-विज्ञापन-

Benefits Of Curd In Winter: सर्दियों में शौक से खाएं दही, नहीं होगा सर्दी-जुकाम

Benefits Of Curd In Winter: दही में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

Benefits Of Curd In Winter: दही (Curd) सभी को अच्छी लगती है, लोग इसे अलग-अलग डिश के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम (Winter Season) में लोग इसे खाने से बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है की कहीं दही खाने से सर्दी-खांसी न हो जाये। दरअसल दही में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

Winter Healthy Super Food Recipe: सर्दियों में करनी है इम्युनिटी बूस्ट,तो बनायें दादी-नानी की हल्दी वाली ये डिश

इसके अलावा नियमित रूप से दही का सेवन करने से पेट संबंधी दिक्क्तें भीदूर होती हैं। दही हमारी स्किन और बालों के लिए भी वरदान साबित होती है। तो आइये आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम दही के पोषक तत्वों और उससे मिलने वाले लाभों के बारे में जानते हैं।

दही के पोषक तत्व

दही एक हेल्दी फूड माना जाता है। एक्सपर्ट के मानें तो सर्दियों में दही खाने से कोई नुकसान नहीं होता। बल्कि इस मौसम में भी ये हमारे लिए बहुत लाभकारी होती है। बता दें कि दही में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन B12, विटामिन B-2, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व तो पाए ही जाते हैं। साथ इसमें अच्छे बैक्टीरिया जैसे- लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस, लैक्टोकोकस लैक्टिस, लैक्टोकोकस लैक्टिस क्रेमोरिस आदि पाए जाते हैं। दही को प्रोटीन का खजाना कहा जाता है।

Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

सर्दियों में दही से मिलने वाले लाभ

पेट के लिए लाभकारी

बता दें कि दही पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहद असरदार मानी जाती है। इसके नियमित सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है खाना ठीक से पच जाता है। इसके अलावा ये शरीर में पीएच बैलेंस को मैनेज कर एसिड को होने से रोकती है।

स्किन के लिए लाभकारी

खाने में टेस्टी लगने वाली दही हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। ये हमारी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाती है, और हाइड्रेट रखती है। दरअसल दही में नेचुरल मॉइस्चराइजिंग कंपोनेंट होते हैं जो स्किन को सॉफ्ट बनाता है।

Healthy Diet For Eyes: आंखों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार चीजें

सर्दी-खांसी में लाभकारी

जो लोग ये मानते हैं कि दही खाने से सर्दी-खांसी हो जाती है। उन लोगों को बता दें कि ये सब सिर्फ आपके दिमाग का फितूर है। दरअसल दही में मौजूद विटामिन C सर्दी और खांसी के इलाज के लिए एक बेहतर उपाय है। यह विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है।

नोट: बस ध्यान रहे कि आप दही को रात में खाने से परहेज करें।

यहाँ पढ़िए हेल्थ & वेलनेस  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: रसोई में पाए जाने वाले हींग और काले नमक के लाभ जानकर होंगे हैरान, पेट की समस्या के लिए...

Benefits Of Asafoetida Black Salt: हमारी रसोई (Kitchen) में पाए जाने वाले मसाले (spices) कई गुणों से भरपूर होते हैं जो सेहत के लिए...

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत की आदिल को खुली धमकी, बोलीं- ‘तलाक की धमकी…

Rakhi Sawant Video: राखी सावंत इन दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर जबरदस्त सुर्खियों में हैं। बीते दिन राखी ने अपनी प्यारी मां को...

Fig Kheer: अंजीर की खीर खाने से मिलते हैं कई सारे लाभ, जानें कैसे बनाएं ये टेस्टी डिजर्ट

Fig Kheer: जो लोग नियमित रूप से ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खाते हैं उनकी सेहत ठीक रहती हैं। वैसे तो सभी ड्राई फ्रूट्स सेहत...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here