---विज्ञापन---

किसान परिवार में जन्मे Ramoji Rao कैसे बने अरबों के मालिक, जानें कहां से होती है कमाई?

 Ramoji Rao Networth: आज हम बात कर रहे हैं रामोजी राव की जो हैदराबाद फिल्म सिटी के संस्थापक थे, लेकिन अब वो हमारे बीच नहीं रहे। आइए जानते हैं कि वो अपने पीछे कितने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं...

Ramoji Rao

Ramoji Rao Networth: शनिवार का दिन मनोरंजन जगत की ऐसी खबर लेकर आया है जिसे सुन जल्दी से तो उसपर यकीन भी नहीं हुआ। दरअसल रामोजी ग्रुप के फाउंडर (Founder of Ramoji Group) रामोजी राव (Ramoji Rao) ने 87 साल की उम्र में अपनी अंतिम सांस ली। खबरों के अनुसार वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे। लेकिन 5 जून को राव साहब की तबीयत ज्यादा बिगड़ गई जिस वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। लेकिन 8 जून शनिवार की सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया। कभी गरीबी का जीवन जीने वाले रामोजी आज के समय में एक बड़े बिजनेसमैन थे जिन्होंने हैदराबाद में फिल्म सिटी का निर्माण करवाया।

ये वही फिल्म सिटी है जहां फिल्मों से लेकर सीरियल, वेब सीरीज आदि की शूटिंग होती है। फिर चाहे विदेश का सीन शूट करना हो या राजा महाराजाओं के महल वाली लोकेशन चाहिए हो, या गरीब की झोपड़ी। हर समस्या का यहां हल है। आइए जानते हैं कि एक किसान के घर जन्मे रामोजी कैसे अरबपति बने और कहां से कमाते हैं पैसा।

कितनी संपत्ति के मालिक थे रामोजी राव

किसान के घर में पैदा हुए रामोजी राव का बचपन गरीबी में बीता। लेकिन वो कहते हैं न जब किस्मत में राजयोग हो तो फिर उसे कौन फकीर बना सकता है। ऐसा ही कुछ रामोजी के साथ भी हुआ जो अपनी मेहनत के दम पर अरबों के मालिक बन गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रामोजी राव 4.7 अरब डॉलर से भी ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं।

अगर इंडियन करेंसी में इसे काउंट करें तो वो करीब forty one thousand seven hundred six करोड़ के करीब है। बात रामोजी की मंथली इनकम की करें तो वो $32000 है जो भारतीय रुपये में 26 लाख रुपये से अधिक है। वहीं बात उनके इंकम सोर्स की करें तो इस लिस्ट में रामोजी फिल्म सिटी, ईटीवी नेटवर्क, ईनाडु अखबार, डॉल्फिन ग्रुप ऑफ होटल्स और फिल्म प्रोडक्शन हैं।

कब हुआ फिल्म सिटी का निर्माण

रामोजी फिल्म सिटी के निर्माण की बात करें तो साउथ के फेमस फिल्म निर्माता रामोजी राव ने फिल्म सिटी को साल 1996 में बसाया था। ये आईडिया उन्हें तब आया जब फिल्म बनाते समय उन्हें कई सारी दिक्कतें आती थीं। ऐसे में उन्हें लगा कि एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां सभी तरह की लोकेशन हों। फिर किया था वही आईडिया आज फिल्म सिटी के रूप में आपके सामने है। इस सेट पर हजारों फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: रामोजी फिल्म सिटी के संस्थापक Ramoji Rao का हुआ निधन

First published on: Jun 08, 2024 09:51 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.