Tuesday, 24 September, 2024

---विज्ञापन---

Sar Dard ka Ilaj: मिनटों में मिलेगा सिर दर्द से छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Sar Dard ka Ilaj: सिर में दर्द होना आम बात है। लेकिन कभी-कभी ये दर्द बहुत ज्यादा होने लगता है, जो हमारे बरदास के बहार चला जाता है। वैसे तो मार्केट में सिर के दर्द को दूर करने के लिए कई सारी दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन ज्यादा दवाइयां खाने से हमरी सेहत पर बुरा असर […]

Sar Dard ka ilaj
Sar Dard ka ilaj

Sar Dard ka Ilaj: सिर में दर्द होना आम बात है। लेकिन कभी-कभी ये दर्द बहुत ज्यादा होने लगता है, जो हमारे बरदास के बहार चला जाता है। वैसे तो मार्केट में सिर के दर्द को दूर करने के लिए कई सारी दवाइयां उपलब्ध हैं। लेकिन ज्यादा दवाइयां खाने से हमरी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। ऐसे में आप सर के दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप अपने सिर दर्द को कुछ ही देर में गायब कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घरेलू नुस्खे…

ये हैं सिर दर्द को भगाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (Sar Dard ka Ilaj)

एक्यूप्रेशर से सिर दर्द का इलाज

आप सिर दर्द को जल्द दूर करने के लिए एक्यूप्रेशर का प्रयोग कर सकते हैं। सिर दर्द होने पर आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने की तरफ ले आइए। इसके बाद एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें।  यह प्रोसेस दोनों हाथों में 2 से 4  मिनट तक बार बार करिए।  ऐसा करने से आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः पेट दर्द में अपनाएं ये घरेलू नुस्के, तुरंत मिलेगा आराम

लौंग का इस्तेमाल करके मिलेगा सिर दर्द से जल्द छुटकारा

सबसे पहले आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। उसके बाद गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रुमाल में बांध दीजिए। अब आप कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहें। थोड़ी ही देर के बाद आप पाएंगे कि सिर का दर्द धीरे धीरे कम हो रहा है।

ये भी पढ़ेंः पीरियड्स में असहनीय दर्द को न करें नजरअंदाज, इन बातों का रखें ख्याल

सिर दर्द क्यों होता है?

आपको बता दें कि, सिर में मौजूद दर्द-संवेदी संरचनाओं में किसी तरह की चोट लगने या जलन के कारण सिर दर्द होता है। दर्द को महसूस करने वाली संरचनाओं में माथा, खोपड़ी, सिर का ऊपरी भाग, गर्दन, सिर की मांसपेशियां, सिर के चारों ओर मौजूद उत्तक, साइनस, सिर की प्रमुख धमनियां और नसें शामिल हैं। इन संरचनाओं में किसी तरह के दबाव, ऐंठन, जलन, सूजन, या तनाव के चलते सिर दर्द हो सकता है। सिर में ज्यादा दर्द होना आपको भारी पड़ सकता है। ऐसे में इसने नजरअंदाज करने के बजाय डॉक्टर से सलाह लें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

First published on: Feb 17, 2023 07:53 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.