---विज्ञापन---

उमा सोफिया और नोएलिया वॉइट कौन? जिन्होंने ब्यूटी टाइटल छोड़े!

Miss USA Controversy: चलिए जानें, आखिर कौन हैं उमा सोफिया और नोएलिया वॉइट जिन्होंने अपने मिस ब्यूटी पेजेंट टाइटल Miss Teen USA और Miss USA छोड़ दिए हैं।

Miss USA Noelia Voigt - Miss Teen USA Uma Sofia
Miss USA Noelia Voigt - Miss Teen USA Uma Sofia

Miss USA Controversy: ब्यूटी पेजेंट मिस यूएसए आजकल खूब चर्चा में हैं और सवालों के घेरे में है। दरअसल, मिस टीन यूएसए उमा सोफिया श्रीवास्तव और मिस यूएसए नोएलिया वॉइट ने अपने टाइटल को छोड़ दिया है। आखिर ऐसी क्या वजह है कि इन दोनों ब्यूटी पेजेंट ने अपने सपने को इस तरह से ठुकरा दिया। आमतौर पर कहा जाता है कि ब्यूटी पेजेंट किसी भी लड़की के लिए किसी सपने से कम नहीं होता। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि इन दोनों हसीनाओं ने अपने ब्यूटी पेजेंट के टाइटल को एक झटके में छोड़ दिया। इस वजह से मिस यूएसए ब्यूटी पेजेंट भी सवालों के घेरे में खड़ा हो गया है। चलिए जानें, आखिर क्या है पूरा मामला और कौन हैं उमा सोफिया और नोएलिया वॉइट।

उमा सोफिया ने क्यों छोड़ा टाइटल

खबरों के मुताबिक, मिस टीन यूएसए 2023 सौंदर्य प्रतियोगिता की विजेता उमा सोफिया श्रीवास्तव ने अपने टाइटल से यह कहते हुए इस्तीफा दे दिया है कि उनके विचार ऑर्गनाइजेशन से नहीं मिलते। उमा सोफिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लिखा कि महीनों तक इस फैसले से जूझने के बाद, मैंने मिस टीन यूएसए 2023 के खिताब से इस्तीफा देने का विकल्प चुना है।

Miss Teen USA Uma Sofia

Miss Teen USA Uma Sofia

कौन हैं उमा सोफिया श्रीवास्तव

उमा सोफिया श्रीवास्तव ने नेशनल लेवल पर फर्स्ट जनरेशन के मैक्सिकन-इंडियन अमेरिकी के रूप में न्यू जर्सी का प्रतिनिधित्व किया और मिस न्यू जर्सी टीन यूएसए टाइटल जीता। बाद में उन्हें 2023 में मिस टीन यूएसए का ताज पहनाया गया। वे नेशनल ऑनर सोसाइटी के मेंबर के रूप में 11वीं क्लास में पढ़ती हैं। फ्यूचर में उमा सोफिया यूएन एंबेसडर बनना चाहती हैं। वे भारत में गरीब बच्चों को शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य देखभाल में मदद करने के लिए लोटस पेटल फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करती हैं। उमा सोफिया The White Jaguar स्टोरी बुक भी लिख चुकी हैं जो अंग्रेजी, स्पेनिश, हिंदी और फ्रेंच भाषा में मौजूद है। उमा एक ब्लॉग, “दैट्स फैन बिहेवियर” भी चलाती हैं, जहां वह अपने कई एक्सपीरियंस शेयर करती हैं। वह पियानो बजाने की भी शौकीन हैं। इंस्टाग्राम पर श्रीवास्तव के 13,000 से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

Miss Teen USA Uma Sofia

Miss Teen USA Uma Sofia

नोएलिया वॉइट ने क्यों छोड़ा टाइटल

मिस यूएसए नोएलिया वॉइट, 24 साल की वेनेजुएला अमेरिकी हैं। इन्हें सितंबर 2023 में मिस यूएसए का ताज पहनाया गया था। इन्होंने टाइटल छोड़ते हुए कहा कि मैं अपनी मेंटल और फिजिकल हेल्थ के साथ समझौता नहीं कर सकती। ऐसा माना जा रहा है कि नोएलिया वॉइट के साथ ब्यूटी पेजेंट मिस यूएसए द्वारा बदसलूकी की गई थी जिसके बाद उन्होंने ये निर्णय लिया।

कौन हैं नोएलिया वॉइट

नोएलिया वॉइट का जन्म 1 नवंबर, 1999 को हुआ था। वे एक अमेरिकी मॉडल और ब्यूटी पेजेंट विनर हैं, जिन्हें 29 सितंबर, 2023 को ‘मिस यूएसए 2023’ का ताज पहनाया गया था। वे 63 साल बाद मिस यूएसए जीतने वाली यूटा की दूसरी महिला हैं। उन्होंने 18 नवंबर, 2023 को अल साल्वाडोर में मिस यूनिवर्स 2023 प्रतियोगिता में यूनाइटेड स्टेट का प्रतिनिधित्व किया, जहां वह टॉप 20 में रहीं। वॉइट एक एंची-बुलिंग एडवोकेट हैं। 6 मई, 2024 को उन्होंने अपना मिस यूएसए का टाइटल छोड़ दिया। नोएलिया वॉइट मिस यूएसए का खिताब जीतने वाली फर्स्ट वेनेज़ुएला-अमेरिकी हैं। उन्होंने फ्लोरिडा के ऑस्प्रे में पाइन व्यू स्कूल फॉर द गिफ्टेड में पढ़ाई की है। 2021 में, नोएलिया ने मैडी द ब्रेव नामक बच्चों की किताब लिखी, जो 9 साल की मैडिसन व्हिटसेट से प्रेरित थी, जिसने 2018 में अपने स्कूल में बुली किए जाने के बाद सोसाइड कर लिया था। नोएलिया वॉइट ने अलबामा यूनीवर्सिटी में पढ़ाई की और वह एक सर्टिफाइड एस्थेटिक हैं।

ये भी पढ़ें: चॉल में पले-बढ़ें, 900 करोड़ के हैं मालिक, 61 की उम्र में भी हैं सिंगल, पहचाना कौन हैं ये डायरेक्टर

First published on: May 10, 2024 04:57 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.