---विज्ञापन---

Side Effects of Lemon: फायदा ही नहीं नुकसान भी दे सकता है नींबू, जानें इसके साइडइफेक्ट्स

Side Effects of Lemon: खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो नींबू का नाम सबसे पहले आता है। स्वाद ही नहीं बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन- C का मात्रा ज्यादा होती है और ये स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है। साथ ही ये स्किन ब्राइटनिंग से लेकर पिम्पल्स […]

Side Effcts of Lemon
Side Effcts of Lemon

Side Effects of Lemon: खाने का स्वाद बढ़ाना हो तो नींबू का नाम सबसे पहले आता है। स्वाद ही नहीं बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन- C का मात्रा ज्यादा होती है और ये स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है।

साथ ही ये स्किन ब्राइटनिंग से लेकर पिम्पल्स से निजात दिलाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने इसका अधिक सेवन किया तो इससे कितने खतरे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Benefits of Banana Peel: कचरा समझकर नहीं फेंके केले का छिलका, पहले जान लें फायदे

जी हां, अगर आप अधिक मात्रा में नींबू का सेवन करेंगे तो इससे आपको कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको नींबू से होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, चलिए जान लेते हैं…

(Side Effects of Lemon) नींबू के अधिक सेवन से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

1. सनबर्न को बढ़ावा देता है

अगर आप भी ज्यादा नींबू का सेवन करता है, तो इससे आपको कई नुकसान होते है। दरअसल, नींबू स्किन की सेंसिटिविटी को बढ़ाता है। इसलिए सूरज की रोशनी से त्वचा को ज्यादा नुकसान होने का खतरा बना रहता है। इससे सनबर्न जैसी परेशानियां हो जाती है और ये स्किन के लिए बेहद घातक साबित हो सकता है। इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही यूज करना चाहिए।

2. स्किन टोन पर करता है बुरा असर

ज्यादा नींबू के रस का सेवन स्किन टोन को भी बदल देता है। इससे रंग सांवला होने लगता है और जिन लोगों को टोन पहले से ही डार्क होता है ये उसे और डार्क कर देता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करते हुए ध्यान रखना चाहिए कि कितनी मात्रा में इसका यूज किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Benefits Of Soaked Moog Dal: भीगी मूंग दाल से मिलते हैं ये फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

3. एक्वे स्पॉट्स

बता दें कि नींबू का नेचर एसिडिक होता है और इसके रस के इस्तेमाल से पिम्पल्स पर लगाने से पिम्पल्स फट जाते है और उनसे खून निकलने लगता है। इसलिए इसके ज्यादा यूज से बचना चाहिए।

4. इरिटेशन पैदा करता है

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, अगर आप अधिक मात्रा में इसका यूज करते हैं, तो इससे स्किन को इरिटेशन और जलने जैसी समस्या हो जाती है। इसलिए इसके ज्यादा यूज से बचना चाहिए।

Disclaimer: संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है। e24Bollywood वेबसाइट इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि कोई भी उपाय को अमल में लेने से पहले संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

First published on: Jun 06, 2023 10:58 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.