Saturday, 27 April, 2024

---विज्ञापन---

इस बॉलीवुड सेलिब्रिटी ने 7वीं बार जीता नेशनल अवार्ड, हिट डायरेक्टर्स भी भरते हैं पानी

Gangubai Kathiawadi: इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हर साल हजारों फिल्में बनती और रिलीज होती हैं लेकिन हर फिल्म के हिस्से में वाहवाही आऐ ऐसा मुमकिन नहीं। डेब्यू से लेकर हिट फिल्म मेकर्स तक हर साल इंडस्ट्री और फैंस के लिए कुछ न कुछ ऐसा लाते हैं जो न सिर्फ तारीफें बटोरता है बल्कि कई अवॉर्ड अपने […]

sanjay leela bhansali
sanjay leela bhansali

Gangubai Kathiawadi: इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हर साल हजारों फिल्में बनती और रिलीज होती हैं लेकिन हर फिल्म के हिस्से में वाहवाही आऐ ऐसा मुमकिन नहीं। डेब्यू से लेकर हिट फिल्म मेकर्स तक हर साल इंडस्ट्री और फैंस के लिए कुछ न कुछ ऐसा लाते हैं जो न सिर्फ तारीफें बटोरता है बल्कि कई अवॉर्ड अपने नाम भी कर लेता है। ऐसा ही कुछ संजय लीला भंसाली के साथ हुआ है। साल 2022 में आई गंगूबाई काठियावाड़ी ने अब तक न जाने कितने अवॉर्ड्स अपनी झोली में किए। अब इस कड़ी में डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने राष्ट्रीय पुरस्कार पर भी कब्जा कर लिया है।

नेशनल अवॉर्ड में गंगूबाई काठियावाड़ी ने बनाई जगह (Gangubai Kathiawadi)

संजय लीला भंसाली के डायरेक्शन में बनी गंगूबाई काठियावाड़ी ने साल 2023 के 69वें राष्ट्रीय पुरस्कार में कई अवॉर्ड अपनी झोली में किए हैं जिसमें बेस्ट एडिटिंग और बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट एक्ट्रेस भी शामिल है। कोविड के बाद आई इस फिल्म ने एक बार फिर लोगों के अंदर सिल्वर स्क्रीन के लिए प्यार जगा दिया था। आलिया भट्ट पूरी फिल्म में अपने बूते पर तारीफें बटोर रही थीं। एक्टिंग से लेकर डायलॉग, स्क्रीनप्ले, सेट, मेकअप, कॉस्ट्यूम-सब कुछ बोले तो पिक्चर परफेक्ट था और इसका नतीजा ये हुआ कि 69वें नेशनल अवॉर्ड में फिल्म ने अपनी झोली में एक साथ कई अवॉर्ड डाले।

5 कैटेगरी में हथियाए अवॉर्ड

संजय लीला भंसाली की ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ ने 5 मुख्य कैटेगरी में नेशनल अवॉर्ड जीता है जिसमें बेस्ट एडिटिंग, बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट स्क्रीनप्ले, बेस्ट डॉयलोग का एक अवॉर्ड जीता। साथ ही साथ प्रीतिशील सिंह डिसूजा को बेस्ट मेकअप के लिए भी अवॉर्ड मिला। एक बार फिर संजय लीला भंसाली ने साबित कर दिया कि किसी भी फिल्म में अपना बेस्ट देने से रिजल्ट भी बेस्ट ही आता है। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब उन्होंने किसी फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड हासिल किया हो। बल्कि ये उनका 7वां नेशनल अवॉर्ड है।

ये भी पढ़ेंः डिंपी पर टूटेगा मुसीबतों का पहाड़, अनुपमा लगाएगी बहू की क्लास

संजय लीला भंसाली के अबतक के नेशनल अवॉर्ड

आइए डालते हैं नजर उनके अबतक के नेशनल अवॉर्ड्स परः

  1. 2002 में ‘देवदास’ के लिए सम्पूर्ण मनोरंजनकारी वाली लोकप्रिय फिल्म का अवॉर्ड।
  2. 2005 में ‘ब्लैक’ को हिंदी में बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड।
  3. 2014 में ‘मैरी कॉम’ के लिए सम्पूर्ण मनोरंजनकारी वाली लोकप्रिय फिल्म का अवॉर्ड।
  4. 2015 में भी एक राष्ट्रीय पुरस्कार।
  5. 2018 में ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए बेस्ट डायरेक्टर।
  6. ‘पद्मावत’ के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।
  7. 2023 में ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के लिए बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट एडिटिंग का अवॉर्ड।

बात करें गंगूबाई काठियावाड़ी के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की तो फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 153.69 करोड़ और वर्ल्ड वाइड 209 करोड़ रुपए कमाए थे।

First published on: Aug 25, 2023 04:34 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.