---विज्ञापन---

एक बुरी लत ने बनाया खूंखार विलेन, लोग करने लगे थे नफरत, एक्टर के पोस्टर पर मारते थे जूता

Pran Birth Anniversary: आज बॉलीवुड इंडस्ट्री के खूंखार विलेन प्राण की बर्थ एनिवर्सरी है जानते हैं कि वो कैसे एक विलेन के रूप में सामने आए। एक्टर कैसे बने एक आम इंसान से खास सब जानने के लिए पढ़ें हमारी खबर।

Pran Birth Anniversary
प्राण इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Pran Birth Anniversary: अपने स्टाइल और डायलॉग से लोगों के अंदर खौफ पैदा करने वाले विलेन के रूप में इस एक्टर का नाम लिस्ट में ऊपर से आता है। अभिनेता की खतरनाक स्माइल से फैंस समझ जाते थे कि अब कुछ ऐसा होने वाला है। 70-80 के दशक के खूंखार विलेन जिनके नाम से ही दर्शक डर जाते थे। आप सोच रहे होंगे की हम किसकी बात कर रहे हैं। अगर आपने नहीं पहचाना तो हम आपको बता देते हैं कि हम प्राण (Pran) साहब की बात कर रहे हैं। आज एक्टर की बर्थ एनिवर्सरी है इस खा दिन पर हम जानते हैं कि वो कैसे एक विलेन बन गए जिन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया।

एक्टर ने कुछ और बनने का देखा था सपना  (Pran Birth Anniversary)

विलेन के रूप में एक अलग पहचान बनाने वाले प्राण का जन्म 12 फरवरी 1920 को दिल्ली के बल्लीमारान में हुआ था। आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी है। एक्टर कभी भी एक्टिंग करना नहीं चाहते थे, बल्कि वो तो एक अच्छा फोटोग्राफर बनना चाहते थे। हालांकि बहुत समय तक इस प्रोफेशन को उन्होंने जारी रखा, लेकिन एक विलेन के रूप में उन्होंने असली पहचान पाई।

Pran Birth Anniversary

प्राण इमेज क्रेडिट: गूगल

यह भी पढ़ें:

पान की दुकान पर मिला इंडस्ट्री को खूंखार विलेन

दरअसल अपने फोटोग्राफर वाले काम के सिलसिले में वो कभी दिल्ली तो कभी पंजाब, चंडीगढ़ और शिमला जाते रहते थे। एक दिन वो पान की दुकान पर खड़े होकर सिगरेट पी रहे थे, तभी वहां से पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के लेखक मोहम्मद वली गुजर रहे थे। उन्हें प्राण का ये स्टाइल बहुत पसंद आया।

दरअसल लेखक अपनी अगली फिल्म ‘यमला जट’ के लिए एक विलेन तलाश रहे थे, जिसके लिए प्राण उन्हें फिट लगे। फिर क्या था उन्होंने प्राण को मिलने के लिए बुलाया।

Pran Birth Anniversary

प्राण इमेज क्रेडिट: गूगल

विलेन के रूप में मनाया खौफ  (Pran Birth Anniversary)

प्राण फिल्म इंडस्ट्री के ऐसे विलेन के रूप में सामने आए जिनके नाम से ही लोग डर जाते थे। एक्टर की एक्टिंग के आगे हीरो भी फेल हो जाते थे। विलेन के रूप में वो ऐसे उभरे की लोगों को उनसे नफरत होने लगी।

Pran Birth Anniversary

प्राण इमेज क्रेडिट: गूगल

दर्शक तो प्राण के पोस्टर पर जूते मारने लगे थे। जब इससे मन नहीं भरता था तो वो प्राण के पोस्टर के आगे खड़े होकर उन्हें गाली देते थे।

हीरो से ज्यादा लेते थे फीस   (Pran Birth Anniversary)

प्राण उन एक्टर्स की लिस्ट में आते थे जो फिल्म में हीरो से ज्यादा फीस लेते थे। इस मामले में उन्होंने कई सारे सुपरस्टार को पीछे छोड़ दिया। यही नहीं फिल्म डॉन के लिए प्राण ने अमिताभ बच्चन से ज्यादा फीस ली थी। बता दें कि जहां अमिताभ की फीस ढाई लाख थी, वहीं प्राण ने डबल फीस यानी 5 लाख चार्ज किए थे।

यह भी पढ़ें: मिथुन चक्रवर्ती से मिलने पहुंचे BJP चीफ सुकंता मजूमदार

First published on: Feb 12, 2024 06:35 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.