Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

Stomach Pain: पेट दर्द में अपनाएं ये घरेलू नुस्के, तुरंत मिलेगा आराम

Stomach Pain: अक्सर सर्दियों में कुछ लोगों को ठण्ड लगने की वजह से पेट में दर्द होने लगता है। कभी-कभी जब हम लोग ज्यादा पानी में रहते हैं या फिर सही से गर्म कपड़े नहीं पहनते हैं जिसकी वजह से हमे ठण्ड लग जाती है। इस वजह से हमारे पेट में दर्द होने लगता है। […]

stomach pain home remedies
stomach pain home remedies

Stomach Pain: अक्सर सर्दियों में कुछ लोगों को ठण्ड लगने की वजह से पेट में दर्द होने लगता है। कभी-कभी जब हम लोग ज्यादा पानी में रहते हैं या फिर सही से गर्म कपड़े नहीं पहनते हैं जिसकी वजह से हमे ठण्ड लग जाती है। इस वजह से हमारे पेट में दर्द होने लगता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे। जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से पेट दर्द से राहत पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं।

Stomach Pain: इन उपाय का इस्तेमाल करके कीजिए पेट दर्द को ठीक

  • अगर आपको भी ठंड की वजह से पेट में दर्द हो रहा है, तो ऐसे में आप गुनगुने तेल से पेट की मालिश कर सकते हैं। इससे दर्द की समस्या दूर हो सकती है।
  • आप अपने पेट दर्द को दूर करने के लिए हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे खाने से आपका पाचन तंत्र अच्छा रहेगा। इसके साथ ही ये गैस, अपच को दूर करने में भी आपकी मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: कब्ज से हो गया है पेट का हाल बुरा, तो डाइट में शामिल करें ये 4 जूस

  • पेट दर्द में आप धनिया के बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। धनिये के बीज, जीरा और मेथी को मिलाकर पीस लीजिए और पानी में उबालकर उसे छानकर पी लीजिए। ऐसा करने से आपकी समस्या दूर हो सकती है।
  • इसी तरह पेट दर्द में मेथी आपके बेहद काम आ सकती है। मेथी के अंदर फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट आदि गुण पाए जाते हैं।  जो आपके पेट दर्द को दूर करने के साथ-साथ आपकी और भी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।  ऐसे में आप कुछ देर के लिए पानी में मेथी के दाने को भिगो दें और इसे पी लें।
  • पेट दर्द को दूर करने के लिए रामबाण है तुलसी, इसके अंदर एंटी ऑक्सीडेंट इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके पेट दर्द को दूर करने में उपयोगी है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल शैक्षिक और सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। कोई उपाय या नुस्खे को अपनाने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें। e24Bollywood वेबसाइट किसी भी तरह की चिकित्सीय सलाह की पुष्टि नहीं करता है।

अभी पढ़ें – फिटनेस और हेल्‍थ से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ पढ़ें

First published on: Feb 16, 2023 09:00 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.