Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

इस सवाल ने Krystyna Pyszkova को बनाया मिस वर्ल्ड, बोलीं मैंने खुद के लिए नहीं जीता ताज…

Miss World 2024, Krystyna Pyszkova: मिस वर्ल्ड का ताज ब्यूटी विद ब्रेन के आधार पर दिया जाता है, जिसे क्रिस्टीना पिजकोवा ने अपने नाम किया है, आप जानते हैं उन्हें किस सवाल ने विजेता बनाया।

Krystyna Pyszkova
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Miss World 2024, Krystyna Pyszkova: ‘मिस वर्ल्ड 2024’ (Miss World 2024)  को लेकर लोगों में बज बना हुआ था। बीती रात यानी 9 मार्च को नई मिस वर्ल्ड के नाम की घोषणा हो गई है। जी हां, इस बार की मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली हसीना Czech Republic की क्रिस्टीना पिजकोवा (Krystyna Pyszkova) हैं। भारत ने इस आयोजन की मेजबानी पूरे 28 साल बाद की जिसमें होस्ट का जिम्मा करण जौहर ने बखूबी निभाया। वहीं सिनी शेट्टी ने भारत को रिप्रेजेंट किया। हालांकि वो खिताब न जीत सकीं लेकिन फिर भी लोगों के दिलों में अपनी खास जगह बनाई।

कई लोगों को लगता है कि ये एक सौंदर्य प्रतियोगिता है तो जो सबसे ज्यादा सुंदर होता है उसे ही विनर बना दिया जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, क्योंकि इस प्रतियोगिता को ब्यूटी विद ब्रेन के आधार पर रखा गया है, जिसमें खूबसूरती के साथ समझदारी को भी आंका जाता है। इस बार की मिस वर्ल्ड रही हसीना से भी सवाल पूछा गया जिसका उत्तर देकर वो इस खिताब की हकदार बनीं। आइए जानते हैं कि वो कौन सा सवाल था, जिसने क्रिस्टीना पिजकोवा को मिस वर्ल्ड बनाया।

लॉ की कर रहीं हैं पढ़ाई

9 मार्च को नई मिस वर्ल्ड के नाम का ऐलान हो गया है, जिसमें Krystyna Pyszkova विनर के रूप में सामने आई हैं। इसमें कोई शक नहीं कि वो बहुत हसीन हैं, लेकिन इसके साथ ही वो बहुत इंटेलिजेंट भी हैं। क्रिस्टीना लॉ की पढ़ाई कर रही हैं, और साथ ही गरीब बच्चों के लिए एक संस्थान को भी चलाती हैं। इस ऑर्गनाइजेशन का संचालन वो खुद करती हैं।

क्या था वो सवाल जिसने Krystyna Pyszkova को बनाया मिस वर्ल्ड

बीते दिन मिस वर्ल्ड के आखिरी राउंड में क्रिस्टीना से 2013 की मिस वर्ल्ड रहीं मेघन ने पूछा कि नेक्स्ट मिस वर्ल्ड के तौर पर आपको शार्क टैंक इंडिया के शार्क्स को पिच करना है और इसके लिए आपको महज 60 सेकेंड का समय दिया जाता है, तो आप कैसे करेंगी?

इस कठिन सवाल का बड़ा ही अच्छा उत्तर देते हुए क्रिस्टीना ने कहा ‘मान लीजिए अगर आप एक चाइल्ड हैं, तो जाहिर सी बात है कि आपके कुछ सपने भी होंगे, लेकिन जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, तो जो सपने बेहद करीब होते हैं, वो दूर होते चले जाते हैं। वहीं जब आप पैरेंट बन जाते हैं, तो यह चीज आपके बच्चे के साथ भी होती है।

बच्चों की शिक्षा पर देंगी जोर

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि इस दौरान बच्चे अपना सपना पूरा करने के लिए अच्छी शिक्षा लेने से चूक जाते हैं। आज यानी 2024 में भी करीब 250 मिलियन मासूम ऐसे हैं, जो स्कूल तक नहीं जा सकते और मेरा ये गोल है कि मैं गरीब बच्चों को एक बेहतर शिक्षा दे सकूं। इसके आगे उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य के साथ में यहां आई हूं।

खुद के लिए नहीं जीता खिताब

हालांकि मैं बहुत पहले से इसके लिए काम भी कर रही हीं और ये मेरे दिन के बेहद करीब है। मैं मिस वर्ल्ड जीतूं या नहीं, लेकिन मैं ये काम हमेशा करती रहूंगी, थैंक्यू सो मच…और क्रिस्टीना पिजकोवा के इसी जवाब ने उन्हें ‘विश्व सुंदरी’ का ताज पहना दिया।

ताजपोशी होने के बाद उन्होंने कहा कि ये ताज उन्होंने खुद के लिए नहीं जीता है। क्रिस्टीना ने कहा कि मैंने सिर्फ खुद को, अपने देश को और परिवार को रिप्रजेंट नहीं किया है बल्कि उन बच्चों के लिए जीता है, जिनके साथ मैं काम कर रही हूं।

यह भी पढ़ें: कौन हैं Yasmina Zaytoun? जिसने मिस वर्ल्ड को दी कांटे की टक्कर

First published on: Mar 10, 2024 09:03 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.