Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

फेम पाने के लिए मुस्लिम से बनीं हिंदू, एक से प्यार दूसरे से शादी, इश्क में मिला धोखा तो बन गईं दिल की मरीज

Madhubala Death Anniversary: आज मधुबाला की डेथ एनिवर्सरी है तो इस खास दिन पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

Madhubala Death Anniversary
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Madhubala Death Anniversary: दिग्गज अभिनेत्री मधुबाला (Madhubala) की आज डेथ एनिवर्सरी है। अपनी दिलकश अदाओं और लाजवाब एक्टिंग से लाखों दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस ने आज के ही दिन बहुत कम उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। एक्ट्रेस ने बहुत कम उम्र में फिल्मों में कदम रखा और कई सुपरहिट फिल्में दी हैं। आज ऐसी महान कलाकार की डेथ एनिवर्सरी के दिन हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

बतौर बाल कलाकार शुरू की एक्टिंग

अपनी खूबसूरती से लाखों दिलों पर राज करने वाली अदाकारा मधुबाला का जन्म 14 फरवरी 1933 को दिल्ली के पश्तून मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनका असली नाम मुमताज बेगम जहां देहलवी था। महज 15 साल की उम्र में एक्टिंग की शुरुआत करने वाली अभिनेत्री ने साल 1942 में चाइल्ड एक्ट्रेस के रूप में फिल्म ‘बसंत’ में काम किया। इसके बाद बतौर लीड रोल उन्होंने साल 1947 में फिल्म ‘नीलकमल’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था।

क्यों बदला अपना नाम?

मधुबाला के नाम से फेमस एक्ट्रेस का असली नाम मुमताज बेगम जहां देहलवी था। अपनी दिलकश अदाओं से लाखों दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखती थीं। जहां पहली फिल्म में अपने असली नाम से एक्ट्रेस ने डेब्यू किया तो बाद में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने अपना नाम बदल लिया और बन गईं मुमताज बेगम जहां देहलवी से मधुबाला।

Madhubala Death Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

दिलीप कुमार से प्यार में थी एक्ट्रेस

मधुबाला का जन्म बेशक 14 फरवरी यानी वेलेंटाइन डे के दिन हुआ था, लेकिन उनकी लाइफ में प्यार की कमी रही। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिनेत्री का दिल दिलीप कुमार पर आ गया था। दोनों एक दूसरे को बहुत प्यार करते थे। हालांकि उनका रिश्ता लंबा न चला। आपसी विवाद के कारण दोनों का रिश्ता खत्म हो गया।

Madhubala Death Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

एक से प्यार दूसरे से शादी

खबरों के मुताबिक मधुबाला का दिल दिलीप कुमार पर आया था। लेकिन किसी वजह से उनका रिश्ता टूट गया। इसके बाद अभिनेत्री की लाइफ में किशोर कुमार की एंट्री हुई और उन्होंने किशोर कुमार से शादी कर ली। कहा जाता है कि किशोर कुमार ने बीमारी के दौरान मधुबाला की बहुत केयर की और ख्याल रखा।

Madhubala Death Anniversary

इमेज क्रेडिट: गूगल

दिल की मरीज थी मधुबाला

मधुबाला को कम उम्र में ही बहुत सी बीमारियों ने घेर लिया था। कहा जाता है कि उन्हें दिल की बीमारी हो गई थी। इसके अलावा उन्हें फेफड़ों की भी समस्या भी हो गई थी। बीमारियों के चलते एक्ट्रेस का करियर जल्दी ही खत्म हो गया। दिल की बीमारी ने ही उनकी जान ले ली थी।

यह भी पढ़ें: Valentine Day वाले दिन हुआ जन्म, ताउम्र सच्चे प्यार के लिए तरसीं

First published on: Feb 23, 2024 09:14 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.