Sunday, 27 October, 2024

---विज्ञापन---

Kesar Badam Milk Recipe: सेहत के लिए फायदेमंद हैं केसर बादाम मिल्क, जानें विधि

Kesar Badam Milk Recipe: केसर बादाम मिल्क (Kesar Badam Milk) का नाम सुनते ही, इसे पीने का मन करना है। अक्सर आप बाजारों में जाकर केसर बादाम मिल्क बनाते हैं। वहीं शादियों में भी केसर बादाम मिल्क दूध मिलता है, जिसके पीने का मजा ही अलग होता है। केसर बादाम में कई तरह के पौष्टिक […]

Kesar Badam Milk Recipe
Kesar Badam Milk Recipe

Kesar Badam Milk Recipe: केसर बादाम मिल्क (Kesar Badam Milk) का नाम सुनते ही, इसे पीने का मन करना है। अक्सर आप बाजारों में जाकर केसर बादाम मिल्क बनाते हैं। वहीं शादियों में भी केसर बादाम मिल्क दूध मिलता है, जिसके पीने का मजा ही अलग होता है। केसर बादाम में कई तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को फिट रखते है। दूध से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है। इसलिए सभी रोज एक गिलास दूध रोज ही पीना पसंद करते और अगर इसमें केसर-बादामा मलि जाएं तो ये आपके शरीर को दोगुनी ताकत देते है। केसर और बादाम का दूध शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इससे शरीर में इम्यूनिटी भी बढ़ती हैं। वहीं अगर आप भी केसर बादाम मिल्क के शौकीन हैं तो घर पर इस तरह से बनाए केसर बादाम मिल्क। तो चलिए बताने हैं केसर बादाम मिल्क।

और पढ़िएSahjan paratha recipe: सर्दियों में उठाएं सहजन के पत्तों के पराठे का लुत्फ, नोट करें ये रेसिपी

सामाग्री

2 गिलास दूध (फुल क्रीम)
10 बादाम
4 से 5 केसर की पत्तियां
3 हरी इलायची के दाने पिसी हुई
4 चम्मच चीनी
इलाइची पाउडर 1/4 चम्मच

विधि

केसर बादाम मिल्क बनाने के लिए 10-12 बादाम रात में भिगो दें।
जब बादाम पूरी तरह से भिग जाए तब आप छिलके हटा दें।
अब बादाम वाले दूध में केसर मिलाकर गैस पर हल्का गर्म करें।
इसके बाद मिक्सर में गर्म किया हुआ दूध डाले।
अब मिक्सर में बादाम, केसर और चीनी डालकर ग्राइंड करें।
फिर बादाम और दूध के मिक्सचर में पिसी हुई हरी इलायची मिला दें।

और पढ़िएLemon Pickle Recipe: आचार के हैं शौकीन, तो ऐसे बनाएं नींबू का चटपटा आचार

अब आपका केसर बादाम मिल्क बनकर तैयार है। केसर बादाम मिल्क आप गर्म भी पी सकते हैं और आप इसे ठंकाकर भी पी सकते हैं। अगर आपको ठंडा केसर बादाम मिल्क पीना है तो आप इसमें आइस डालकर पी सकते है और फ्रिज में भी थोड़ी देर के लिए रख सकते है, जिससे दूध ठंडा हो जाएगा फिर आप इसे पी सकते है। इतना ही नहीं आप इसे कभी भी बना सकते हैं और घर में आने वाले महमानों को भी पीला सकते हैं। तो देखा आपने कितना आसान है केसर बादाम मिल्क बनाना। इसे आज ही घर पर बनाए और सर्दी में केसर बादाम मिल्क का परिवार-दोस्तों के साथ मजा लें।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 07, 2022 01:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.