Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Lemon Pickle Recipe: आचार के हैं शौकीन, तो ऐसे बनाएं नींबू का चटपटा आचार

Lemon Pickle Recipe: आचार खाना किसे नहीं पसंद है। आचार फिके खाने को भी चटपटा बना देता है और वैसे भी अगर भारतीय थाली (Indian Dishes) में अचार ना हो तो थाली खाली लगती है। पराठे या चावल को अचार (Pickle Recipe) के साथ खाने पर इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। अचार कई प्रकार […]

Lemon Pickle Recipe

Lemon Pickle Recipe: आचार खाना किसे नहीं पसंद है। आचार फिके खाने को भी चटपटा बना देता है और वैसे भी अगर भारतीय थाली (Indian Dishes) में अचार ना हो तो थाली खाली लगती है। पराठे या चावल को अचार (Pickle Recipe) के साथ खाने पर इसका स्वाद दोगुना हो जाता है। अचार कई प्रकार के होते हैं। इसमें खट्टे, मीठ, तीखा हर तरह के अचार शामिल है।

सर्दियों में खाने के स्वाद को और बढ़ाने के लिए आप घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकते हैं नींबू (Lemon) का चटपटा अचार। नींबू विटामिन सी (Vitamin C) से भरपूर होने के साथ पाचन शक्ति के लिए भी काफी अच्छे होते हैं और अगर आपको खट्टा अचार खाना पसंद करते हैं तो सर्दियों में नींबू का आचार जरुर बनाए। तो आज हम आपको एक शानदार नींबू के अचार की रेसिपी (Lemon Pickle) के बारे मे बता रहे हैं। आइए जानते हैं-

और पढ़िएKesar Badam Milk Recipe: सेहत के लिए फायदेमंद हैं केसर बादाम मिल्क, जानें विधि

सामाग्री

800ग्राम नीबू (Lemon)
150 ग्राम नमक (Salt)
तीन बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)
तीन बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर (Turmeric Powder)
दो बड़ा चम्मच मेथी दाना (fenugreek seeds)
दो बड़ा चम्मच साबुत जीरा (Cumin)
1 बड़ा चम्मच राई (Mustard Seed)
2 बड़ा चम्मच कद्दू कस किया हुआ अदरक (Ginger)
आधा बड़ा चम्मच हींग पाउडर (Asafoetida )
1चम्मच सरसो का तेल स्वादनुसार (Mustard Oil)

और पढ़िएHealth tips: क्या रात में दूध पीने से बढ़ता है वजन, जाने यहां

विधि 

नींबुओं को धोकर सूखा लें।
इसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में नींबू को काट लें।
एक पैन में जीरा,हींग और राई को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भून लें।
इसके बाद मसालों को ठंडा कर मिक्सी में पीस लें।
फिर एक बर्तन में नम,हल्दी,हींग और पिसे मसाले एक साथ डालकर मिलाएं और इसमें नींबू के टुकड़े डालकर हाथों की मदद से अच्छे से मिलाए। जिससे मसाला अच्छी तरह से नींबू पर लग जाए।
फिर कांच के जार में आचार को डालकर लगभग 1 महीने के लिए रख दें। ध्यान रहे कि शुरूआत के 10 दिन आजार को धूप में रखें। जिससे आजार जल्दी गलेगा।
एक महीने बाद जब नींबू का छिलका मुलायम हो जाए तब इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक मिला दें। फिर जार के मुंह को एक कपड़े से बांध कर धूप में कुछ घंटों के लिए रख दें।
नींबू का अचार तैयार है। इसे पराठों और रोटी के साथ मजे से खाएं।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

First published on: Dec 07, 2022 12:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.