Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

Jaggery Roti Benefits: सर्दियों में खाएं गुड़ की रोटी, रखेगी आपको अंदर से गर्म

Jaggery Roti Benefits: सर्दियां शुरू हो चुकी है, और इस मौसम में इम्युनिटी वीक हो जाती है जिसकी वजह से बदलते मौसम के साथ कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इन्युनिटी मजबूत करने के लिए खानपान पर ध्यान देना अति आवश्यक होता है। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में अपनी […]

Jaggery Roti Benefits
Jaggery Roti Benefits

Jaggery Roti Benefits: सर्दियां शुरू हो चुकी है, और इस मौसम में इम्युनिटी वीक हो जाती है जिसकी वजह से बदलते मौसम के साथ कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। इन्युनिटी मजबूत करने के लिए खानपान पर ध्यान देना अति आवश्यक होता है। अगर आप भी सर्दियों के मौसम में अपनी इन्युनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो अपनी डाइट (Diet) में गुड़ की रोटी (Jaggery Roti)को शामिल कर सकते हैं। दरअसल गुड़ सर्दियों में सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। और गुड़ से बनी रोटी भी खाने में टेस्टी भी होती है और शरीर को इम्यून करने के साथ-साथ गरम भी रखती है। ये खाने में जितनी टेस्टी होती है उतनी ही बनाने में भी आसान होती है। तो आइए जानते हैं गुड़ की रोटी बनाने की विधि और आवश्यक सामग्री।

गुड़ की रोटी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

– गेहूं आटा- 1 कप
– बेसन- 3 टी स्पून
– तेल-जरुरत के अनुसार
– गुड़- आधा कटोरी
– तिल- 3 टी स्पून

अभी पढ़ें Healthy Breakfast Recipes: करना चाहते हैं हेल्दी और टेस्टी नाश्ता, तो बनायें तीन प्रकार के आसान चीले चुटकियों में

गुड़ की रोटी बनाने के विधि

गुड़ की रोटी बनाने में बहुत आसान होती है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले तिल साफ करके धीमी आंच पर भून  लें। जब तिल हल्के सुनहरे होने लगे तो उन्हें मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें। अब कड़ाही में 3 टी स्पून तेल डालकर उसमें बेसन को मीडियम आंच पर हल्का भूरा होने तक भूने। गुड़ को कूटकर उसके बारीक टुकड़े करके एक गहरे तले वाले बर्तन में भुने हुए बेसन, तिल के साथ डाल दें और तीनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके उसकी पीठी तैयार कर लें।

अभी पढ़ें winter kitchen hacks: सर्दियों में सब्जी और फलों को रखना चाहते हैं ताजा, तो अपनाएं ये किचन हैक्स

जब आपकी पीठी तैयार हो जाये तो उसके बाद आटा तैयार कर लें। इसके लिए एक बर्तन में आटा लेकर उसमें थोड़ा सा पानी और चुटकी भर नमक डालकर मिक्स करते हुए आटा गूंथ लें। इस आटे से लोइयां बनाकर उसे थोड़ा सा बेल लें और लोई के ऊपर गुड़ की पीठी की एक लोई रखें और उसके बाद आटे की एक और लोई को बढ़ा कर पीठी के ऊपर रखें। अब हल्के हाथों से इन्हें बेल लें, फिर इसे तवे पर डालकर उसे बिना घी लगाएं दोनों तरफ से सेंक लें। इस तरह एक-एक करके गुड़ की पीठी से सारी रोटियां बना लें। आप इस रोटी को घी य बटर के साथ दिन में स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 06, 2023 02:03 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.