---विज्ञापन---

कौन हैं Geeta Rabari? जानिए क्यों कहा जाता है ‘कच्छी कोयल’, PM मोदी भी कर रहे तारीफ

Who Is Geeta Rabari: पीएम मोदी ने गीता रबारी की तारीफ में पोस्ट शेयर किया है, चलिए बताते हैं कि गीता रबारी कौन हैं?

Geeta Rabari on stage show
गीता रबारी कौन हैं, जिनकी पीएम मोदी ने तारीफ की है।

Who Is Geeta Rabari: पीएम मोदी ने पिछले काफी समय से राम भजन गाने वाले सिंगर्स की तारीफ कर रहे हैं। अब इस लिस्ट में एक नया शामिल हो गया है और वो नाम सिंगर गीता रबारी (Geeta Rabari) का है। गीता इन दिनों अपने नए गाने ‘श्री राम घर आए’ को लेकर सुर्खियों में बनी हुई हैं। रामलला विराजमान से पहले सोशल मीडिया पर एक से बढ़कर एक राम गीत आ रहे हैं और 6 दिन पहले आउट हुआ गीता के इस गाने ने हर रामभक्त को खुश कर दिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उनकी तारीफ की है।

कौन है गीता रबारी? (Who Is Geeta Rabari)

गीता रबारी (Geeta Rabari) एक गुजराती सिंगर हैं और लोक गायिका डायरा में कार्यक्रम भी करती हैं। गीता गुजरात के कच्छ की रहने वाली हैं और उनका जन्म 31 दिसंबर 1996 में अंजार तहसील के टप्पर गांव में हुआ था। वो एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनके पिता का नाम कांजीभाई और मां का नाम वेंजुबेन रबारी है। उनके पति समान ढ़ोने के काम करते थे। बचपन में गीता अपने पिता के साथ लोकगीत कार्यक्रम में जाया करती थीं। इस वजह से ही उनका बचपन से ही गानों की तरफ रूझान रहा है।

छोटी उम्र से गा रही हैं गाना (Gujarat Singer Geeta Rabari Profile)

बचपन से संगीत में रुचि रखने वालीं गीता रबारी (Geeta Rabari) ने पांचवी क्लास से ही गाना शुरु कर दिया था। सबसे पहले गीता ने अपने स्कूल के फंक्शन में गाया था। इसके बाद उन्होंने गांव के एक कार्यक्रम में गाना गाया और धीरे-धीरे उनको कामयाबी हासिल हो गई। महज 20 साल की उम्र में गीता ने अपनी आवाज का जादू चलाकर पूरे गुजरात में अपनी खास पहचान बना ली थी। उनकी सुरीली और मीठी आवाज की वजह से लोग उन्हें ‘कच्छी कोयल’ के नाम से बुलाते है।

यह भी पढ़ें: Ram Bhajan: इस सिंगर की आवाज के मुरीद हुए PM मोदी

‘कच्छी कोयल’ के विदेश में भी चर्चे (Who Is Geeta Rabari)

गीता रबारी (Geeta Rabari) उर्फ ‘कच्छी कोयल’ की आवाज का जादू भारत ही नहीं बल्कि उसके बाहर भी देखने को मिलता है। आज विदेशों में भी गीता के इवेंट शोज होते हैं और पिछले साल ही वो यूके समेत कई देशों में इवेंट करके आई थीं। नवरात्री हो या फिर कोई दूसरा पर्व हो आज गुजरात का हर कार्यक्रम ही गीता रबारी के बिना अधूरा है और उनकी आवाज को सुनने के लिए लाखों की भीड़ उनके स्टेज शो में पहुंचती हैं।

First published on: Jan 07, 2024 03:06 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.