---विज्ञापन---

Vastu Tips for Plants: यदि घर में लगे हैं ये पौधे तो तुरंत कर दें बाहर, इनसे आती है नेगेटिविटी  

Vastu Tips for Plants: घर में लगे हुए पौधे घर की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। वास्तु (Vastu) के अनुसार घर में पौधे लगाने से पॉजिटिविटी आती है, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनकी पूजा (Puja) भी की जाती है। लेकिन कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में लगाना अशुभ माना जाता […]

Vastu Tips for Plants
Vastu Tips for Plants

Vastu Tips for Plants: घर में लगे हुए पौधे घर की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। वास्तु (Vastu) के अनुसार घर में पौधे लगाने से पॉजिटिविटी आती है, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिनकी पूजा (Puja) भी की जाती है। लेकिन कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें घर में लगाना अशुभ माना जाता है। इन्हें घर में लगाने से नेगेटिविटी आती है और घर में कलह-क्लेश का माहौल बनता है। वास्तु शास्त्र में ऐसे पौधों को लगाने की सख्त मनाही होती है। अगर आप भी अपने घर में सुख-शांति और तरक्की चाहते हैं तो इन पौधों को अपने घर से दूर रखें। आइये जानते है इन पौधों के बारे में सब कुछ।

इमली का पौधा

वास्तु के अनुसार इमली के पौधे को घर में लगाने की सख्त मनाही होती है। माना जाता है की इस पौधे को लगाने से घर में नेगेटिव एनर्जी आती है। इसलिए अगर आप अपने घर में पॉजिटिव एनर्जी चाहते हैं तो इमली के पौधे को भूलकर भी अपने घर में न लगाएं।

यह भी पढ़ें: Vastu: इस दिशा की ओर मुंह करके कर रहे हैं भोजन, तो हो जाएं सावधान

बोनसाई प्लांट

बोनसाई का प्लांट देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। और लोग इसे अपने घर में लगाते भी हैं।  लेकिन वास्तु के अनुसार इस पौधे को घर में नहीं लगाना चाहिए। बता दें की बोनसाई का प्लांट घर में लगाने से आपकी तरक्की में रुकावट आती है। यदि आप उन्नति चाहते हैं तो कभी भी अपने घर या वर्कप्लेस पर बोनसाई प्लांट्स न लगाएं।

यह भी पढ़ें: Vastu Tips For Kitchen: रसोई में खत्म हो रही हैं ये चार चीजें तो तुरंत मंगवा लें, वरना भुगतने पड़ सकते हैं परिणाम

कपास का पौधा

बता दें कि वास्तु के अनुसार कपास या रूई का पौधा कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए। ये पौधा देखने में बहुत सुंदर लगता है लेकिन आपके घर में ये पौधा दुख और कष्ट लाता है। यदि आप इसे घर में लगाते हैं तो आपके घर में धन हानि होती है। वास्तु में इस पौधे को घर में लगाना अशुभ माना जाता है।

बबूल का पौधा

वास्तु शास्त्र में सख्त निर्देश हैं कि कांटेदार पौधों को घर में नहीं लगाना  चाहिए। यहाँ तक कि आप अपने घर के आसपास भी कांटेदार पौधों को लगाने से परहेज करें। जो लोग घर में कांटेदार पौधे लगाते हैं उनकी जिंदगी भी कांटेदार हो जाती है। ये पौधे घर में कलह-क्लेश को बढ़ाते हैं और बरकत को रोकते हैं।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Jan 23, 2023 09:08 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.