---विज्ञापन---

67 साल पुराने ‘देवदास’ की चंद्रमुखी रही हैं Vaijayanti Mala, दो एक्टर से एक साथ हुआ प्यार, शादी की तीसरे से, लेकिन…

Vaijayanti Mala Untold Facts:  बॉलीवुड जगत की दिग्गज अभिनेत्री वैजयंती माला (Vaijayanti Mala) को भारत की पहली महिला सुपरस्टार कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उन्होंने इस साल पद्म विभूषण अवार्ड के लिए चुना गया है।  वैजयंती माला के बारे में ऐसी कई बातें हैं तो शायद आप नहीं जानते होंगे। आज से करीब 67 […]

Vaijayanti Mala Untold Facts
इमेज क्रेडिट E24 बॉलीवुड

Vaijayanti Mala Untold Facts:  बॉलीवुड जगत की दिग्गज अभिनेत्री वैजयंती माला (Vaijayanti Mala) को भारत की पहली महिला सुपरस्टार कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उन्होंने इस साल पद्म विभूषण अवार्ड के लिए चुना गया है।  वैजयंती माला के बारे में ऐसी कई बातें हैं तो शायद आप नहीं जानते होंगे। आज से करीब 67 साल पहले वैजयंती माला ने ही ‘देवदास’ की चंद्रमुखी का किरदार निभाया था, जिसमें उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थीं।

यह भी पढ़ें: वैजयंती माला से लेकर चिरंजीवी समेत इन हस्तियों को मिलेगा Padma Vibhusha

मात्र 13 साल की उम्र में एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वालीं वैजयंती माला की पहली फिल्म सन 1949 में फिल्म वड़कई रिलीज हुई थी, जो उनके करियर में सफलता का पहला कदम था। दक्षिण भारतीय सिनेमा में उनकी यह फिल्म सुपर हिट फिल्मों से एक रही है। फिल्म ‘बहार’ से 1951 में उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की थी। वह अपने समय की एक प्रतिभाशाली एक्ट्रेस में से एक रही हैं।

Vaijayanti Mala


इमेज क्रेडिट: गूगल

इसके अलावा उन्होंने कई हिट फिल्मों में भी काम किया जिनमें सन 1956 में आयी ताज, 1957 में आयी नया दौर,1961 में आयी गंगा जमुना, 1964 में संगम,1967 में ज्वेल थीफ अन्य फिल्में शामिल रहीं।  हिंदी सिनेमा के अलावा उन्होंने कई दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी काम किया। बता दें वैजयंती भारतीय सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार होने के साथ एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री  होने के साथ -साथ भरतनाट्यम नृत्यांगना, कर्नाटक गायिका और संसद सदस्य भी रहीं।

दो से प्यार और तीसरे से शादी  (Vaijayanti Mala Untold Facts)

खबरों के मुताबिक, वैजयंती माला एक ही समय में जिन दो अभिनेताओं से प्यार कर बैठीं थीं, उनमें एक थे राजकपूर और दूसरे थे दिलीप कुमार। वैजयंती माला ने दोनों के साथ फिल्मों में काम किया, लेकिन किसी के साथ उनका प्यार शादी तक नहीं पहुंच पाया। उनकी शादी राज कपूर परिवार के पारिवारिक डॉक्टर से हुई, लेकिन 1986 में उनके पति की मौत हो गई। वैजयंती माला का लंबा समय अकेले ही बीता।

कई पुरस्कारों से नवाज़ा

वैजयंती माला को उनकी जबरदस्त एक्टिंग और अदाकारा की वजह से उन्हें कई फिल्म फेयर अवार्ड्स से नवाज़ा गया. अपने करियर में उन्होंने करीब दो बीएफजेए पुरस्कार और पांच फिल्मफेयर पुरस्कारों से नवाजा गया।

Vaijayanti Mala

इमेज क्रेडिट: गूगल

सायरा बानो ने दी बधाई  (Vaijayanti Mala Untold Facts)

वैजयंती माला के अभिनय को देख बड़ी हुईं अभिनेत्री सायरा बानो ने अपनी दोस्त को पद्म विभूषण अवार्ड के लिए बधाई दी और कहा कि वह इसकी हकदार थीं। वह बहुत खुश हैं। वह अक्का (बड़ी बहन) की फिल्में देखकर ही बड़ी हुई हैं।

First published on: Jan 26, 2024 02:45 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.