---विज्ञापन---

Tulsi Vastu Tips: इस दिशा में तुलसी लगाने से खुलता है किस्मत का दरवाजा, जानें इसके वास्तु टिप्स

Tulsi Vastu Tips: तुलसी का पौधा (Tulsi plant) लगभग हर घर में होता है। हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है। माना जाता है की तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। कहते हैं कि जिस घर में इसकी पूजा होती है उस घर धन की कमी नहीं होती। वास्तु के अनुसार […]

Tulsi Vastu Tips
Tulsi Vastu Tips

Tulsi Vastu Tips: तुलसी का पौधा (Tulsi plant) लगभग हर घर में होता है। हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा की जाती है। माना जाता है की तुलसी में मां लक्ष्मी का वास होता है। कहते हैं कि जिस घर में इसकी पूजा होती है उस घर धन की कमी नहीं होती। वास्तु के अनुसार तुलसी के पौधे को लगाने से वास्तु दोष खत्म होता है और घर में पॉजिटिव एनर्जी का वास होता है। मान्यता है कि तुलसी का पौधा घर में आने वाली मुसीबत से पहले ही आगाह कर देता है। इसलिए वास्तु को मानने वाले अपने घर में तुलसी को जरूर लगते हैं। आइए हम आपको तुलसी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

तुलसी में इस दिन न चढ़ाएं जल

माना जाता है कि कभी भी रविवार और एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। कहा जाता है कि इस दिन मां तुलसी का व्रत होता है और जल देने से उनका व्रत टूट जाता है। आप इस दिन सिर्फ पूजा कर सकते हैं वो भी घी का दीपक जलाकर। इसके अलावा रविवार और एकादशी के दिन तुलसी के पत्ते भी नहीं तोड़ने चाहिए। अगर आप रविवार के दिन जल चढ़ाना चाहते हैं तो जल के बजाये दूध चढ़ा सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण के दिन भी न तो तुलसी की पूजा करनी चाहिए और न ही जल चढ़ाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Kitchen: रसोई में खत्म हो रही हैं ये चार चीजें तो तुरंत मंगवा लें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं परिणाम

वास्तु दोष से छुटकारा पाने के लिए

अगर किसी के घर में वास्तु दोष है तो उन्हें तुलसी को रसोई के पास लगाना चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष का असर दूर हो जाता है। वास्तु के अनुसार तुलसी को रसोई के पास लगाने से घर में क्लेश नहीं होता और बरकत आती है। इसलिए जो लोग अपने घर से वास्तु दोष को दूर करना चाहते हैं आज ही अपनी रसोई के पास तुलसी का पौधा लगा लें।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips for Plants: यदि घर में लगे हैं ये पौधे तो तुरंत कर दें बाहर, इनसे आती है नेगेटिविटी  

तुलसी देती है मुसीबत का इशारा

जब किसी के घर में कोई मुसीबत आने वाली होती है तो उस घर में तुलसी पहले ही संकेत दे देती है। तुलसी का पौधा घर में दुख बीमारी और दरिद्रता आने पर सूख जाता है। अगर किसी के घर में ऐसा हो तो वो समझ जाये की कोई न कोई मुसीबत आपके ऊपर आने वाली है। और सावधान हो जाए।

किस दिशा में लगाएं तुलसी

वास्तु के अनुसार हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपका तुलसी का पौधा किस दिशा में है।
वास्तु में बताया गया है कि  घर में तुलसी के पौधे के लिये उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा का चुनाव करना चाहिए।  इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाना घर में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाला होता है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 25, 2023 09:36 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.