Sunday, 8 September, 2024

---विज्ञापन---

Eye Care: आंखों रखना चाहते हैं रिलैक्स, तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

Eye Care: आज के समय में काम का प्रेशर और बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) हमारी सेहत को प्रभावित कर रहा है। लोग अपने काम में इतना बिजी रहते हैं कि सेहत पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जो अंग प्रभावित होता है, वो है हमारी आंखें। लंबे समय तक लैपटॉप […]

Eye Care
Eye Care

Eye Care: आज के समय में काम का प्रेशर और बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) हमारी सेहत को प्रभावित कर रहा है। लोग अपने काम में इतना बिजी रहते हैं कि सेहत पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जो अंग प्रभावित होता है, वो है हमारी आंखें। लंबे समय तक लैपटॉप पर काम करना या फिर फोन का इस्तेमाल करना आंखों के लिए अच्छा नहीं होता।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

इसके कारण हमारी आंखों में दर्द, थकान, भारीपन जैसा फील होता है। आज हम आंखों की इन प्रॉब्लम का सॉल्यूशन लेकर आये हैं, जिसके लिए आपको न कहीं जाने की जरूरत है और न कुछ खर्च करने की। बस फॉलो करने हैं कुछ आसान से टिप्स, जो आपकी थकी हुई आंखों को तुरंत आराम देंगें।

1 खीरा

खीरा न सिर्फ खाने के काम आता है बल्कि ये आपकी सेहत का भी ध्यान रखता है। दरअसल खीरा आंखों के लिए रामबाण इलाज है। इसके इस्तेमाल से आंखों की थकान, दर्द और सूजन में राहत मिलती है। इसके लिए आपको खीरे की दो स्लाइस लेनी है और उन्हें अपनी आंखों पर रखकर 15 मिनट के लिए रेस्ट करना है। कुछ ही देर में आप अच्छा फील करने लगेंगे। खीरे के रस आंखों की सूजन, कालापन और दर्द दूर करने में असरदार माना गया है। इसका कूलिंग इफेक्ट आंखों को रिफ्रेश और रिलेक्स रखने में मदद करता है।

Causes Of Twitching Eyes: बार-बार फड़क रही है आंख, तो हो सकती है ये वजह

2 आलू

सब्जियों का राजा आलू भी आंखों के लिए बहुत अच्छा माना गया है। इसके इस्तेमाल से भी आपकी आंखों का दर्द, थकान दूर होती है। इसके लिए आपको आलू की स्लाइस को आखों पर रखकर 10 से 15 मिनट तक रेस्ट करना है। आप फील करेंगे की आपकी आंखें पहले से अच्छा फील कर रही हैं। अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ गए हैं तो भी आप  आलू के रस से मसाज करके उन्हें दूर कर सकती हैं।

Benefits Of Curd In Winter: सर्दियों में शौक से खाएं दही, नहीं होगा सर्दी-जुकाम

3 गुलाब जल

गुलाब जल न सिर्फ स्किन को ग्लो देता है, बल्कि आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। अगर आपकी आंखों में दर्द या सूजन आदि की समस्या है तो गुलाब जल आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। इसके लिए नेचुरल गुलाब जल की 2 से 3 बूंदें आंखों में डालकर 15 से 20 मिनट तक आंखें बंद करें। यह इलाज रात को सोने समय करना ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही आप रुई के फोहे को गुलाब जल में भिगोकर आंखों के ऊपर रखेंगे तो डार्क सर्कल भी कम होंगे और आप फ्रेश फील करेंगे।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Jan 13, 2023 10:21 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.