Saturday, 20 April, 2024

---विज्ञापन---

‘अछूत कन्या’ ने पति को दिया धोखा, को-स्टार संग भाग रचाई रासलीला, फर्स्ट सबसे लंबा किसिंग सीन दे मचाया तहलका

Devika Rani Birth Anniversary: आज देविका रानी की बर्थ एनिवर्सरी है, इस खास दिन पर हम एक्ट्रेस की लाइफ की उन बातों को बताने जा रहे हैं जो उन्हें सबसे अलग बनाती हैं।

Devika Rani
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Devika Rani Birth Anniversary: आज के समय में किसिंग सीन, इंटीमेट सीन और रोमांस करना आम बात हो गई है। मल्लिका शेरावत से लेकर शर्लिन चोपड़ा तक ने अपनी बोल्डनेस से ऐसी आग लगाई की सभी देखते रह गए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे पहला और लंबा किसिंग सीन कौन सा था और किसने दिया था? उस एक्ट्रेस का नाम था देविका रानी, जो उस समय किसिंग सीन से सुर्खियों में आ गई थीं, जब फिल्मों में काम करना ही वेश्यावृत्ति माना जाता था। आज ऐसी ही बिंदास अभिनेत्री की बर्थ एनिवर्सरी है, इस खास दिन पर कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं।

पहली इंडियन अभिनेत्री कहलाईं

देविका रानी की जिंदगी बहुत विवादों से भरी रही। उन्हें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की पहली अभिनेत्री कहा जाता है। एक्ट्रेस का जन्म 30 मार्च 1908 को विशाखापट्टनम में हुआ था। 9 साल की उम्र में इंग्लैंड में पढ़ाई करने गईं देविका को जब एक्टिंग के बारे में पता चला तो उन्होंने रॉयल अकादमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट स्कूल से एक्टिंग की पढ़ाई शुरू कर दी। उस समय में महिलाएं एक्टिंग के बारे में सोचती भी नहीं थी, जब देविका ने एक्टिंग जगत में कदम रखा। परिवार वालों के खिलाफ जाकर उन्होंने एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा।

क्यों मिला ड्रैगन लेडी का खिताब

अगर ये कहा जाए कि इंडियन फिल्म इंडस्ट्री को देविका रानी ने एक अलग मुकाम तक पहुंचाया तो कुछ गलत न होगा। देविका  जर्मन सिनेमा से काफी ज्यादा इंस्पायर्ड थीं, वो उस समय मार्लिन डीट्रिच को वह फॉलो करती थीं। देविका का एक्टिंग में इंटरेस्ट देखते हुए और भारतीय सिनेमा को एक अलग मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें ‘ड्रैगन लेडी’ का टैग दिया गया था।

दिया सबसे लंबा किसिंग सीन

आजकल फिल्मों में और वेब सीरीज में खूब किसिंग सीन फिल्माए जाते हैं। लेकिन पहले के समय में किसिंग सीन सिर्फ फूलों के माध्यम से फिल्माए जाते थे। लेकिन एक हसीना ऐसी भी थी जिसने साल 1933 में सबसे पहला और लंबा किसिंग सीन दिया था। बड़े पर्दे पर पहला और सबसे लंबा किसिंग सीन फिल्म कर्मा में के लिए शूट हुआ था, जो देविका रानी ने दिया था।

पति को धोखा दे को-स्टार संग भागी

देविका रानी और विवादों का गहरा नाता था। उन्होंने जहां पहले किसिंग सीन दे बलाल मचा दिया था। वहीं एक्ट्रेस ने अपने पति हिमांशु राय को धोखा दे को-स्टार संग भाग गई थीं। जी हां, साल 1936 में फिल्म ‘जीवन नैया’ में देविका रानी के अपोजिट नजमुल हुसैन थे। जब इस अभिनेत्री के गायब होने की भनक लगी तो हंगामा ही मच गया। तलाश शुरू हुई तो पता चला कि वो तो कोलकाता में अपने प्रेमी संग रासलीला रचा रही हैं, यही नहीं वो तो अपने पति को धोखा दे उसके साथ शादी भी करने वाली थीं।

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड बदलने की आदत है… कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर चुका है आदिल,

First published on: Mar 30, 2024 12:58 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.