Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Dhirubhai Ambani से प्रेरित है बॉलीवुड का ये किरदार, अभिषेक बच्चन ने खूब लूटी थी वाहवाही

Dhirubhai Ambani: अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की फिल्म गुरू भारत के सबसे पॉपलुर बिजनेस टायकून रहे धीरूभाई अंबानी की लाइफ पर आधारित है।

Dhiru Bhai Ambani
image credit: e24 edit

Dhirubhai Ambani Life Based Movie Guru: बिजनेस टायकून धीरूभाई अंबानी की आज यानी 28 दिसंबर 2023 को जयंती होती है। भले ही वो आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी विरासत आज भी कई बिजनेसमैन के लिए प्रेरणा है। फिल्म जगत में भी अंबानी परिवार का बड़ा नाम रहा है और धीरूभाई अंबानी की लाइफ पर आधारित एक फिल्म भी बनी है। अभिषेक बच्चन स्टारर ‘गुरु’ को लेकर कहा जाता है कि वो बिजनेस टायकून धीरूभाई अंबानी की रियल लाइफ कहानी पर बेस्ड है।

अभिषेक-ऐश्वर्या स्टारर ‘गुरु’ (Dhirubhai Ambani Life Based Movie Guru)

साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म ‘गुरु’ (Guru) को जाने-माने फिल्म निर्देशक मणिरत्नम ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय की जोड़ी दर्शकों को बहुत पसंद आई थी। मूवी में अभिषेक ने ‘गुरुकांत देसाई’ का रोल प्ले किया था। 28 दिसंबर 1932 में जन्मे धीरूभाई अंबानी की तरह गुरुकांत देसाई को भी फिल्म में दृढ़ता, अटूट आत्म-विश्वास वाला शख्स दिखाया गया है। इस फिल्म की कहानी की बात करें तो उसमें दिखाया गया है कि कैसे गुजरात के एक छोटे से गांव का लड़का भारत का सबसे बड़ा बिजनेसमैन बन जाता है।

कोकिलाबेन बनीं ऐश्वर्या राय (Dhirubhai Ambani Life Based Movie Guru)

धीरूभाई अंबानी की पत्नी कोकिलाबेन ने भी अपने पति का हर हाल में साथ दिया था। उस तरह मूवी में ऐश्वर्या राय भी अभिषेक का साथ देती नजर आई हैं। ऐश्वर्या राय ने फिल्म में गुरुकांत की वाइफ सुजाता का किरदार पर्दे पर निभाया है और अपने किरदार से लोगों को बहुत इंप्रेस किया था। कोकिला बेन से ​​धीरूभाई अंबानी की शादी साल 1955 में हुई थी। धीरजलाल हीराचंद अंबानी उर्फ धीरूभाई अंबानी के आम आदमी से बिजनेस की दुनिया के किंग बनने के सफर को दिखाया गया है।

यह भी पढ़े: Aishwarya Rai के तलाक की अफवाहों के बीच फेमस एक्ट्रेस ने हसबैंड से बनाई दूरी

फिल्म को मिली सराहाना (Dhirubhai Ambani Life Based Movie Guru)

धीरूभाई अंबानी की लाइफ पर बनी फिल्म ‘गुरु’ (Guru) को लोगों ने बहुत पसंद किया था। इस मूवी में अभिषेक और ऐश्वर्या की एक्टिंग को भी दर्शकों और क्रिटिक्स की तरफ से खूब सराहा गया था। फिल्म को धीरूभाई अंबानी की जीवन पर आधारित बताया जाता है, हालांकि फिल्म के डायरेक्टर मणिरत्नम ने इन बातों को नकारते हुए इसे सिर्फ एक काल्पनिक कहानी बताया था। उनका कहना था कि इस कहानी का धीरूभाई की जिंदगी से मिलना सिर्फ एक संयोग है।

First published on: Dec 28, 2023 04:26 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.