---विज्ञापन---

60 साल की हीरोइन हुईं प्रेग्नेंट, 25 करोड़ बजट वाली मूवी कैसे बनी 220 करोड़ी? कॉमेडी का लगा ऐसा तड़का मिल गए दो नेशनल अवार्ड

Low Budget Hit Movie: आयुष्मान खुराना और नीना गुप्ता की लो बजट फिल्म 'बधाई हो' ने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन से ऐसा गर्दा उड़ाया कि मेकर्स भी हैरान रह गए।

 Badhaai Ho
बधाई हो

Low Budget Hit Movie: बॉलीवुड में हर साल कई सारी फिल्में रिलीज होती हैं, उनमें से कुछ हिट होती हैं तो कुछ फ्लॉप। बड़े बजट की फिल्मों से मेकर्स को कुछ ज्यादा ही उम्मीदें होती हैं। ऐसे में अगर वो न चले तो मेकर्स को बड़ा झटका लगना लाजमी हैं। वहीं छोटे बजट की फिल्में अगर फ्लॉप हो जाए तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता लेकिन ब्लॉकबस्टर हिट हो जाए तो बॉलीवुड में गदर ही मच जाता है। आज हम एक ऐसी ही लो बजट फिल्म के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी छा गई थी। जी हां शायद आप जो सोच रहे हैं वो सही है, हम बात कर रहे हैं ‘बधाई हो’ (Badhaai Ho) की।  ये एक मध्यमवर्गीय परिवार की कहानी है जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था।

25 करोड़ी मूवी कैसे बनी 220 करोड़ी?

18 अक्टूबर 2018 को रिलीज हुई आयुष्मान खुराना (Ayushmann Khurrana) की ‘बधाई हो’ ने बॉक्स ऑफिस को हिलाकर रख दिया था। 25 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने टोटल 220 करोड़ का कलेक्शन किया था। एक लो बजट मूवी के लिए ये कलेक्शन काफी शानदार होता है। ये एक कॉमेडी फिल्म थी, जिसे देख लोग अपनी हंसी को रोक नहीं पाए थे। आज भी अगर मूड फ्रेश करना हो तो लोग इस फुलऑन कॉमेडी फिल्म को देखना पसंद करते हैं। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर इस मूवी ने 137 करोड़ का कलेक्शन किया वहीं वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात करें तो वो 220 करोड़ रहा।

60 की एक्ट्रेस ने निभाया लीड रोल

अमित रविंद्रनाथ शर्मा द्वारा निर्देशित, बधाई हो ने ऐसा गर्दा उड़ाया कि मेकर्स भी हैरान हो गए। मूवी में 60 साल की नीना गुप्ता (Neena Gupta) ने लीड रोल अदा किया था।   नीना के अलावा आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, गजराज राव और दिवंगत एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने भी अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया था। 2 जवान बेटों की मां नीना मूवी में प्रेग्नेंट हो जाती है, जिस खबर से पूरे मोहल्ले में हड़कंप मच जाता है। वहीं बड़े बेटे की लाइफ में भी कुछ समय के लिए भूचाल सा आ जाता है। दादी के रोल में सुरेखा ने ऐसा समा बांधा कि लाइमलाइट अपने नाम कर ली।

फिल्म को दो बार मिला नेशनल अवार्ड

‘बधाई हो’ एक कॉमेडी फिल्म है, जिसने आते ही तहलका मचा दिया था। फिल्म के सभी कलाकारों ने अपने किरदारों को इस तरह निभाया कि लो बजट की मूवी हाई कलेक्शन कर गई। इस फिल्म को एक नहीं बल्कि दो बार नेशनल अवार्ड मिला। पहला अवार्ड पूरी टीम के नाम था, तो दूसरा सिर्फ सुरेखा सीकरी ने अपने नाम कर लिया जिन्होंने दादी वाला रोल निभाया था। हालांकि अब वो हमारे बीच में नहीं है, उनका निधन साल 2021 में हो गया था।

पहले किन्हें दिया जा रहा था नीना और गजराज वाला रोल

नीना गुप्ता और गजराज राव वाले किरदारों के लिए मेकर्स की पहली पसंद तब्बू और इरफान खान थे। हालांकि एक्ट्रेस ने खुद इस रोल के लिए ये कहकर मना कर दिया कि वो अपने आपको इतने बड़े बच्चों की मां के रूप में नहीं देखती। तब्बू ने ही नीना गुप्ता का नाम सजेस्ट किया था। वहीं गजराज राव का नाम आयुष्मान खुराना ने बताया था। अब ऐसा लगता है कि शायद ये दोनों इस रोल में नहीं होते तो कहीं न कहीं मूवी की सफलता पर असर पड़ता।

यह भी पढ़ें: बोल्ड एक्ट्रेस Esha Gupta के नए लुक ने मचाया तहलका

First published on: Apr 12, 2024 11:46 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.