-विज्ञापन-

Benefits Of Fennel Seeds: रसोई में रखे सौंफ के हैं बेमिसाल फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान

आमतौर पर ज्यादातर लोग सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के लिए करते हैं। वहीं सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में मसाले के तौर पर भी किया जाता है।

Benefits Of Fennel Seeds: आमतौर पर ज्यादातर लोग सौंफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के लिए करते हैं। सौंफ का उपयोग भारतीय रसोई में मसाले के तौर पर भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं आपके रसोई में इस्तेमाल की जाने वाली ये छोटी सी चीज आपको सेहतमंद बनाए रखने में बहुत मदद कर सकती है। ये आपके पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर आंखों की रोशनी बढाने, वचन कम करने और अन्य बहुत सारी समस्याओं से निजात दिलाने में असरदार है। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में सौंफ से जुड़ी अन्य कई सारी फायदें के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप अपना कर कई परेशानियों से छुटकारा पा सकेंगे।

पाचन के लिए फायदेमंद

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए सौंफ का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एंटीस्पास्मोडिक यानी पेट को फूलने ना देना और गैस बनने से रोकने वाले गुण होते हैं। ये पेट संबंधित कई समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा पेट दर्द,पेट में सूजन,अल्सर,दस्त,कब्ज जैसे कई बीमारियों से भी राहत दिलाता है।

और पढ़िए –Healthy Diet Snacks for Children: भरपूर पोषण के लिए बच्चों की डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

वजन कम करने में मददगार

सौंफ फाइबर से भरपूर होता है, जो आपके बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। ये न केवल वचन को नियंत्रित रखता है बल्कि शरीर में अतिरिक्त चर्बी को बनाने से भी रोकती है।

सांसों की दुर्गंध करे दूर

आमतौर पर लोग सौंफ का इस्तेमाल सांसों की ताजगी और माउथ फ्रेशनर के तौर पर करतें हैं। जी हां, इसको रोजाना चबाने से सांसो की दुर्गंथ दूर हो जाती है। चूकि सौंफ के चबाने से मुंह में सलाइवा अथिक मात्रा में बनता है, जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार साबित हो सकती हैं।

डायबिटीज से बचाए

सौंफ में पाया जाने वाला तेल डायबिचीज रोगियों के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। ये खून में शर्करा की मात्रा को कम कर शुगर के खतरे को भी कम कर सकता है सौंफ में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण भी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं।

त्वचा को निखारे

सही मात्रा में सौंफ को चबाने त्वचा पर निखार आता है। इसमें मौजूद एंटी-एंटीमाइक्रोबियल,इंफ्लेमेटरी और एंटीएलर्जिक गुण त्वचा की सुंदरता बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही सौंफ की भाप चेहरे के स्किन टैक्सचर खूबसूरत बनाए रखने में असरदार साबित होती है। इसके लिए एक लीटर उबलते पानी में एक चम्मच सौंफ डालें। उसके बाद तौलिये से अपने सिर को गले तक कवर करके पांच मिनट तक भाप लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से त्वचा की चमक बढ़ सकती है।

और पढ़िए –Benefits of Benefits of Cardamom: छोटी सी इलायची से करें बड़ी समस्याओं का समाधान, जानें इसके लाभ

आंखों की रोशनी करें तेज

आंखों की छोटी-मोटी समस्या जैसे आंखो से धुंधला दिखना या आंखों में जलन से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ काफी कारगर साबित हो सकता है। सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिल सकती है। आपक बता दें कि आंखों की रोशनी बढ़ाने में विटामिन-ए और विटामिन-सी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और सौंफ में विटामिन-ए पाया जाता है। इसलिए सौंफ आपके बढ़ते उम्र में आपकी आंखों की रोशनी प्रभावित होने से बचाती है।

अभी पढ़ें – लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

Latest

Don't miss

Aarya 3 Teaser: ‘आर्या 3’ के साथ सुष्मिता सेन की शानदार वापसी, टीजर आउट

Aarya 3 Teaser: सुष्मिता सेन ने वेब सीरीज 'आर्या'...

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा की हुई गोदभराई, 10 साल बाद बनने जा रही मां

Neha Marda Baby Shower: नेहा मर्दा शादी के 10 साल बाद अपने पहले बच्चे का वेलकम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। एक्ट्रेस...

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: विराट फिर बनेगा सई के लिए अड़चन, मुश्किल में विनायक

Ghum Hai Kisikey Pyaar Mein Spoiler: 'गुम है किसी के प्यार में' स्टार प्लस का पॉपुलर सीरियल है। मेकर्स ऑडियंस को रिझाने के लिए...

Nutrients Of Raw Papaya: कब्ज दूर कर पाचन तंत्र को बनाना चाहते हैं दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये चीज

Nutrients Of Raw Papaya: पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। डॉक्टर भी पपीता खाने की सलाह...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here