---विज्ञापन---

पहले पति से इजाजत लेकर प्रेमिका संग की शादी, होटलों में गाना गाकर भरा पेट, जवान बेटे की मौत ने छलनी कर दिया कलेजा

Jagjit Singh Birth Anniversary: गजल सम्राट जगजीत सिंह ने अपनी मखमली आवाज से लोगों का दिल जीत लिया। जगजीत सिंह एक ऐसा नाम है जो हमेशा के लिए अमर हो गया है। आज बेशक वो हमारे बीच न हों लेकिन अपनी गजलों के माध्यम से दिलों में जिंदा रहेंगे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ऑल […]

Jagjit Singh Birth Anniversary
इमेज क्रेडिट: E 34 बॉलीवुड

Jagjit Singh Birth Anniversary: गजल सम्राट जगजीत सिंह ने अपनी मखमली आवाज से लोगों का दिल जीत लिया। जगजीत सिंह एक ऐसा नाम है जो हमेशा के लिए अमर हो गया है। आज बेशक वो हमारे बीच न हों लेकिन अपनी गजलों के माध्यम से दिलों में जिंदा रहेंगे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो में गाना गाकर की थी। प्रोफेशनल लाइफ से ज्यादा पर्सनल लाइफ को लेकर वो सिंगर लाइमलाइट में बने रहे। उनका जीवन बहुत दुख पूर्ण था। फेमस सिंगर जगजीत सिंह की आज यानी 8 फरवरी को पुण्यतिथि है। इस खास दिन पर हम आपको उनके संघर्ष पूर्ण जीवन के बारे में कुछ अहम बातें बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Esha Deol से घर के काम करवाते थे भरत तख्तानी?

जगजीत सिंह को संगीत विरासत में मिला  (Jagjit Singh Birth Anniversary)

8 फरवरी साल 1941 को जन्म जगजीत सिंह राजस्थान के श्रीगंगानगर में पैदा हुए थे। उनके पिता का नाम अमर सिंह धीमान और मां का नाम सरदारनी बच्चन कौर था। अपनी मखमली आवाज से लोगों के दिलों में बसने वाले जगजीत सिंह को संगीत विरासत में मिला था। जगजीत सिंह ‘चिट्ठी न कोई संदेश’, ‘झुकी झुकी सी नजर’, ‘होठों से छू लो तुम’, ‘होश वालों को खबर क्या’, ‘ये दौलत भी ले लो’ जैसी गजलों से लोगों के दिलों में उतर गए।

शादी पार्टी और होटलों में गाते थे जगजीत

जगजीत सिंह आज बेशक किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे लेकिन उन्होंने अपने शुरुआती दिनों में बहुत संघर्ष किया। सिंगर साल 1965 में मुंबई आ गए थे। हालांकि शुरुआत में उनके पास काम नहीं था तो ऐसे में गुजारा चलाने के लिए शादी पार्टियों में गाया और होटलों में गाना गाकर अपना पेट भरा।

Jagjit singh

सिंगर की कला सबके सामने आई और साल 1976 में जगजीत सिंह और चित्रा सिंह संग पहला एलबम ‘द अनफॉरगेटेबल’ रिलीज किया। इस एल्बम की खूब तारीफ हुई और फिर इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

शादीशुदा महिला पर आया दिल

जगजीत सिंह का दिल पहले से मैरिड महिला पर आ गया। खबरों के अनुसार जहां जगजीत रहा करते थे उसी के पास चित्रा रहा करती थी। एक दिन जब जगजीत गाना गा रहे थे तो वो वहां पहुंच गई और पूछा की ये गाना कौन गा रहा है। ऐसे दोनों की दोस्ती हुई और फिर कब प्यार हो गया पता ही नहीं चला।

Jagjit singh

दोनों एक दूसरे के प्यार में पागल प्रेमी थे। कहा जाता है कि जगजीत ने चित्रा के पहले पति देबू प्रसाद से इजाजत मांगी कि वो चित्रा से शादी करना चाहते हैं। फिर दोनों ने शादी कर ली।

जवान बेटे की मौत ने तोड़ा दिल  (Jagjit Singh Birth Anniversary)

एक फेमस सिंगर जगजीत सिंह को उस समय धक्का लगा जब उनके जवान बेटे विवेक सिंह का एक्सीडेंट हो गया। इस दुर्घटना में उनकी जान चली गई। इस घटना ने जगजीत सिंह को तोड़कर रख दिया। जगजीत गम में थे और उन्होंने गाना छोड़ने का ऐलान कर दिया।

Jagjit singh

बेटे के गम से उबरने के बाद जगजीत ने फिर से लता मंगेशकर के साथ कमबैक किया। हालांकि उनका कलेजा छलनी हो गया और वो गाना गाते हुए रोने लगते थे।

First published on: Feb 08, 2024 06:35 AM