-विज्ञापन-

Christmas 2022: क्रिसमस को बनाना चाहते हैं स्पेशल, तो दोस्तों संग इस जगह जाएं घूमने

Christmas 2022: क्रिसमस पर अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप मनाली का सैर कर सकते हैं। जानिए खर्च से लेकर रूट तक।

Christmas 2022: कुछ लोग गर्मियों के बजाय सर्दियों में घूमना ज्यादा पसंद करते हैं। सर्दियों में अक्सर लोग अपने फैमली, दोस्तों के साथ क्रिसमस या न्यू इयर में पहाड़ों पर जाने का प्लान बनाते हैं और जब सर्दी में पहाड़ों की बात आती है तो हमारे दिमाग में शिमला, मनाली और मसूरी जैसे सुनहरी वादियों का नाम सबसे पहले आता है।

तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी दिल्ली या दिल्ली एनसीआर के आस-पास रहते हैं और क्रिसमस, नयू इयर में मनाली जाने का प्लान कर रहें हैं तो ये आर्टिकल आपके बहुत काम में आने वाला है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको मनाली कैसे जाए, वहां स्थित प्रमुख पर्यटन स्थलों समेत अन्य जानकारी देने जा रहें है।

और पढ़िएBeauty Sleep Benefits: खूबसूरत त्वचा के लिए ब्यूटी स्लीप है जरूरी, जानें फायदे

ट्रेन-बस से मनाली का रूट

अगर आप ट्रेन से मनाली जाना चाहते हैं तो केवल 14 घंटे में मनाली पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको पहले नई दिल्ली से अंबाला कैंट के लिए ट्रेन लेनी होगी और फिर वहां से मनाली के लिए बस। लेकिन अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो दिल्ली से वोल्वो बस चलती है, जिससे आप आराम से और कम खर्च पर जा सकते हैं।

खुद ड्राइव कर के जाएं

अगर आप खुद ड्राइव करके दिल्ली से मनाली जाना चाहते हैं तो इसकी दूरी लगभग 540 किलोमीटर पड़ेगी और पहुंचने में 12 से 14 घंटे लग जाएंगे। इसलिए खुद ड्राईव करके जाने से अच्छा है कि आप ट्रेन या बस का चयन करें, क्योंकि इसमें आपको ज्यादा खर्चों का सामना करना पड़ सकता है और इससे आपको थकान भी ज्यादा हो जाएगी। तो बेहतर है कि खुद ड्राइव करके मनाली जाने की बजाय कम्फर्ट सीट वाली बस या लग्जरी बस सेवा लें।

फलाइट से मनाली का रूट

वायुमार्ग से भी मनाली जाया जा सकता है। लेकिन मनाली में कोई एयरपोर्ट नहीं है। इसलिए आप नई दिल्ली से पहले चंडीगढ़ के लिए फ्लाइट लें। चंडीगढ़ से मनाली पहुंचने में फ्लाइट 55 मिनट लेती है। वहां से भुंतर एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। यह एयरपोर्ट मनाली से करीब 50 किलोमीटर दूर है।

और पढ़िएDestination Wedding In India: अगर चाहते हैं अलग अंदाज में शादी! इन जगहों को बनाएं वेडिंग डेस्टिनेशन

मनाली में घूमने की जगहें

ये तो आपको पता ही होगा मनाली को ‘कुल्लू मनाली’ के नाम से भी जाना जाता है। मनाली में दिसंबर महीने में मौसम काफी सुहाना और ठंडा हो जाता है। वहां आप सोलंग वैली से लेकर बीज़ कुंड और हिडिंबा मंदिर जा सकते हैं। लकड़ी और पत्थरों से बना यह मंदिर महाभारत के पाडंवों यानी पांच भाईयों में से एक भीम की पत्नी हिडिम्बा देवी को समर्पित है। इन जगहों के अलावा मणिकर्ण भी काफी मशहूर है। पार्वती नदी के दाई ओर स्थित,मणिकर्ण अपने गर्म पानी के झरने के लिए प्रसिद्ध है। लोग इसमें डुबकी लगाने के लिए आते है,जो चिकित्सकीय गुण के लिए माना जाता है।

यहां घूमने के आलावा प्रकृति प्रेमियों और रोमांच पसंद लोगो के लिए मनाली में बहुत कुछ है। मनाली आने वाले अधिकतर पर्यटक यहाँ की एडवेंचरस एक्टिविटीज (Adventures Activities) जैसे ट्रेकिंग, पैराग्लाडिंग, राफ्टिंग और स्कीइंग के मजे लेना नही भूलते।

यहाँ पढ़िए – लाइफ स्टाइल  से जुड़ी ख़बरें

Latest

Don't miss

Uorfi Javed-SRK: उर्फी जावेद बनना चाहती हैं शाहरुख खान की दूसरी बीवी, हो गईं ट्रोल

Uorfi Javed-SRK: शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' बॉक्स ऑफिस पर छाई हुई है। मूवी में शानदार एक्शन, स्टोरी और एक्टिंग का ट्रिपल डोज देखने...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट को थाने ले जाएगी सई, पत्रलेखा पर भी गिरेगी गाज

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर शो है। वहीं मेकर्स ऑडियंस को इंगेज रखने...

Mouni Roy Bold Look: मोनी राय के बोल्ड लुक ने मचाई आफत, फैंस हार बैठे दिल

Mouni Roy Bold Look: एक्ट्रेस मोनी राय (Actress Mouni Roy) एक बेहतरीन अदाकारा है। उन्होंने नागिन जैसे डेली सोप में काम करके घर-घर में...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here