---विज्ञापन---

कर्नाटक सरकार ने बैन की Hamare Baarah की रिलीज, भाजपा नेता ने उठाए सवाल

Hamare Baarah Movie Controversy: हमारे बारह फिल्म को लेकर खूब कंट्रोवर्सी हो रही है। आखिरकार फिल्म की रिलीज का दिन भी आ गया है, लेकिन कर्नाटक में फिल्म को बैन कर दिया गया, वहीं मुंबई में इस फिल्म को मिला ग्रीन सिग्नल। जानें, क्या है फिल्म से जुड़ा पूरा मामला।

Hamare Baarah
Hamare Baarah

Hamare Baarah Movie Controversy: एक तरफ जहां कंगना रनौत का थप्पड़ कांड थमने का नाम नहीं ले रहा, वहीं दूसरी ओर ‘हमारे बारह’ फिल्म को लेकर भी कंट्रोवर्सी काफी समय से चल रही है। अब इस फिल्म को कर्नाटक सरकार ने रिलीज के लिए बैन कर दिया है। वहीं कुछ जगह पर इसे ग्रीन सिग्नल मिल गया है। चलिए जानते हैं, इस फिल्म से जुड़े सभी अपडेट्स के बारे में।

कर्नाटक में हुई बैन

कर्नाटक सरकार ने अपने राज्य में दो सप्ताह के लिए ‘हमारे बारह’ फिल्म की रिलीज पर रोक लगा दी है। साथ ही अगला नोटिफिकेशन आने तक रिलीज पर यह रोक जारी रहेगी। यह फैसला कर्नाटक सिनेमा विनियमन अधिनियम 1964 की धारा 15(1) और 15(5) के अंतर्गत लिया गया है। दरअसल, कर्नाटक सरकार का यह मानना है कि ‘हमारे बारह’ फिल्म के रिलीज होने से राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा हो सकता है।

क्यों लिया गया यह निर्णय

7 जून 2024 को देशभर में ‘हमारे बारह’ फिल्म को रिलीज किया जाना था, लेकिन अधिकारियों ने कई संगठनों और प्रतिनिधि मंडलों के अनुरोधों पर विचार करने और इस फिल्म के ट्रेलर को देखने के बाद यह निर्णय लिया। हालांकि इस फिल्म पर बैन एक विशेष धार्मिक समुदाय के कार्यकर्ताओं द्वारा फिल्म की रिलीज को चुनौती देने वाली याचिका के बाद लगा है।

निर्माता को हुई चिंता

हालांकि फिल्म पर रोक लगाए जाने से फिल्म के निर्माताओं को चिंता हो गई है क्योंकि फिल्म के निर्माण और डिस्ट्रीब्यूशन में काफी इन्वेस्ट किया गया है।

क्या कहना है अन्नू कपूर का

फिल्म के बारे में अन्नू कपूर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें इस फिल्म से संबंधित कई बार धमकियां मिली हैं। पुलिस ने कलाकारों को खासतौर पर महिला कलाकारों को मौत की धमकियां मिलने के बाद से उनके घरों की पेट्रोलिंग शुरू कर दी है। कुछ कट्टरपंथी सोशल मीडिया पर इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं और नफरत फैला रहे हैं। मुझे भी एहतियात बरतते हुए पुलिस और अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ा।

फिल्म के बैन को लेकर भाजपा नेता ने उठाए सवाल

कर्नाटक सरकार के विपक्षी और भारतीय जनता पार्टी लीडर आर अशोक ने चीफ मिनिस्टर सिद्धारमैया के इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने फिल्म के बैन की आलोचना की है। अशोक ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, सिद्धारमैया का हमारे बारह फिल्म पर बैन लगाने का फैसला राज्य में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को दबाने का एक प्रयास है। इस फिल्म पर बैन लगाकर वे किसे खुश करने की कोशिश कर रहे हैं। इस फिल्म की वजह से कर्नाटक में कानूनी व्यवस्था को कोई खतरा नहीं है, जैसा कि पूरे देश में दिखाया जा रहा है। लोगों की फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन और लिबर्टी की रक्षा करने के बजाय सीएम ने कट्टरपंथी तत्वों के साथ खड़े होने का फैसला किया है। यह उनके आगामी वोट बैंक की राजनीति है। यह शर्मनाक है।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने दिया ग्रीन सिग्नल

बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म हमारे बारह की रिलीज के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया है। हालांकि फिल्ममेकर्स को इसमें कुछ बदलाव करने होंगे और दो डायलॉग को खासतौर पर डिलीट करना होगा। हमारे बारह को कोर्ट में अप्रूवल मिलते ही यह आज यानी 7 जून को अब सिनेमाघरों में रिलीज हो की जा सकती है।

आपको बता दें, कोर्ट के आदेश पर पहले तीन लोगों की रिव्यू कमेटी इस फिल्म के लिए बैठी थी, जो किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई। कमेटी ने कोर्ट से रिपोर्ट बनाने के लिए अधिक समय मांगा था, तो कोर्ट ने इस पर असंतुष्टि जताते हुए कमेटी को फटकार लगाई। कोर्ट ने कहा कि यह बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जाएगा कि कमेटी इस तरह से अपना काम करने में फेल हुई है।

वहीं सीनियर एडवोकेट राहुल जो कि फिल्मेकर्स की तरफ से इस केस को लड़ रहे थे, वह फिल्म के दो डायलॉग को डिलीट करने के लिए तैयार हो गए हैं। इन दो डायलॉग पर याचिका कर्ताओं ने आपत्ति जताई थी। ऐसे में फिल्म की रिलीज को डिले से बचाने के लिए डायलॉग डिलीट करने की बात को स्वीकार कर लिया गया है।

क्या है ये फिल्म

जैसा कि नाम से ही पता चलता है ‘हमारे बारह’ एक ऐसी कहानी है जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। यह फिल्म एक खास समुदाय की ओवर पॉपुलेशन पर बेस्ड है। इस फिल्म में अन्नू कपूर, मनोज जोशी और परितोष त्रिपाठी मुख्य भूमिका में है। फिल्म का निर्देशन कमल चंद्रा ने किया है।

आपको बता दें, ओवर पॉपुलेशन पर बेस्ड यह फिल्म हमारे बारह 7 जून को पूरे देश में रिलीज के लिए तैयार है, सिर्फ कर्नाटक में इसका बैन बरकरार रहेगा।

ये भी पढ़ें: थप्पड़ कांड में बंटा बॉलीवुड, संयुक्त किसान मोर्चा के बाद अब Vishal Dadlani ने दिया CISF कांस्टेबल का साथ! 

First published on: Jun 07, 2024 07:07 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.