Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

कैसे Bikini से शुरू हुई Miss World की जर्नी? क्यों दिया ‘फेस्टिवल बिकनी कॉन्टेस्ट’ का नाम

Miss World: 28 साल बाद मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन का आयोजन भारत में होने वाला है, आज हम इसके इतिहास के बारे में जानते हैं।

Miss World
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Miss World: एक बार फिर से मिस वर्ल्ड (Miss World) कॉम्पिटिशन का आगाज हो चुका है। इसका ग्रैंड फिनाले 9 मार्च को मुंबई में होने वाला है। 20 फरवरी से इसका आगाज शुरू हो गया है। भारत के लिए खास बात ये है कि 28 साल बाद भारत मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन की मेजबानी करने जा रहा है। ये प्रतियोगिता दुनिया की सबसे पुरानी सौंदर्य प्रतियोगिता है। कई सारे लोगों के मन में सवाल हैं कि कब इस प्रतियोगिता की शुरुआत हुई कैसे हुई और सबसे पहले इस कॉम्पिटिशन का ताज किसके सिर सजा था।

1951 में हुई इस कॉम्पिटिशन की शुरुआत

सबसे पहले हम ये बताने जा रहे हैं कि मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन की शुरुआत साल 1951 में हुई थी। ब्रिटिश गवर्नमेंट ने 1951 की गर्मियों में फेस्टिवल ऑफ ब्रिटेन का आयोजन किया था। इस फेस्टिवल का आयोजन दूसरे विश्व युद्ध के बाद देश के पुनर्निर्माण के लिए किया गया। इसका मकसद था कि इस भीड़ में ज्यादा से ज्यादा लोग आएं। फेस्टिवल का आयोजन लंदन की एक एंटरटेनमेंट कंपनी की मदद से किया गया।

Miss World

इमेज क्रेडिट: गूगल

बिकिनी कॉन्टेस्ट से कैसे जुड़ा मिस वर्ल्ड

आज मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता दुनिया की सबसे बड़ी सौंदर्य प्रतियोगिता बन गई है। इस कॉन्टेस्ट को ‘फेस्टिवल बिकिनी कॉन्टेस्ट’ नाम दिया गया। हालांकि इस कॉन्सेप्ट को लेकर बहुत विवाद भी हुआ क्योंकि उस समय ये कॉन्टेस्ट एक नया कॉन्सेप्ट था।

Miss World

मिस वर्ल्ड

कौन रहीं पहली मिस वर्ल्ड विनर

मिस वर्ल्ड कॉन्टेस्ट में भाग लेने के लिए हर महिला इच्छुक रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस प्रतियोगिता की पहली विनर कौन रहीं। नहीं तो चलों हम आपको बता देते हैं कि वो स्वीडन की किकी हासन थीं, जो उस समय बिकिनी पहनने वाली पहली मिस वर्ल्ड बनीं। बिकिनी कॉन्टेस्ट ने खूब तारीफ लूटी और फिर मॉर्ले ने मिस वर्ल्ड को एक सालाना उत्सव में बदल दिया।

यह भी पढ़ें: आप भी बनना चाहती हैं Miss World?

Miss World

इमेज क्रेडिट: गूगल

बिकिनी कॉन्सेप्ट से मचा बवाल

बेशक मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता प्रचलित हो गई लेकिन बिकिनी कॉन्सेप्ट की वजह से खूब बवाल भी मचा। जहां ब्रिटेन को बिकिनी कॉन्सेप्ट से कोई एतराज नहीं था, वहीं बाकी देशों को ये कॉन्सेप्ट अच्छा नहीं लगा। आयरलैंड और स्पेन के लोगों को महिलाओं का बिकिनी पहनना रास नहीं आया और उन्होंने इसका विरोध किया। इस विरोध के बाद बिकिनी कॉन्सेप्ट पर बैन लग गया और उसकी जगह वन-पीस बाथ सूट लाया गया।

यह भी पढ़ें: Miss World या Miss Universe कौन सा टाइटल है श्रेष्ठ

First published on: Feb 29, 2024 02:42 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.