---विज्ञापन---

Valentine Day वाले दिन हुआ जन्म, ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसीं, क्यों कहा जाता था ‘द ब्यूटी विथ ट्रेजेडी’?

Madhubala Birth Anniversary: आज खूबसूरत हसीना मधुबाला की बर्थ एनिवर्सरी है, इस खास दिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ खास किस्से, साथ ही एक्ट्रेस का असली नाम जिसे कम ही लोग जानते होंगे।

Madhubala Birth Anniversary
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Madhubala Birth Anniversary: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की हसीन अभिनेत्रियों की बात की जाए तो इसमें मधुबाला (Madhubala) का नाम आता है। अपनी अदाओं और लाजवाब एक्टिंग से लाखों दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस का जन्म बेशक प्यार वाले दिन यानी वेलेंटाइन डे के दिन हुआ था। मगर मधुबाला ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसती रहीं। आज अभिनेत्री की बर्थ एनिवर्सरी है तो इस खास दिन पर उन्हें याद करते हुए हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें बताने जा रहे हैं।

बाल कलाकार के रूप में की करियर की शुरुआत  (Madhubala Birth Anniversary)

अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाने वाली मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली के पश्तून मुस्लिम परिवार में हुआ था। एक्ट्रेस ने अपने करियर की शुरुआत साल 1942 में बतौर बाल कलाकार के रूप में फिल्म ‘बसंत’ से की थी। वहीं लीड रोल में एक्ट्रेस ने 1947 में ‘नीलकमल’ से बॉलीवुड डेब्यू किया। इसके बाद अभिनेत्री ने राज कपूर के साथ ‘दिल की रानी’ और ‘अमर प्रेम’ जैसी यादगार फिल्में दीं।

Madhubala Birth Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

क्या था असली नाम?

अपनी दिलकश अदाओं और स्माइल से लोगों के दिलों में उतरने वाली एक्ट्रेस को सभी मधुबाला के नाम से जानते हैं। आपको बता दें कि उनका असली नाम मधुबाला नहीं बल्कि मुमताज बेगम जहां देहलवी था। फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने अपना नाम बदला।

Madhubala Birth Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

इस एक्टर को दे बैठीं थी दिल

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मधुबाला का दिल दिलीप कुमार पर आ गया था। दोनों एक दूसरे को बहुत प्यार करते थे। हालांकि उनका रिश्ता लंबा न चला। बता दें कि शूटिंग लोकेशन को लेकर मधुबाला के पिता कोर्ट गए थे उस समय दिलीप कुमार ने निर्देशक का साथ दिया।

Madhubala Birth Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

मधुबाला को ये बात अच्छी न लगी और उन्होंने इसके लिए दिलीप कुमार को माफी मांगने के लिए बोला। वहीं दिलीप कुमार भी अपनी अकड़ में थे वो चाहते थे कि मधुबाला पिता का घर छोड़ उनके साथ आ जाए। ऐसा हुआ नहीं तो दोनों का ब्रेकअप हो गया।

यह भी पढ़ें: साई पल्लवी संग जापान में इश्क लड़ाते दिखें आमिर के लाडले

दिल किसी से लगाया फेरे किसी के साथ लिए

खबरों के अनुसार दिलीप कुमार से ब्रेकअप के बाद मधुबाला का दिल टूट गया था। उसी दौरान उनकी लाइफ में किशोर कुमार ने एंट्री मारी। कहा जाता है कि एक्ट्रेस बीमार थीं तो उन्हें इलाज के लिए लंदन ले जाया गया जहां अभिनेत्री ने किशोर कुमार संग शादी कर ली।

Madhubala Birth Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

9 साल एक बिस्तर पर तड़पती रही मधुबाला  (Madhubala Birth Anniversary)

लोगों के दिलों पर राज करने वाली अभिनेत्री को दिल की बीमारी हो गई थी। इसके अलावा उन्हें फेफड़ों की भी समस्या भी हो गई थी। बीमारियों के चलते एक्ट्रेस का करियर जल्दी ही खत्म हो गया। अभिनेत्री के दिल में छेद था, साथ ही उनके फेफड़े भी खराब थे। इसके अलावा एक्ट्रेस को एक और बीमारी थी जिसमें उनका खून बढ़ने लगता था जो नाक और मुंह के रास्ते बाहर आने लगता था।

डॉक्टर डेली एक्ट्रेस के घर आते और खून निकालते। एक समय बाद हालत ऐसी हो गई कि एक्ट्रेस को सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी और उन्हें हर 4 घंटे में ऑक्सीजन देनी पड़ती थी। एक ही कमरे में 9 साल तक अभिनेत्री पड़ी रहीं और तड़पती रहीं, अंत समय में उनके पास कोई अपना नहीं था जो ख्याल रख सके।

यह भी पढ़ें: कौन हैं Tom Cruise की गर्लफ्रेंड Elsina Khayrova?

First published on: Feb 14, 2024 06:45 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.