसार डीपफेक को नियंत्रित करने वाले कानूनी प्रावधानों और संबंधित दंडों की बात कही गई थी। बताते चलें कि मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले पर दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी एंट्री मारते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस भेजा था।

First published on: Nov 11, 2023 07:09 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.