---विज्ञापन---

Coconut Ladoo: मिठाई खाने के शौकीन ट्राई करें नारियल के लड्डू, जानें विधि

Coconut Ladoo: कुछ लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है। मीठे में कई तरह की मिठाई होती हैं। वहीं कई लोगों को नारियल की चींजे बेहद पसंद होती हैं। नारियल से भी मिठाई बनती हैं। आपने नारियल की बर्फी भी बहुत खाई होगी लेकिन आज हम आपको नारियल के लड्डू बनाने का तरीका बताएंगे, […]

Coconut Ladoo
Coconut Ladoo

Coconut Ladoo: कुछ लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है। मीठे में कई तरह की मिठाई होती हैं। वहीं कई लोगों को नारियल की चींजे बेहद पसंद होती हैं। नारियल से भी मिठाई बनती हैं। आपने नारियल की बर्फी भी बहुत खाई होगी लेकिन आज हम आपको नारियल के लड्डू बनाने का तरीका बताएंगे, जिसे खाने के बाद आप बार-बार इस मिठाई को खाना पसंद करेंगे। ये एक ऐसी मिठाई हैं जिसका स्वाद भुला कर भी नहीं भुला सकते। तो आइए जानते हैं नारियल के लड्डू बनाने (Coconut Ladoo) का आसान तरीका। इसके लिए आपको ज्यादा सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती हैं।

सामग्री-

नारियल का बुरादा 200 ग्राम
चीनी 150 ग्राम
इलायची पाउडर 1 छोटा चम्मच
दूध 1 कप
काजू (कटे हुए) 12-15
बादाम कटे हुए (12-15)
देसी घी 2 बड़े चम्मच

और पढ़िएRice Recipe: बचे हुए चावल से बनाएं ये टेस्टी डिश, चाटते रह जाएंगे उंगली

बनाने की विधि-

आपने नारियल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री ले ली है। वहीं अब आपको सबसे पहले एक पैन लेना है और उसमें देसी घी डालकर गर्म करना है। घी के गरम होने पर नारियल का बुरादा डालकर हल्की आंच पर दो-तीन मिनट तक भून लेना है। इसके बाद जब बुरादे का रंग हल्का होने लगे तो इसमें एक कप दूध डालें और चमचे से लगातार चलाते रहे। थोड़ी देर में नारियल का बुरादा चिपचिपा होने लगेग और फिर इसमें  आप चीनी डाले और चमचे से लगातार चलाते रहे, जब तक चीनी पूरी तरह से घुल नही जाए। वहीं जब चीनी घुल गए तब आप इसमें इलायची पाउडर, कटे हुए काजू और बादाम डालकर हल्की आंच पर 2 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें और साम्रगी को पैन से निकाल ले। जब नारियल ठंका हो जाएं तब आप इसके गोल आकार के लड्डू बनाएं। लड्डू बनाने के बाद प्लेट में नारियल का बुरादा लें और लड्डू के चारों तरफ डाल दें। अब आपके नारियल के लड्डू पूरी तरह से तैयार है।

और पढ़िएTomato Ketchup Recipe: टोमैटो केचप खाने के हैं शौकिन, तो घर पर बनाएं झटपट..ये रही पूरी रेसिपी

 

नारियल के लड्डू को आप जार में भी रख सकते हैं जिसमें ये खराब नहीं होते हैं। इतना ही नहीं आप इसे कभी बनाकर खा सकते हैं और घर में आएं महमानों को भी होम मेड मिठाई बनाकर खिला सकते हैं। आज ही घर पर उठाएं नारियल के स्वाद का लुफ्त।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 05, 2022 03:30 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.