Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

शादीशुदा से लगा बैठीं दिल, शादी के लिए हिंदू प्रेमी ने कबूला इस्लाम, शानदार फिल्मी पारी खेलने के बाद राजनीति में भी गाड़े झंडे

Hema Malini: हेमा मालिनी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री का वो नाम है जिसने शानदार फ़िल्मी पारी खेलने के बाद राजनीति में भी नाम कमाया, इसके अलावा वो अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर भी चर्चा में रहीं।  

Hema Malini
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Hema Malini: एक ऐसी एक्ट्रेस जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपने नाम का सिक्का चलाया। 80-90 के दशक में अभिनेत्री के जलवे थे, सभी मेकर्स अपनी फिल्म में उन्हें ही हीरोइन बनाना चाहते थे। शायद आपने पहचान ही लिया होगा। नहीं पहचाना तो एक और हिंट देते हैं, बसंती बन चलाया तांगा, और ड्रीम गर्ल बन चुराई फैंस की नींद। अब तो आप पहचान ही गए होंगे। जी हां, सही समझे हम बात कर रहे हैं हेमा मालिनी (Hema Malini) की। मनोरंजन जगत् में जलवे दिखाने के बाद एक्ट्रेस ने राजनीति में कदम रखा और वहां भी अपने नाम का झंडा गाड़ दिया। वहीं इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 में एक बार फिर से हेमा मालिनी को टिकट मिला है। तो चलिए अभिनेत्री की लाइफ के बारे में कुछ बात ही कर लेते हैं।

ऐसे की एक्टिंग करियर की शुरुआत

हेमा मालिनी ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1961 में आई फिल्म ‘पांडव वनवास’ से की थी, जो एक तेलुगु फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने साल 1968 में आई फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड डेब्यू किया। इस मूवी में वो राज कपूर की हीरोइन बनी थी, जो उम्र में उनसे 24 साल छोटी थीं। लेकिन एक्ट्रेस को असली पहचान ड्रीम गर्ल वाले किरदार से मिली।

जितेंद्र से करने वाली थीं शादी

खबरों के अनुसार हेमा मालिनी जितेंद्र से शादी करने वाली थी। हालांकि जितेंद्र की लाइफ में शोभा पहले से थीं, लेकिन फिर भी वो सात फेरे लेने के लिए मद्रास के एक मंदिर में पहुंच गए। जैसे ही इस बात की भनक धर्मेंद्र को लगी तो वो जल्दी से शोभा को अपने साथ ले गए और उनकी शादी को रुकवा दिया। कहा जाता है कि शोभा ने इस बात पर हंगामा मचा दिया था। हालांकि कभी भी हेमा और जितेंद्र ने इस बात की पुष्टि नहीं की है।

शादीशुदा से लगा बैठीं दिल

वैसे तो हेमा मालिनी पर कई सारे हीरो फिदा थे, लेकिन एक्ट्रेस की शादी धर्मेंद्र से हुई। धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे, लेकिन इस बात का पता हेमा को नहीं था। पहले तो ये प्यार एक तरफा था, सिर्फ़ धरम पाजी ही हेमा के इश्क में थे। लेकिन फिल्म शोले तक दोनों एक दूजे के करीब आ गए और प्यार परवान चढ़ा।

जब हेमा को पता चला की धर्मेंद्र पहले से मैरिड हैं तो पहले तो वो नाराज हुईं लेकिन बाद में शांत हो गईं। धर्मेंद्र ने हेमा से शादी करने के लिए धरम बदल इस्लाम कबूल कर लिया था। हालांकि हेमा के पेरेंट्स इस रिश्ते के बिल्कुल खिलाफ थे, तो धर्मेंद्र की फैमिली में भी इस शादी ने भूचाल ला दिया था।

हेमा धर्मेंद्र की हैं दो बेटियाँ

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने साल 1980 में शादी कर ली। दोनों की जोड़ी को सभी ने पसंद किया। इस कपल की दो बेटियां हुईं, बड़ी बेटी ईशा देओल और छोटी बेटी आहना देओल। हालांकि एक्टर ने हेमा से शादी के बाद भी अपनी पहली फैमिली नहीं छोड़ी तो ऐसे में वो दोनों ओर ध्यान देते थे।

अगर ये कहा जाए कि अपनी बेटियों को पालने में हेमा का योगदान ज्यादा है तो कुछ गलत न होगा। जहां ईशा ने एक्टिंग में अपना करियर बनाया वहीं छोटी बेटी आहना ग्लैमर से दूर रहीं। हाल ही में ईशा का उनके पति भरत तख्तानी से तलाक हो गया। इस बात से हेमा को दुख तो बहुत हुआ क्योंकि वो अपने दोनों दामाद को अपने दो बेटे की तरह मानती हैं। ऐसे में बड़े दामाद का बेटी को धोखा देना उन्हें कुछ रास नहीं आया। लोगों ने हेमा मालिनी को घर तोड़ने वाली महिला का टैग दे दिया था।

कैसा रहा राजनीतिक सफर?

हेमा मालिनी ने शानदार फिल्मी पारी खेलने के बाद राजनीतिक जगत में कदम रखा। साल 2014 में रुपहले पर्दे को छोड़ वो राजनीति में आ गईं। मथुरा से सांसद बन एक्ट्रेस ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की।

अब एक्ट्रेस इस बार यानी लोक सभा चुनाव 2024 में तीसरी बार उसी जगह से उसी पद के लिए खड़ी हो गई हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि फिल्मों में अपना जलवा दिखाने वाली अभिनेत्री का राजनीतिक करियर भी शानदार रहा है।

यह भी पढ़ें: क्लीवेज दिखाने के चक्कर में कपूर खानदान की लाडली ने पहनी ऐसी ड्रेस

First published on: Mar 19, 2024 02:41 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.