Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

सोने से था बेइंतहा प्यार, सोने की इस आदत ने ले ली जान, इस मूवी ने रातों रात बना दिया डिस्को किंग..

Bappi Lahiri Death Anniversary: आज ही के दिन एक चमकता सितारा यानी बप्पी लहरी को हमने खोया था, बेशक अब हो हमारे बीच न हों लेकिन उनकी यादें हमेशा रहेंगी।

Bappi Lahiri
इमेड क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Bappi Lahiri Death Anniversary: म्यूजिक इंंडस्ट्री में बप्पी लहरी को ‘डिस्को किंग’ के नाम से जाना जाता था। बॉलीवुड के लेजेंड्री सिंगर ने 80-90 के दशक के दशक में एक नहीं बल्कि कई सुपरहिट गानें इंडस्ट्री को दिए। बप्पी ही थे जिन्होंने बॉलीवुड को डिस्को म्यूजिक से रुबरू करवाया। बप्पी दा का निधन 69 साल (Bappi Lahiri Death Anniversary) की उम्र में 15 फरवरी साल 2022 को हुआ था। आज बेशक बप्पी हमारे बीच न रहे हों लेकिन संगीत की दुनिया मे उनका नाम फेमस इंडिंयन कंपोजर के तौर पर हमेशा जिंदा रहेगा। सिंगर बप्पी लहरी की आज पुण्यतिथि है, तो इस खास दिन पर उन्हें याद करते हुए हम सिंगर से जुड़े कुछ ऐसे किस्से आपको बताने जा रहे हैं जो उनकी पहचान बने।

यह भी पढ़ें: Esha Deol की वजह से क्यों Ahana Deol फिल्मों से हुईं दूर

डिस्को और रॉक म्यूजिक से कराया परिचय (Bappi Lahiri Death Anniversary)

बप्पी लहरी का जन्म 27 नवंबर 1952 में पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में हुआ था। उनका असली नाम अलोकेश अपरेश लहिरी था। सिंगर ने ही बॉलीवुड को डिस्को और रॉक म्युजिक के परिचित करवाया। वो एक ऐसे कंपोजर थे जिनकी धुनों ने 89-90 के दशक में गदर मचा दिया था। यूथ से लेकर बुजुर्ग इंसान तक को बप्पी लहरी के गाने पसंद आते थे और वो इनपर थिरकने के लिए मजबूर हो जाते थे।

ये एक चीज बन गई थी पहचान

जितने फेमस बप्पी लहरी अपने गानों के लिए थे उतने ही फेमस वो अपने गोल्ड प्रेम के लिए भी थे। जब भी वो लोगों को नजर आते थे तो सोने से लदे हुए ही होते थे। चेन, अंगुठी से लेकर घड़ी भी बप्पी दा की सोने की होती थी। दसअसल सिंगर ने अमेरिकी पॉपस्टार एलविस प्रेसले को देखकर गोल्ड पहनना शुरू किया। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनकी मां ने उन्हें एक सोने की चेन पहनाई थी जिसके तुरंत बाद उन्हें ‘जख्मी’ का ऑफर मिला। इसके बाद उन्हें पता चल गया कि गोल्ड उनके लिए बहुत लकी है।

Bappi Lahiri

इ्मेज क्रेडिट: गुगल

सोने की बीमारी ही ले गई जान

सोने के शौकीन सिंगर की सोने की इस बीमारी ने ले ली जान। सुनने में कुछ अटपटा लग रहा होगा ना। दरअसल ये तो सभी जानते हैं कि उन्हें सोने यानी गोल्ड से बहुत प्रेम था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी मौत का कारण भी सोने यानी नींद की एक प्रकार की बीमारी ही बनी। जी हां, बप्पी दा को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive Sleep Apnea or OAS) नाम की बीमारी थी जो उनकी मौत का कारण बनी। बता दें कि इस बीमारी में मरीज को सोते समय सांस लेने में समस्या होती है।

Bappi Lahiri

इमेज क्रेडिट: गूगल

यह भी पढ़ें: ट्विंकल खन्ना नहीं इस शख्स के साथ अक्षय कुमार ने मनाया Valentine Day

इस फिल्म ने चमका दी किस्मत (Bappi Lahiri Death Anniversary)

बप्पी लहरी के लिए साल 1983 में मिथुन चक्रवर्ती की फिल्म डिस्को डांसर मील का पत्थर साबित हुई। मूवी के गाने ‘आई एम ए डिस्को डांसर’, ‘जिमी जिमी जिमी आजा आजा’ जैसे डिस्को गीत ने फैंस को इतना एंटरटेन किया कि सभी झूम उठे। फिर क्या था इसी फिल्म से बप्पी बन गए डिस्को किंग।

First published on: Feb 15, 2024 06:41 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.