Tuesday, December 6, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

National Film Award 2022: अजय देवगन से लेकर सूर्या तक को मिलेगा अवॉर्ड, आशा पारेख को खास सम्मान

अजय देवगन से लेकर सूर्या तक को उनकी परफॉर्मेंस के लिए 'नेशनल फिल्म अवॉर्ड 2022' दिया जाना है। साथ ही आशा पारेख को खास सम्मान दिया जाएगा।

- Advertisement -

National Film Award 2022: फिल्म इंडस्ट्री के 68वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड (68th National Film Award) को 30 सितंबर को ऑर्गनाइज किया गया है। नेशनल फिल्म अवॉर्ड भारत की सबसे प्रमुख फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी है जिसे 1954 में स्थापित किया गया था। इस अवॉर्ड सेरेमनी का सभी कब से इंतजार कर रहे थे और आज आखिरकार वो दिन आ ही गया जब बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड के सितारों को अलग-अलग तरह के अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जाएगा। आज का यह अवॉर्ड फंक्शन इसलिए भी खास है क्योंकि आज अपने समय की सबसे अच्छे कलाकरों में मानी जाने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस आशा पारेख (Asha Parekh) को भी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाने वाला है।

पोस्टपोन करना पड़ा था 2020 का नेशनल फिल्म अवॉर्ड

इस साल के नेशनल फिल्म अवॉर्ड 2022 (National Film Award 2022) सेरेमनी में स्टार्स को अपने 2020 की फिल्मों में किए गए प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड दिए जाएंगे। दरअसल, साल 2020 में होने वाली अवॉर्ड सेरेमनी को कोविड महामारी के कारण पोस्टपोन करना पड़ा था। जिसके बाद अब जाकर इस अवॉर्ड फंक्शन की घोषणा जुलाई में की गई थी, जिसके बाद यह आज हुआ है। सेरेमनी में चुने गए सारे विनर्स को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) द्वारा अवार्ड्स दिए जाएंगे। डायरेक्टर ऑफ फिल्म फेस्टिवल (Directorate of Film Festivals) द्वारा आयोजित की गई यह सेरेमनी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ( Ministry of Information and Broadcasting) के अन्डर में आता है।

यहाँ पढ़िए – National Film Award 2022: अजय देवगन और सूर्या को मिला अवॉर्ड, आशा पारेख दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित

दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित हुईं आशा पारेख

अवॉर्ड सेरेमनी में आज पुराने समय की सबसे ज्यादा मशहूर रही लीजेंड्री एक्ट्रेस आशा पारेख (Aasha Parekh) को फिल्म इंडस्ट्री का सबसे ऊंचा अवॉर्ड ‘दादासाहब फाल्के पुरस्कार’ (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया जाएगा। यह अवॉर्ड आशा पारेख को फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए दिया जाने वाला है। आशा ने अपने समय में बॉलीवुड को जबरदस्त हिट मूवीज दी हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उनके इसी योगदान के चलते उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार से आज सम्मानित किया गया है ।

देखिए नेशनल फिल्म अवार्ड्स जीतने वालों की लिस्ट

आशा पारेख के अलावा आज और भी बहुत सारे सितारों को फिल्म इंडस्ट्री में अपनी भूमिका के लिए अवॉर्ड मिलने वाला है, जिनमें से अजय देवगन को अपनी फिल्म ‘तान्हाजी’, तो वही साउथ के एक्टर सुरिया को फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में ‘बेस्ट एक्टर’ का अवॉर्ड मिलने वाला है। इनके साथ-साथ और भी कई स्टार्स को अवॉर्ड मिलेगा। देखिए लिस्ट में विनर्स के नाम-

1.बेस्ट हिंदी फिल्म- तुलसीदास जूनियर
2.बेस्ट फीचर फिल्म- सोरारई पोटारू
3.बेस्ट स्पोर्टिंग एक्टर -बिजू मेनन
4.बेस्ट पॉप्युलर फिल्म-तान्हाजी द अनसंग वॉरियर
5.बेस्ट एक्ट्रेस -अपर्णा बालामुरल
6.बेस्ट प्लेबैक सिंगर मेल -राहुल देशपांडे
7.स्पेशल मेंशन जूरी अवॉर्ड -चाइल्ड आर्टिस्ट वरुण बुद्धदेव
8.बेस्ट लिरिक्स -मनोज मुंतशिर
9.बेस्ट प्लेबैक सिंगर फीमेल -नानचम्मा
10.बेस्ट डायरेक्टर -मलयालम डायरेक्टर के.आर. सच्चिदानंदन
11.बेस्ट राइटिंग ऑन सिनेमा अवॉर्ड -द लॉन्गेस्ट किस
12.बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस-लक्ष्मी प्रिया चंद्रामौली
13.स्पेशल मेंशन स्टेट -उत्तराखंड और यूपी
14.मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट -मध्य प्रदेश
15.बेस्ट कोरियोग्राफी-नाट्यम
16.बेस्ट ऑडियोग्राफी-डोलू, मी वसंतराव और मलिक
17.बेस्ट सिनेमेटोग्राफी-अविजात्रिक
18.बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन-कप्पेला

यहाँ पढ़िए – Malaika Arora Video: मलाइका अरोड़ा ने लहंगा पहन रैंप पर लगाए जमकर ठुमके, नजरें हटाना मुश्किल

यहां देखी जा सकती है नेशनल अवॉर्ड सेरेमनी

फिल्म इंडस्ट्री की यह 68वीं नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सेरेमनी एफएम गोल्ड, AIR लाइव न्यूज और आकाशवाणी के यूट्यूब चैनल पर टेलीकास्ट की जाएगी। दर्शकों द्वारा आराम से इस सेरेमनी को यहां देखा सकता है। इस आयोजन में अजय देवगन, फिल्ममेकर मधुर भंडारकर और आशा पारेख जैसे बॉलीवुड के कई बड़े सुपरस्टार शामिल हुए हैं।

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से जुड़ी ख़बरें 

- Advertisement -

Latest Posts