---विज्ञापन---

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

Healthy Diet Snacks: बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए उनके खानपान पर विशेष ध्यान देने कि जरूरत होती है। लेकिन छोटे बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना बहुत मुश्किल काम होता हैं। ये बात सत्य है कि बढ़ते बच्चों के लिए हेल्दी खाना एक अहम रोल अदा करता है, लेकिन कई बार हम लोग काम के […]

Healthy Diet Snacks
Healthy Diet Snacks

Healthy Diet Snacks: बच्चों के सम्पूर्ण विकास के लिए उनके खानपान पर विशेष ध्यान देने कि जरूरत होती है। लेकिन छोटे बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना बहुत मुश्किल काम होता हैं। ये बात सत्य है कि बढ़ते बच्चों के लिए हेल्दी खाना एक अहम रोल अदा करता है, लेकिन कई बार हम लोग काम के चलते या फिर आलस की वजह से बच्चों को जंक फूड खाने को दे देते हैं। जो उनकी सेहत पर बुरा असर डालता है, हालांकि बच्चे पसंद भी जंक फूड करते हैं। लेकिन पेरेंट्स यदि थोड़ा सा समय निकाल कर बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी खाना घर पर ही बना दें तो इससे बच्चों कि सेहत पर भी बुरा असर नहीं पड़ेगा और उन्हें टेस्ट भी भरपूर आएगा। आइये जानते हैं कुछ ऐसे हेल्दी, टेस्टी और बनाने में भी ईजी स्नैक्स।

1 ओट्स
ओट्स पोषण तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन E और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। जो बच्चों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। आप शाम के समय बच्चों को नार्मल ओट्स बनाकर दे सकते हैं, इसे मीठा और नमकीन दोनों प्रकार से बनाया जा सकता है।

अभी पढ़ें –Benefits Of Honey In Winter: सर्दियों में शहद है कई परेशानियों का रामबाण इलाज, ऐसे करें सेवन

2 फलों के कबाब
बच्चों के विकास के लिए सीजनल फलों का बहुत बड़ा योगदान होता है। फल न सिर्फ बच्चों के लिए बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत जरूरी होती हैं। अगर आपके बच्चे फल खाना पसंद नहीं करते तो आप उनके लिए इनके कबाब भी बना सकते हैं। इसके लिए आप 3 – 4 प्रकार के फलों को एक स्टिक में डाल लें और फिर उनपर नमक और चाट मसाला छिड़क दें। आपके बच्चे खेल-खेल मे ही सारे फल खा लेंगे।

3 उबले अंडे
अंडों में विटामिन E, आयरन, और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो बच्चों के विकास के लिए अति आवश्यक है इसलिए आप बच्चों की डाइट में उबले अंडों को शामिल कर सकते हैं। बच्चे इन्हे खातेभी शौक से है बस आप इन्हें और टेस्टी बनाने के लिए थोड़ा सा नमक और चाट मसाला डाल लें।

अभी पढ़ें –How To Rid Dark Circle: पड़ गए हैं आंखों के नीचे डार्क सर्कल, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खा

4 अंकुरित अनाज
अंकुरित अनाज में कई प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सभी की सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अगर आपके बच्चे ठीक से खाना नहीं खाते तो आप उन्हें अंकुरित अनाज की चाट बनाकर खिला सकते हैं। ये टेस्ट के साथ बनाने में भीं आसान होती है। अंकुरित अनाज के रूप में आप सोयाबीन और साबुत मुंग की दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5 सेब का जैम
सेब को सेहत के लिए बहुत अच्छा मन जाता है। लेकिन मुश्किल यहां आती है की बच्चे आसानी से सेब नहीं खाते है। इसके लिए आप घर पर सेब का जैम तकियार कर लें और फिर उसे रोटी या ब्रेड के साथ बच्चों को दें। यकीन मानिये की आपके बच्चे इसे बड़े चाव से खाएंग और आपकी टेंशन भी खत्म हो जाएगी की आपके बचे सेब नहीं खाते।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 04, 2023 12:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.