Wednesday, November 30, 2022
--- विज्ञापन ---

Latest Posts

Paresh Rawal B’day: परेश रावल ने थिएटर से की थी करियर की शुरुआत, राजनीति में भी आजमा चुके हैं हाथ

- Advertisement -

Happy Birthday Paresh Rawal: बाबू भैया (Babu Bhaiya) के किरदार से फैंस के दिलों में खास जगह बनाने वाले परेश रावल (Paresh Rawal) आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। आज यानि 30 मई को दिग्गज एक्टर अपना 67th जन्मदिन (Paresh Rawal Birthday)मना रहे हैं। आइए आज उनके बर्थडे पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ अनसुनी बातें:

परेश रावल ने मार्च 1974 में गुजराती थिएटर में काम करना शुरू कर दिया था। परेश रावल ने साल 1985 में आई फिल्म ‘अर्जुन’ में सपोर्टिंग रोल से अपना डेब्यू किया। एक्टर दूरदर्शन के टीवी सीरियल ‘बनते बिगड़ते’ का भी हिस्सा थे।

 

और पढ़िए –  बॉलीवुड डेब्यू करने को तैयार इब्राहिम अली खान, इस फिल्म में आएंगे नजर

 

परेश रावल को बॉलीवुड में असली पहचान साल 1986 में आई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘नाम’ से मिली। इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस फिल्म की सफलता के बाद परेश रावल साल 1980 से 1990 के बीच ज्यादातर फिल्मों में वो विलेन के रोल में ही दिखाई दिए, जैसे कि ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘कब्जा’, ‘किंग अंकल’, ‘राम लखन’, जैसी बेहतरीन फिल्में शामिल है।

 


साल 1990 में आई कल्ट कॉमेडी फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में वो डबल रोल में नजर आए। इसके बाद परेश रावल को एक कैरेक्टर एक्टर के तौर पर जाना जाने लगा। ‘हेरा फेरी’ (Hera Pheri) में उनके निभाए गए किरदार ‘बाबूराव गणपत राव आप्टे’ को लोग कभी भूल नहीं सकते।


इस फिल्म ने पूरी दुनिया में अपनी एक बेहतरीन छाप छोड़ी थी।इस फिल्म में किए गए परफॉर्मेंस के लिए परेश रावल को फिल्मफेयर का बेस्ट कॉमिडियन अवार्ड भी मिला था। इसके बाद इस फिल्म का सीक्वल ‘फिर हेरा फेरी’ भी साल 2006 में आया था। इस फिल्म ने भी सफलता के झंडे गाड़े।


फिल्मी दुनिया से निकल कर परेश रावल राजनीति में भी हाथ आजमा चुके हैं। उन्होंने बीजेपी पार्टी जॉइन की और गुजरात से लोकसभा चुनाव भी जीत चुके हैं। उन्हें 10 सितंबर 2020 को भारत के राष्ट्रपति के जरिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का चीफ बनाया गया था।

परेश रावल के वर्क फ्रंट की बात करें तो आखिरी बार वो ‘शर्माजी नमकीन’ में नजर आए थे।परेश रावल की आने वाली फिल्मों में ‘आंख मिचौली’, ‘शहजादा’, ‘हेरा फेरी 3’ और ‘द स्टोरीटेलर’ है। ‘स्टोरीटेलर’ में परेश रावल सत्यजीत रे के फेमस कैरेक्टर तारिनी खुरो की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

 

यहाँ पढ़िए – बॉलीवुड से  जुड़ी ख़बरें

 

 Click Here –  News 24 APP अभी download करें

- Advertisement -

Latest Posts