---विज्ञापन---

ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ‘हमारे बारह’ फिल्म की आई नई रिलीज डेट, जानें, कब देख सकेंगे!

Hamare Baarah Release Date: 'हमारे बारह' फिल्म 7 जून को रिलीज होनी थी, लेकिन कानूनी पचड़ों में फंसने के बाद फिल्म की रिलीज डेट बदल दी गई है। फिल्म को कर्नाटक में छोड़कर पूरे देशभर में रिलीज करने के लिए ग्रीन सिग्नल मिल गया है। चलिए जानते हैं, कब होगी Hamare Baarah फिल्म रिलीज।

Hamare Baarah
Hamare Baarah

Hamare Baarah Release Date: कमल चंद्रा के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हमारे बारह’ में अन्नू कपूर मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म ‘हमारे बारह’ को 7 जून को रिलीज किया जाना था, लेकिन कानूनी पचड़ों में फंसने के कारण फिल्म को रिलीज करने का फैसला आने में देर हो गई। 7 जून को ही फिल्म को रिलीज करने का ग्रीन सिग्नल मिला। दरअसल, इस फिल्म को लेकर कंट्रोवर्सी थी और इसको बैन किए जाने की मांग की जा रही थी। लेकिन बीते शुक्रवार यानी 7 जून को इसे ग्रीन सिग्नल मिल गया है। जानें, अब किस दिन रिलीज होगी ‘हमारे बारह’।

बनाई गई थी कमेटी

‘हमारे बारह’ फिल्म के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश पर एक कमेटी का गठन किया गया था, जिसमें यह विचार किया जाना था कि फिल्म को बैन किया जाना चाहिए या नहीं। साथ ही फिल्म को अगर रिलीज किया जाना चाहिए तो किसी कांट-छांट की जरूरत है या नहीं। लेकिन कमेटी अपना काम करने में असफल हुई और फैसले के दिन कमेटी ने और वक्त मांगा। नतीजन, बॉम्बे हाई कोर्ट ने ना सिर्फ कमेटी को उसके असफल होने पर फटकार लगाई बल्कि उन्होंने ‘हमारे बारह’ फिल्म को रिलीज करने का ग्रीन सिग्नल भी दे दिया।

काटे गए 2 डायलॉग

हालांकि बॉम्बे हाई कोर्ट ने फिल्म की जांच करने के बाद खासतौर पर दो डायलॉग को हटवा दिया, जिसकी वजह से कंट्रोवर्सी थी और याचिकाकर्ताओं ने उन डायलॉग को हटाने की मांग की थी। फिल्मेकर्स और उनके वकील ने कोर्ट की बात मान ली है और वह इन दो डायलॉग को हटाने के लिए मान गए हैं। दरअसल, वे नहीं चाहते थे फिल्म रिलीज के लिए अधिक डिले हो। इसलिए उन्हें यह दो डायलॉग हटाने पड़े। हालांकि कोर्ट ने 7 जून को ही फिल्म को रिलीज करने के लिए ग्रीन सिग्नल दे दिया था।

नहीं हुई 7 जून को रिलीज

फिल्मेकर्स ने 7 जून को रिलीज नहीं किया क्योंकि फैसला आने में देर हो गई थी। ऐसे में मेकर्स ने अब फिल्म से दो डायलॉग हटाकर देशभर में इसे 14 जून को रिलीज करने का निर्णय लिया है। इस फिल्म को देखने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से टिकट बुक किया सकता है।

कर्नाटक में हुई बैन

हालांकि बॉम्बे हाई कोर्ट से बेशक फिल्म को देशभर में रिलीज करने का ग्रीन सिग्नल मिल गया है, लेकिन फिर भी कर्नाटक में इस फिल्म को बैन कर दिया गया है। दरअसल, कर्नाटक के चीफ मिनिस्टर ने यह कहते हुए फिल्म को बैन किया कि इससे सांप्रदायिक हिंसक घटनाएं हो सकती हैं। इस वजह से फिल्म को 7 जून को दो सप्ताह के लिए बैन कर दिया गया था। हालांकि अगला नोटिस आने तक फिल्म के रिलीज होने पर रोक लगी रहेगी। वहीं इस पर भाजपा नेता ने भी सवाल उठाए थे और उन्होंने इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन बताया था।

फिल्म की कहानी

‘हमारे बारह’ फिल्म मंजूर अली खान संजरी की कहानी है। बच्चों को बार-बार जन्म देने के कारण उसकी पहली बीवी की मौत हो जाती है। लेकिन वो दूसरी बीवी से भी बच्चे पैदा करना जारी रखता है और जब उसकी बीवी छठी बार गर्भवती होती है तो, डॉक्टर उसे चेतावनी देते हैं कि उसकी पत्नी को जान का खतरा है और उसका गर्भपात करवा देना चाहिए। लेकिन फिर भी मंजूर अली गर्भपात करवाने से इनकार कर देता है। मंजूर अली की बेटीअल्फिया अपनी सौतेली मां को बचाने की ठानती है और गर्भपात करवाने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाती है। फिल्म में देखना दिलचस्प होगा कि क्या अल्फिया अपने पिता और अदालत को मना पाती है, पूरी कहानी इसी के ईद घूमती नजर आती है। इस फिल्म में अन्नू कपूर के अलावा, मनोज जोशी, परितोष त्रिपाठी, राहुल बग्गा और अश्विनी कालसेकर हैं।

ये भी पढ़े: कर्नाटक सरकार ने बैन की Hamaare Baarah की रिलीज, भाजपा नेता ने उठाए सवाल

First published on: Jun 11, 2024 09:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.