Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

‘Jawan’ या ‘Animal’ बॉलीवुड की नंबर 1 फिल्म कौन? वो 7 फिल्में जिन्होंने किया धांसू कारोबार

Bollywood Hit Movie: बॉलीवुड की वो फिल्में जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अपनी हुकूमत बरकरार रखी और कमाई के मामले में भी कई रिकॉर्ड तोड़े। इस लिस्ट में आज हम 7 नाम फिल्मों के नाम शामिल कर रहे हैं।

Bollywood Hit Movie
इमेज क्रेडिट: E 24 बॉलीवुड

Bollywood Hit Movie: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में हर साल न जाने कितने ही फिल्में बनती हैं, कुछ हिट होती हैं तो कुछ फ्लॉप। सभी जानना चाहते हैं कि बॉलीवुड की सबसे हिट फिल्म (Bollywood Hit Movie) कौन सी है। बात ‘जवान’ (Jawaan) और ‘एनिमल’ (Animal) के बीच की हो तो लोग ज्यादा कंफ्यूज हो जाते हैं। आज E24 की इस खास रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि कौन सी फिल्म बॉलीवुड की सबसे बड़ी हिट है। शाहरुख खान (Shahrukh Khan) और रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) में से कमाई के मामले में किसने मारी बाजी? साथ ही उन 7 फिल्मों के बारे में भी बताएंगे जिन्होंने ब्लॉकबस्टर हिट में अपना नाम दर्ज करवाया है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं किसने किया कितना कारोबार, कौन रही सुपरहिट।

1. ‘जवान’

शाहरुख खान की ‘जवान’ (Jawaan) 7 सितंबर 2023 को रिलीज हुई थी। लेकिन जैसे ही रणबीर कपूर की ‘एनिमल’ (Animal) ने सिनेमाघरों में गर्दा उड़ाया तो लोगों को लगने लगा कि अल्फा मेल वाली इस मूवी ने किंग खान की जवान को पीछे छोड़ दिया है, लेकिन ऐसा नहीं है।

जी हां, एनिमल अभी भी जवान से कमाई के मामले में पीछे ही है। शाहरुख की इस मूवी ने 643.87 करोड़ का बिजनेस किया था। ऐसे में कमाई के मामले में ये मूवी बॉलीवुड की नंबर 1 फिल्म बन गई है।

2. ‘एनिमल’

दूसरे नंबर पर आने वाली फिल्म की हम बात करें तो वो है रणबीर कपूर की ‘एनिमल’ (Animal)। अल्फा मेल वाली इस मूवी ने भी फैंस के दिलों को जीता और धांसू कमाई कर बॉक्स ऑफिस हिला दिया।

1 दिसंबर 2023 को रिलीज हुई इस फिल्म में रश्मिका मंदाना, अनिल कपूर, बॉबी देओल और तृप्ति डिमरी ने शानदार एक्टिंग की थी। बात मूवी की कमाई की करें तो उसने अब तक 556.36 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लिया है।

3. ‘पठान’

अब तीसरे पायदान पर फिर से शाहरुख खान की ‘पठान’ (Pathaan) ने अपनी पकड़ बनाए रखी है। मूवी ने 25 जनवरी 2023 को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी।

इस फिल्म के कलेक्शन की बात करें तो वो 543.05 करोड़ रुपये रहा है। दीपिका पादुकोण और शाहरुख खान की जोड़ी को लोगों ने पसंद किया।

4. ‘गदर-2’

सनी देओल की ‘गदर-2’ (Gadar 2) ने 11 अगस्त 2023 को दस्तक दी थी। फिल्म ने सिनेमाघरों पर ऐसा गदर मचाया कि सभी हैरान रह गए।

अमीषा पटेल ने भी फिल्म में अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीता था। बात कमाई की करें को मूवी ने 524.45 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था।

5. ‘बाहुबली-2’

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है ‘बाहुबली द कन्क्लुजन’ (Baahubali The Conclusion)। ये फिल्म 28 अप्रैल 2017 को रिलीज हुई थी।

‘बाहुबली’ ने 510.99 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था। आपको बता दें कि साल 2017 से लेकर 2023 तक इस फिल्म ने अपना रिकॉर्ड बरकरार रखा। इसका एक बड़ा कारण कोविड 19 भी रहा है।

6. ‘KGF-2’

अब छठे नंबर की फिल्म की बात करें तो वो है ‘KGF-2’। इस मूवी ने 14 अप्रैल 2022 को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी।

ऑरिजनली ये मूवी कन्नड़ में रिलीज हुई थी, लेकिन इसके हिंदी वर्जन ने अकेले 434.70 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था।

7. ‘दंगल’

बात सातवें नंबर की फिल्म ‘दंगल’ (Dangal) की करें तो आमिर खान की ये मूवी 23 दिसंबर 2016 में आई थी। मूवी को लोगों ने इतना पसंद किया कि वो ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई।

 

बात फिल्म की कमाई की करें तो उसे 387.38 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था।

बात वर्ल्डवाइड कलेक्शन की करें तो ये दुनिया की नंबर 1 फिल्म है जिसने 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर सभी को चौंका दिया था। अकेले चाइना में ही दंगल ने 12 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की।

यह भी पढ़ें: करोड़ों की मालकिन हैं Rakul Preet Singh

First published on: Feb 20, 2024 07:43 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.