---विज्ञापन---

Health Tips: सिर्फ पानी पीने से ही इतनी आसान हो जाएगी आपकी प्रेग्नेंसी, स्मूथ बीतेंगे 9 महीने

Health Tips: हर महिला के लिए मां बनना एक सौभाग्य की बात होती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान कई सारी ऐसी प्रॉब्लम्स हैं जो बहुत ज्यादा परेशान कर देती हैं। ऐसे में जरूरी है की वो अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ख्याल रखें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं। प्रेगनेंसी के टाइम शरीर में […]

Health Tips: सिर्फ पानी पीने से ही इतनी आसान हो जाएगी आपकी प्रेग्नेंसी, स्मूथ बीतेंगे 9 महीने
Health Tips: सिर्फ पानी पीने से ही इतनी आसान हो जाएगी आपकी प्रेग्नेंसी, स्मूथ बीतेंगे 9 महीने

Health Tips: हर महिला के लिए मां बनना एक सौभाग्य की बात होती है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान कई सारी ऐसी प्रॉब्लम्स हैं जो बहुत ज्यादा परेशान कर देती हैं। ऐसे में जरूरी है की वो अपनी डाइट का बहुत ज्यादा ख्याल रखें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं। प्रेगनेंसी के टाइम शरीर में पानी की कमी होने पर बहुत सी दिक्कत होने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि दिन में कम से कम 8 से 9 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

पानी की कमी होने पर इन्फेक्शन का खतरा बना रहता है। इस दौरान पानी के अलावा कई अन्य तरल पेय पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। आज के आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान पानी पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

सीने की जलन होती है कम Health Tips

जैसे-जैसे प्रेगनेंसी का समय बढ़ता है, वैसे-वैसे दिकक्तें भी बढ़ने लगती हैं। इस दौरान सीने में जलन की समस्या बहुत ज्यादा होती है। जो महिलाओं को परेशान कर देती है। लेकिन हम आपको बता दें कि यदि आप भरपूर मात्रा में पानी पीते हैं तो सीने में जलन की समस्या दूर हो जाएगी। पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार आता है और सीने में जलन की समस्या कम होती है साथ ही एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है।

सिर दर्द होता है दूर

प्रेगनेंसी के समय कई महिलाओं को सिर दर्द की बहुत ज्यादा दिक्कत होती है। दरअसल जब महिलाओं को पानी की कमी होने लगे तो उन्हें ये  समस्या बहुत ज्यादा होती है। इसलिए हर महिला को प्रेगनेंसी में पर्याप्त पानी पीना चाहिए। इससे हाथ पैरों में सूजन नहीं आती है और चक्कर की समस्या में भी आराम मिलता है।

कॉन्ट्रैक्शन को करे कम Health Tips

जब प्रेगनेंसी का तीसरी महीना शुरू हो जाता है तो महिलाओं को पानी की कमी की वजह से कॉन्ट्रैक्शन होने की संभावना अधिक होती है।
ऐसे में इस समस्या से बचे रहने के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए।

यूटीआई से होता है बचाव  

प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को मूत्र मार्ग संक्रमण यानी यूटीआई संक्रमण होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाती है। डॉक्टर भी खूब सारा पानी पीने की सलाह देते हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Mar 25, 2023 01:22 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.